होम / Coriander Health Benefits: स्वाद के साथ सेहत के लिए भी उपयोगी है हरा धनिया, इस तरह करें इस्तेमाल

Coriander Health Benefits: स्वाद के साथ सेहत के लिए भी उपयोगी है हरा धनिया, इस तरह करें इस्तेमाल

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : May 28, 2024, 10:01 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), Coriander Health Benefits: हरा धनिया न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि यह कई औषधीय गुणों से भी भरपूर है। भारतीय रसोई में हरे धनिये का इस्तेमाल लगभग हर सब्जी का स्वाद बढ़ाने और उसे सुंदर और ताजा दिखाने के लिए किया जाता है। इतना ही नहीं इसमें लहसुन, अदरक, हरी मिर्च और कई मसाले डालकर स्वादिष्ट चटनी भी बनाई जाती है। इसका नाम सुनते ही लोगों के मुंह में पानी आ जाता है।

हरे धनिये का इस्तेमाल लोग सभी तरह की सब्जियों के साथ-साथ नॉनवेज व्यंजनों में भी करते हैं। इसके अलावा किसी भी तरह की चटनी या स्टफिंग हो, ये हरी पत्तियां लगभग हर डिश की जान होती हैं। इसका स्वाद और खुशबू आपके मूड को तरोताजा कर देती है। हरे धनिये का इस्तेमाल सिर्फ इसलिए नहीं किया जाता कि यह खाने का स्वाद और ताजगी बढ़ाता है बल्कि इससे कई स्वास्थ्य लाभ भी मिलते हैं। आइए जानते हैं डाइट में हरा धनिया शामिल करने से क्या फायदे होते हैं।

200 से भी कम रुपए में बिक रहा हैं Nita Ambani का 500 करोड़ का पन्ना हार, देखें – Indianews

ये हैं धनिये की पत्तियों के फायदे

1.अगर आप पाचन संबंधी समस्याओं से परेशान हैं तो अपनी डाइट में हरा धनिया जरूर शामिल करें।

2. रूखी त्वचा और एक्जिमा जैसी समस्याओं से भी राहत दिलाता है

3. धनिया एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, इसकी मदद से आप गर्मियों में प्राकृतिक रूप से अपने शरीर को डिटॉक्स कर सकते हैं।

4. रक्त शुद्धि में सहायक

5. जोड़ों के दर्द और सूजन से भी राहत मिलती है

6. दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है

धनिये से आप कई तरह की स्वादिष्ट रेसिपी बना सकते हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में…

  1. धनिया लहसुन की चटनी

इसके लिए हरे धनिये की पत्तियों का इस्तेमाल करें, इसमें इमली, मिर्च, लहसुन और स्वादानुसार नमक डालकर पीस लें। इस स्वादिष्ट चटनी को आप परांठे, रोटी या फिर सैंडविच के साथ भी खा सकते हैं।

2. धनिया पुदीना चटनी
इस चटनी को बनाने के लिए सबसे पहले धनिये और पुदीने की पत्तियों को अच्छी तरह से साफ कर लीजिए, इसके बाद इसमें नींबू का रस, लहसुन और हरी मिर्च डालकर अच्छे से पीस लीजिए। इस तरह आप घर पर ही बाजार जैसी स्वादिष्ट हरी चटनी तैयार कर सकते हैं।

3. हरे धनिये और नींबू से बनाएं फ्राइड राइस
आप साधारण फ्राइड राइस की जगह हरे धनिये और नींबू का इस्तेमाल करके मसालेदार फ्राइड राइस बना सकते हैं। इसके लिए आप एक पैन में घी लेकर उसमें मटर, टमाटर, हरा धनिया, नींबू का रस और स्वादानुसार नमक डालकर कम समय में स्वादिष्ट और मसालेदार फ्राइड राइस तैयार कर सकते हैं।

Hair Care Tips: बालों को चमकदार बनाने के लिए इन लाजवाब घरेलू नुस्खों को अपनाएं -Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.