होम / Workout: कौन सा वर्कआउट होता है बेहतर, होम या जिम वर्कआउट में से यह है सहीं

Workout: कौन सा वर्कआउट होता है बेहतर, होम या जिम वर्कआउट में से यह है सहीं

Simran Singh • LAST UPDATED : June 7, 2023, 1:34 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Workout, दिल्ली: लाइफ में फिट रहना काफी जरूरी है क्योंकि यह आपको कई बीमारियों से दूर रखता है साथ ही आपके लुक को भी निखारता है। फिट रहने के लिए हर कोई अलग अलग तरीका अपनाता है। जैसे कि कोई फिट रहने के लिए जिम जाता हैं तो कोई योगा करता है। वहीं किसी को होम वर्कआउट करना पसंद होता है। जिम में जहाँ एक तरफ आपको कई सारी मशीन्स के साथ वर्कआउट करने का मौका मिलता है। तो वहीं होमवर्कआउट में आपको प्राइवेसी और कई अन्य सुविधाएं मिलती हैं।

ऐसे में आज हम आपकी ये परेशानी दूर करने वाले हैं कि आपके लिए कौनसा वर्कआउट बेहतर होता है जिम या होम, आज के इस रिपोर्ट में हम आपको दोनों ही वर्कआउट सेशन के फायदे और नुकसान बताएगें। जिससे आप खुद डिसाइड कर पाएंगें कि आपके लिए कौनसा वर्कआउट बेस्ट है। तो चलिए बिना देर किए आपको इससे जुङी सारी बातें डिटेल में बताते हैं।

कौन सा वर्कआउट सहीं

अगर जिम की बात करें तो जिम जाने का सबसे बङा फायदा है कि यहाँ पर आपको एक्सरसाइज के लिए मशीन्स मिल जाती हैं। जैसे कि आप कार्डियो मशीन, ट्रेडमिल, स्टेपर, रोइंग मशीन के साथ एक्सरसाइज कर सकते हैं। वहीं अगर बात की जाए होमवर्कआउट की तो इसके भी अपने अलग फायदे हैं। जैसे कि होमवर्कआउट में आप जब चाहें तब वर्कआउट कर सकते हैं वो भी आराम से अपने घर में, ऐसे में आपका टाइम और एनर्जी दोनों सेव होते हैं, इसलिए होमवर्कआउट उन लोगों के लिए परफेक्ट है। जिनके पास कम टाइम रहता है और वो जिम नहीं जा सकते।

जिम या होम क्या है सहीं

  • वर्कआउट जिम में करने से आपको काफी मोटिवेशन मिलता है क्योंकि वहाँ कई और लोग भी होते हैं। जिस वजह से आप कठिन एक्सरसाइज भी आसानी से कर लेते हैं।. साथ ही जिम का पूरा टाइम आपके वर्कआउट के लिए ही होता है। वहीं होमवर्कआउट में आपको कई तरह की डिस्टरबेंस हो सकती हैं। जैसे कि घर का कोई बच्चा आपको तंग कर सकता है या फिर हो सकता है वर्कआउट के बीच ही आपको घर को कोई काम करना पङ जाए।
  • जिम में आपको पर्सनल ट्रेनर मिलता है। जिससे आप अपने फिटनेस गोल को आसानी से पा सकते हैं और साथ ही आप कोई भी एक्सरसाइज गलत तरीके से करने से बचे रहेंगे। जिम जाकर आप कई तरह की एक्टिविटीज जैसे- किक बॉक्सिंग, पिलेट्स कर सकते हैं। जो आपके सेशन को इंटरेस्टिंग और बेलेफिशियल दोनों बनाएगें। वहीं होमवर्कआउट में आपको ये सुविधाएं नहीं मिल सकती। वहाँ पर आपको अपनी सूझबूझ के साथ ही एक्सरसाइज करनी होगी।

 

ये भी पढ़े: यह अभिनेत्रियां जल्द करेंगे नए मेहमान का स्वागत, कुछ ही समय में गोद में आएगी नन्ही सी जान

लेटेस्ट खबरें