होम / क्या है 6 सेकंड KISS और 20 सेकंड HUG? जानें इसके पीछे का साइंस जो आपके रिश्तों को करता है मजबूत- Indianews

क्या है 6 सेकंड KISS और 20 सेकंड HUG? जानें इसके पीछे का साइंस जो आपके रिश्तों को करता है मजबूत- Indianews

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : June 5, 2024, 2:17 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Hug and Kiss : आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अक्सर दो मोर्चों पर जंग लड़ रहे होते हैं। एक प्रोफेशनल और दूसरा पर्सनल। प्रोफेशनल लाइफ में हम खुद को कैसे भी संभाल लें, लेकिन अगर पर्सनल रिश्तों में तनाव और कड़वाहट है तो जिंदगी की हर सफलता कम लगती है। पति-पत्नी हो या आप किसी रिलेशनशिप में हों, प्यार के रिश्तों में अक्सर उतार-चढ़ाव आते रहते हैं। लेकिन अगर आप चाहें तो एक नियम का पालन करके अपने रिश्ते को लंबे समय तक प्यार से भरपूर रख सकते हैं। ये दो नियम हैं 20 सेकंड तक गले लगना और 6 सेकंड तक किस करना। अब सवाल उठता है कि आखिर हमें 6 सेकंड तक ही किस क्यों करना चाहिए…? क्या वजह है कि 20 सेकंड लंबा गले लगना आपके रिश्ते को बेहतर बना सकता है?

6 सेकंड का किस और 20 सेकंड का गले लगना एक ऐसा नियम है जिसका पालन रिश्तों को मजबूत बनाने के लिए जरूर करना चाहिए। इससे आपसी बॉन्डिंग बढ़ती है। ऐसा नहीं है कि किसी ने ये नियम यूं ही बना दिया हो। बल्कि इसके पीछे वैज्ञानिकों का शोध है। 6 सेकंड किस का मतलब है कि जब आप अपने पार्टनर को किस करें तो कम से कम 6 सेकंड तक लगातार किस करें। इससे ये फायदे होते हैं।

ऑक्सीटोसिन में बढ़ोतरी: ऑक्सीटोसिन को ‘लव हॉरमोन’ भी कहा जाता है, जो किस करने के दौरान रिलीज होता है। इससे आप दोनों के बीच आपसी विश्वास, बॉन्डिंग और लगाव बढ़ता है।

तनाव में कमी: जब आप अपने पार्टनर को करीब 6 सेकंड तक किस करते हैं, तो तनाव के लिए जिम्मेदार हॉरमोन यानी कॉर्टिसोल कम हो सकता है। इससे आप ज्यादा शांत और खुश महसूस करते हैं।

रिश्ते में मजबूती: लंबा किस भावनात्मक जुड़ाव को गहरा करता है। इससे रिश्ता मजबूत होता है।

20 सेकंड हग रूल

  • 20 सेकंड हग रूल यह है कि जब भी आप अपने पार्टनर को हग करें, तो कम से कम 20 सेकंड तक हग करें। इससे आपके रिश्ते में ये फायदे होंगे।
  • लंबे समय तक हग करने से ऑक्सीटोसिन का लेवल भी बढ़ता है, जिससे आप और आपका पार्टनर करीब महसूस करते हैं।
  • जब आप अपने पार्टनर को लंबे समय तक हग करते हैं, तो ब्लड प्रेशर भी कम होता है। यह आपके दिल की सेहत के लिए बेहतर है।
  • मनोवैज्ञानिक लाभ: अपने साथी को लंबे समय तक गले लगाने से आपको मनोवैज्ञानिक लाभ भी मिलते हैं। ऐसा करने से आप अपने साथी को सुरक्षित और समर्थित महसूस कराते हैं। इससे मानसिक तनाव कम होता है और भावनात्मक स्थिरता बढ़ती है।
  • नियमित और लंबे समय तक गले लगने से प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है। जिससे आप बीमारियों से लड़ने में अधिक सक्षम होते हैं।

समय-समय पर अपने साथी से अपने प्यार का इजहार करने से आपको न केवल भावनात्मक लाभ मिलता है। बल्कि यह आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बहुत जरूरी है।

World Environment Day 2024: आज है विश्व पर्यावरण दिवस, जानें कैसे हुई शुरूआत और क्या है इतिहास-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.