होम / What Is The Reason For Not Sleeping 4 संभावित कारण जो आपकी खराब नींद का कारण हो सकते हैं

What Is The Reason For Not Sleeping 4 संभावित कारण जो आपकी खराब नींद का कारण हो सकते हैं

Mukta • LAST UPDATED : January 23, 2022, 3:55 pm IST

What Is The Reason For Not Sleeping

क्या आप सुबह के समय भी थका हुआ महसूस करते हैं या आपको सुबह उठने के कुछ समय बाद ही नींद आनी शुरू हो जाती है जबकि अपने रात को पर्याप्त नींद ली हैं। यदि आपके साथ भी कुछ ऐसा होता है तो कुछ संभावित कारण आपको बता रहे हैं जो आपकी खराब नींद का कारण हो सकते हैं।

ये संभावित 4 चीजें हो सकती हैं जो आप कर रहे हैं जो आपकी नींद की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकती हैं:

सोने के समय के बहुत करीब भोजन करना What Is The Reason For Not Sleeping

अध्ययनों से पता चला है कि देर से या देर रात का नाश्ता खाने से पाचन और चयापचय धीमा हो सकता है जिससे नींद खराब हो जाती है, एसिड रिफ्लक्स और वजन बढ़ जाता है। सोने से कम से कम 3-4 घंटे पहले खाएं और रात के खाने के रूप में पर्याप्त प्रोटीन, वसा और फाइबर के साथ हल्का भोजन करें।

सोने से पहले गैजेट्स का इस्तेमाल करना What Is The Reason For Not Sleeping

नीली रोशनी के संपर्क में आने से आपकी नींद खराब हो जाती है क्योंकि यह “मेलाटोनिन” नामक हार्मोन को ब्लॉक कर देता है, जो आपको नींद लाने के लिए जिम्मेदार होता है। नीली रोशनी या प्राकृतिक रोशनी दोनों आपके नींद के चक्र को प्रभावित कर सकती हैं या जिसे “सर्कैडियन रिदम” कहा जाता है। इसलिए जरूरी है कि सोने से कम से कम 1 घंटे पहले गैजेट्स या किसी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस (फोन, लैपटॉप, टीवी) का इस्तेमाल न करें।

शयनकक्ष को आरामदायक बनाएं What Is The Reason For Not Sleeping

नींद की स्वच्छता का तात्पर्य एक ऐसे शयनकक्ष के वातावरण से है जो निर्बाध नींद को बढ़ावा देता है। हर दिन एक ही समय पर सोकर अपने सोने के कार्यक्रम को अनुकूलित करें। स्वस्थ मेलाटोनिन के स्तर के लिए अपने शयनकक्ष को अंधेरा और आरामदायक बनाएं। आराम से सोने की दिनचर्या रखें जैसे पढ़ना, जर्नलिंग, मेडिटेशन, सौम्य स्ट्रेचिंग आदि।

रात में तीव्र कसरत What Is The Reason For Not Sleeping

उच्च तीव्रता या जोरदार कसरत एड्रेनालाईन जारी करके आपके तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित कर सकती है और शरीर के मुख्य तापमान को ठंडा करने के लिए समय नहीं देती है। यह ज्यादातर लोगों के लिए नींद में देरी कर सकता है। यदि आप इस श्रेणी में आते हैं, तो सोने से कम से कम 1-2 घंटे पहले कसरत से बचना सबसे अच्छा है। आराम से सैर या हल्का योग बेहतर विकल्प बनाता है।

What Is The Reason For Not Sleeping

Read Also:How To Spend Time After Retirement सेवानिवृत्ति के बाद सुखी वैवाहिक जीवन के लिए टिप्स

Read Also : How To Help Kids Make The Right Career Choice बच्चे को सही करियर चुनने में कैसे मदद करें

Connect With Us : Twitter Facebook  

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT