होम / जानिए बालों को शैम्पू करने का सही तरीका क्या?

जानिए बालों को शैम्पू करने का सही तरीका क्या?

India News Desk • LAST UPDATED : May 4, 2022, 11:26 am IST

इंडिया न्यूज:
बालों की देखभाल करना का सबसे पहला स्टेप है बालों को धुलना। यह स्कैल्प में किसी भी तरह के बिल्ड अप व गंदगी से छुटकारा दिलाने में मदद होता है। इससे आपके बाल अधिक सिल्की व शाइनी दिखते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि बालों को धुलने करने का भी अपना तो आइए जानते हैं बाल सही तरीका क्या है।

पहले चुनें शैम्पू: यह बालों को धुरने का सबसे पहला और जरूरी तरीका है। आपके बालों को वॉश करने से मैक्सिमम लाभ हो। इसके लिए जरूरी है कि आप अपने हेयर टाइप व हेयर कंसर्न के मुताबिक शैम्पू को चुनें। गलत शैम्पू के इस्तेमाल से बाल डैमेज होते हैं।

शैम्पू को करें डायलूट: हेयर केयर एक्सपर्ट मुताबिक जब भी आप बालों को शैम्पू करें तो पहले उसे पानी में डायलूट अवश्य करें। कुछ लोग सीधे ही बालों में शैंपू लगा लेते हैं, जिससे ना केवल प्रॉडक्ट अधिक लगता है, बल्कि इससे बालों पर भी विपरीत असर होता है।

जानिए बालों को शैम्पू करने का सही तरीका क्या

कैसे करें अप्लाई: बालों पर शैम्पू अप्लाई करके उंगलियों के पोर्स की मदद से हल्के हाथों से चार-पांच मिनट मसाज करें। ध्यान रखें कि इस दौरान आपको नाखूनों का इस्तेमाल नहीं करना है और ना ही बालों को जोर से रगड़ना है। दरअसल, इस समय बाल काफी कमजोर होते हैं और उन्हें जोर से रगड़ने से बाल झड़ने की समस्या हो सकती है।

गुनगुने पानी का करें इस्तेमाल: अब आप गुनगुने पानी का इस्तेमाल करते हुए बालों को वॉश कर लें। इसके बाद आप हाथों की मदद से अतिरिक्त पानी को निचोड़ लें।

कंडीशनर भी जरूरी: कुछ लोग हेयर वॉश के दौरान सिर्फ शैम्पू का इस्तेमाल करते हैं, जबकि कंडीशनर का इस्तेमाल करना भी उतना ही जरूरी है। इसके लिए आप अपनी हथेली पर थोड़ा कंडीशनर लें और उसे हेयर लेंथ पर लगाएं। ध्यान रखें कि कभी भी कंडीशनर को स्कैल्प पर ना लगाएं। दो-तीन मिनट रूकें और फिर ठंडे पानी से बालों को वॉश करें। ध्यान रखें कि ठंडा पानी आपके स्कैल्प के पोर्स को क्लोज करता है, जिससे ना केवल मॉइश्चर बना रहता है, बल्कि कोई भी गंदगी स्कैल्प के भीतर तक नहीं पहुंचती।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़ें: गर्मियों में बालों की दुर्गंध-गंदगी से ऐसे पाएं छुटकारा

 Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT