होम / Valentine Day: वैलेंटाइन डे पर यदि हो जाएं रिजेक्ट तो इस तरह करें खुद को रिकवर

Valentine Day: वैलेंटाइन डे पर यदि हो जाएं रिजेक्ट तो इस तरह करें खुद को रिकवर

Simran Singh • LAST UPDATED : February 5, 2024, 11:25 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Valentine Day, दिल्ली: कुछ दिनों में वैलेंटाइन वीक शुरू होने वाले हैं। इस मौके पर कई लोग अपने चाहने वालों को प्रपोज करेंगे। आगर आप किसी को प्रपोज करते है तो ये जरूरी नहीं है कि वह जवाब हां में ही दे, इसलिए अपने मन में इस बात को तैयार रखना कि आपको ना भी मिल सकती है और खुद को इस चीज से संभालता आपके ऊपर ही है लेकिन कुछ लोग रिजेक्शन को बर्दाश्त नहीं कर पाते और गुस्से में आकर गलत कदम उठा लेते हैं। आज कि रिपोर्ट में हम आपको उसे स्थिति से लड़ने के बारे में कुछ टिप्स बताएंगे।

खुद से करे सवाल

चाहे वह प्यार हो या फिर नौकरी हर इंसान को खुद से जरूर सवाल करना चाहिए। अगर आपको इन सवालों का जवाब खुद के अंदर मिलता है। तो आप उसे चीज से उभरने में आसनी होते हैं। सवाल का जवाब मिल जाने के बाद अपने मन की बात और भी आसान हो जाती है। अगर यह चीज आपको ना मिले तो जीवन में कमी महसूस होती है।

खुद को ना पहुंचाएं तकलीफ

रिजेक्शन मिलने के बाद लोग खुद को तकलीफ पहुंचाना शुरू कर देते हैं, जबकि यह आपकी समस्या का समाधान नहीं बन सकती है। हर परेशानी का कोई ना कोई सुझाव जरूर होता है। खुद को नुकसान पहुंचाना किसी भी समस्या का हल नहीं है। ऐसे में अगर आप ना सुनने के बाद गुस्सा है और खुद को नुकसान पहुंचा रहे हैं। तो अभी रुक जाए।

सच को करें एक्सेप्ट

सिलेक्शन और रिजेक्शन आम जिंदगी का हिस्सा होता है। दोनों ही जवाबों के लिए आपको तैयार रहना चाहिए। इस समय आप नकारात्मक जवाब पाते हैं तो परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है। इस स्थिति में गुस्सा होने से बेहतर है कि आप सच को स्वीकार ली। Valentine Day

खुद से करें प्यार

जिंदगी में किसी और दूसरे को प्यार करने से पहले आपको खुद से प्यार करना आना चाहिए। जो इंसान खुद से प्यार करता है, उसे दूसरे के हां या ना से ज्यादा फर्क नहीं पड़ता। वह अपनी खुशी खुद ढूंढता है, इससे आपके अंदर नकारात्मक सोच नहीं आती। ऐसे में अगर कोई आपको गलत भी समझ रहा है। तो उसे पर अपनी एनर्जी बर्बाद ना करें और खुद को और बेहतर बनाने की कोशिश करें।

लिखने की डाले आदत

अगर आप उन लोगों में से हैं जो रिजेक्शन के बाद अकेला महसूस कर रहे हैं। तो आपको लिखने की आदत डालनी चाहिए, आप रोजाना एक डायरी में अपने विचारों को लिख सकते हैं और एक दोस्त भी बना सकते हैं। जो आपके विचारों को सुने, जो पूरे दिन की बात सुन अगर ऐसा कोई मित्र आपके जीवन में नहीं है। तो आप इसे अपनी डायरी में लिख सकते हैं, जिससे आपको शांति मिलेगी।

 

ये भी पढ़े:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT