होम / What To Talk To Your Partner Before Marriage शादी से पहले अपने पार्टनर के साथ चर्चा करने वाली 3 बातें

What To Talk To Your Partner Before Marriage शादी से पहले अपने पार्टनर के साथ चर्चा करने वाली 3 बातें

Mukta • LAST UPDATED : December 25, 2021, 5:30 pm IST

What To Talk To Your Partner Before Marriage हनीमून के लिए सबसे अच्छी जगह चुनने से लेकर शादी और शादी के बाद के आउटफिट्स तक, हम सभी अपने होने वाले पतियों या पत्नियों के साथ हर छोटी-बड़ी बात पर चर्चा करते हैं। जबकि अपने साथी के साथ इन सभी चीजों पर चर्चा करना हमेशा मजेदार और रोमांचक होता है, लेकिन जो महत्वपूर्ण है वह है जीवन के बारे में बात करना। यह बहुत कम होता है कि हम इस बात पर चर्चा करें कि शादी के बाद हमारा जीवन कैसे बदलेगा और हम अपने जीवन में चीजों से कैसे निपटेंगे।

यहां 3 चीजें हैं जो बाद में शांतिपूर्ण और सुखी जीवन बिताने के लिए शादी करने से पहले अपने साथी के साथ चर्चा करनी चाहिए।

(What To Talk To Your Partner Before Marriage)

वित्त (What To Talk To Your Partner Before Marriage)

जबकि आप में से कुछ लोग सोच सकते हैं कि शादी से पहले पैसे पर चर्चा करना बहुत अजीब है, आप इससे इनकार नहीं कर सकते कि यह जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। अपने शेष जीवन को एक साथ बिताने का निर्णय लेने से पहले आपको अपने पैसे के मामलों को हल करना होगा।

चर्चा करें कि आप दोनों चीजों से कैसे निपटेंगे, आप बिलों को विभाजित करेंगे या नहीं, और क्या इससे कोई फर्क पड़ता है कि आप शादी के बाद काम करना या घर पर रहना चुनते हैं। जितना अधिक आप चर्चा करेंगे, चीजें उतनी ही स्पष्ट होंगी। तो, अजीबता को लात मारो और पैसे के बारे में बात करो।

स्थान (What To Talk To Your Partner Before Marriage)

यदि आप दोनों काम कर रहे हैं और आपकी नौकरी आपको घर से काम करने की अनुमति नहीं देती है, तो यह चर्चा करना महत्वपूर्ण हो जाता है कि कौन स्थानांतरित होगा। हालांकि यह एक कठिन निर्णय हो सकता है, लेकिन इसका पहले से पता लगाना महत्वपूर्ण है ताकि आप में से किसी को भी शादी के बाद जल्दबाजी में निर्णय न लेना पड़े।

सभी पेशेवरों और विपक्षों का मूल्यांकन करें, अपना गणित करें और एक बुद्धिमान निर्णय लें। सुनिश्चित करें कि आप में से कोई भी इसे सिर्फ इसके लिए नहीं कर रहा है, इसे अपनी और एक दूसरे की खुशी और सुविधा के लिए करें। यदि संयुक्त निर्णय लेना मुश्किल है, तो अपने संगठन से कुछ समय के लिए घर से काम करने का अनुरोध करें। इससे आपको सोचने और निर्णय लेने का पर्याप्त समय मिलेगा।

माता-पिता के साथ घर साझा करना (What To Talk To Your Partner Before Marriage)

किसी भी अन्य चीज़ की तरह, यह चर्चा करना महत्वपूर्ण है कि क्या आप दोनों एक नए घर में जाएंगे या अपने ससुराल वालों के साथ घर साझा करेंगे। इस पर गहराई से विचार करें, देखें कि आपके लिए क्या कारगर है और तदनुसार अपने और अपने साथी के लिए निर्णय लें।

अधिकांश लोग गोपनीयता चाहते हैं और एक नए घर में शिफ्ट होना चाहते हैं और कुछ परिवार के समय का आनंद लेना चाहते हैं। किसी भी मामले में, यह आपकी कॉल होनी चाहिए। इसलिए, लड़ने के बजाय, दूसरे व्यक्ति के विचारों को समझने और समझने की कोशिश करें, उनकी सराहना करें और फिर अपने विचारों को सामने रखें।

(What To Talk To Your Partner Before Marriage)

Read Also : How To Help Kids Make The Right Career Choice बच्चे को सही करियर चुनने में कैसे मदद करें

Read Also: How To Take Care Of Baby नई माताओं को बच्चे की देखभाल करने और अपने स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए जरूरी टिप्स

Also Read : How Parents Make Their Child Feel Loved 6 चीजें हर माता-पिता को अपने बच्चे को प्यार का एहसास कराने के लिए करनी चाहिए

Connect With Us : Twitter Facebook  

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT