होम / Weight Loss Tips In Hindi पूरी नींद से कम होता है वजन

Weight Loss Tips In Hindi पूरी नींद से कम होता है वजन

Mukta • LAST UPDATED : September 30, 2021, 6:05 am IST

Weight Loss Tips In Hindi आपको ये तो पता ही है कि डाइट और एक्सरसाइज आपका मोटापा बढ़ाने में किस तरह से जिम्मेदार है लेकिन क्या आप जानते हैं कि कम नींद की वजह से भी आपका वजन बढ़ सकता है। जो लोग मोटापा कमकरना चाहते हैं उनके मन में कई सवाल आते हैं जैसे मोटापा कैसे कम करें। मोटापा कम करने में नींद का रोल काफी ज्यादा है।

कई बार आप एक्सरसाइज करने के बाद भी वजन घटाने में नाकाम रहते हैं तो क्या इसके पीछे आपकी नींद हो सकती है। जी हां! कम नींद लेने से भी आपका मोटापा कम नहीं होता है और बढ़ता ही चला जाता है। रात में पर्याप्त नींद मोटापा कम करने के लिए रामबांण उपाय है। साथ ही यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। ऐसे में प्रतिदिन कम से कम 7 से 9 घंटे की नींद अवश्य पूरी करें।

रात में अच्छी नींद लेना न केवल आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है बल्कि यह मोटापा कम करने में भी कारगार उपाय है। इसी कारण वजन कम करने वाले लोगों को रात में आराम करने की सलाह दी जाती है। इस प्रकार जहां रात की अच्छी नींद आपके वजन को तेजी से कम कर सकता है ठीक उसी प्रकार नींद पूरी न होना इसमें बाधा उत्पन्न कर सकता है।

रोजाना 7 से 9 घंटे की नींद लें (Weight Loss Tips In Hindi)

स्वस्थ जीवनशैली को बनाए रखने के लिए जरूरी है कि आप रोजाना 7 से 9 घंटे की नींद लें। साथ ही वजन कम करने के लिए पर्याप्त नींद के साथ इन चीजों को अपने जीवशैली में शामिल करें।

पर्याप्त नींद मेटाबॉलिज्म स्तर को मजबूत बनाने में करता है मदद (Weight Loss Tips In Hindi)

नियमित तौर पर रात में पर्याप्त नींद मेटाबॉलिज्म स्तर को मजबूत बनाने में मदद करता है। यह उन लोगों की तुलना में अधिक बेहतर होता है जो पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं।

पर्याप्त नींद तनाव को करता है कम (Weight Loss Tips In Hindi)

पर्याप्त नींद तनाव को कम कर मूड़ को बेहतर बनाने में मदद करता है। आपको बता दें तनाव और मोटापे के बीच सीधा संबंध होता है। तनाव होने पर वजन में तेजी से वृद्धि होती है। इस दौरान लोग अधिक भोजन करना शुरू कर देते हैं।

मानसिक स्थिति में होता है काफी सुधार (Weight Loss Tips In Hindi)

कई घंटो तक काम करने के बाद आपका शरीर तो थकता ही है, साथ ही इसका आपके मानसिक संतुलन पर भी गहरा प्रभाव पड़ता है। ऐसे में नियमित तौर पर अच्छी और पर्याप्त नींद आपके मानसिक स्थिति में काफी सुधार करता है। जिससे चिड़चिड़ाहट, चिंता और तनाव कम होता है।
पर्याप्त नींद आपके एनर्जी लेवल में तेजी से वृद्धि करता है। यदि आप नियमित तौर पर पर्याप्त नींद लेते हैं तो आप अधिक ऊजार्वान महसूस करेंगे।

पर्याप्त नींद रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाता है (Weight Loss Tips In Hindi)

अक्सर आप डाइट और एक्सरसाइज से रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के उपाय सुनते आए होंगे। लेकिन आपको बता दें डाइट और एक्सरसाइज के साथ नियमित तौर पर पर्याप्त नींद भी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाता है।

एक शोध के मुताबिक रात की अच्छी नींद शरीर को एक संतुलित प्रतिरक्षा प्रदान करता है। जो बीमारियों से लड़ने में कारगार होता है और इनके संक्रमण से दूर रखने में मदद करता है। आपने गौर किया होगा कि घाव दिन की तुलना में रात में जल्दी ठीक हो जाता है।

(Weight Loss Tips In Hindi)

Must Read:- अगर आप भी सोच रहे हैं अपने सपनों का घर बनाना, तो कभी न खरीदें ऐसे प्लॉट

Connect With Us:-  Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT