होम / Writing: आपकी लिखावट बताता है आपके व्यक्तित्व का राज, ऐसे चलता है पता

Writing: आपकी लिखावट बताता है आपके व्यक्तित्व का राज, ऐसे चलता है पता

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : February 4, 2024, 12:02 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Writing: किसी के व्यक्तित्व पहचानने के लिए उससे जुड़ी हर छोटी-मोटी उसकी बातें बहुत मायने रखती है, जैसे की उसका व्यवहार, बातचीत, उठने-बैठने का तरीका, यहां तक कि उसकी लिखावट भी। यही वजह है कि ग्राफोलॉजिस्ट लिखावट के आधार पर व्यक्तित्व का पता लगा लेते हैं। अगर आप भी किसी का व्यक्तित्व जानना चाहते हैं तो उसकी लिखावट की मदद से इस तरह से उसके व्यक्तित्व का पता लगा सकते हैं, तो चलिए जानते हैं इससे जुड़ी कुछ खास बातें

झुकी हुई लिखावट

बूता दें कि, दाहिनी ओर झुकी हुई लिखावट वाले लोग खुली किताब की तरह होते हैं। इन्हें लोगों से घुलना-मिलना पसंद है और ये बहुमुखी प्रतिभा के धनी हैं। वामपंथी झुकाव वाली लिखावट वाले लोग अक्सर पर्दे के पीछे खुश रहते हैं। यदि आप दाएं हाथ के हैं लेकिन फिर भी बाएं हाथ से लिखते हैं, तो आप क्रांतिकारी प्रवृत्ति के हो सकते हैं। जो लोग सीधे लिखते हैं वे आमतौर पर भावुक किस्म के होते हैं और तार्किक बनने की कोशिश करते हैं।

राइटिंग का आकार

जो लोग बहुत बड़े अक्षर लिखते हैं उनका व्यक्तित्व आमतौर पर प्रभावशाली होता है। यही कारण है कि कई बड़ी हस्तियां लिखावट में अक्षम हैं। जो लोग बहुत छोटे अक्षरों में लिखते हैं वे बहुत फोकस होकर काम करते हैं। वे स्वभाव से शर्मीले और अंतर्मुखी हो सकते हैं। सामान्य आकार के अक्षर लिखने वाले लोग हर स्थिति में सामंजस्य बनाए रख सकते हैं और हर काम को सलीके से करने में विश्वास रखते हैं।

लिखावट में दबाव

कुछ लोग लिखते समय कलम पर दबाव डालते हैं, जिसका असर उनकी लिखावट पर साफ दिखता है। ऐसी लिखावट वाले लोग गंभीर स्वभाव के होते हैं और प्रतिबद्धता में विश्वास रखते हैं। जबकि खुली लिखावट वाले लोग संवेदनशील होते हैं और आसानी से दूसरों से प्रभावित हो सकते हैं।

अक्षरों का स्थान

लिखते समय हम अक्षरों के बीच कितनी जगह छोड़ते हैं, यह भी हमारे व्यक्तित्व का संकेत है। अक्षरों के बीच अधिक जगह रखने वाले लोग अपनी व्यक्तिगत स्वतंत्रता को लेकर गंभीर होते हैं, जबकि कम जगह वाले लोगों में दूसरों की नकल करने की प्रवृत्ति अधिक होती है।

ये भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Volodymyr Zelenskyy: यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की का कार्यकाल हुआ समाप्त, जानें अब आगे क्या-Indianews
Book Flight: इस दिन मिलती है सस्ती फ्लाइट टिकट, जानें कैसे बचाना है पैसे?- Indianews
Cannes 2024 के दूसरे लुक के लिए Nancy Tyagi ने पहनी सिल्वर कड़ाई की साड़ी, Sonam Kapoor ने कर डाली यह डिमांड -Indianews
Jagannath Temple Ratna: क्या है जगन्नाथ मंदिर रत्न भंडार की चाबी गायब होने का रहस्य, पीएम मोदी ने सच से उठाया पर्दा-Indianews
दुबई बेस्ड यूट्यूबर संग कुश्ती करते नजर आए Salman Khan, सुल्तान बने एक्टर का वीडियो हुआ वायरल -Indianews
दूषित पानी पीने से मर रहे थे ग्रामीण, 25 साल बाद इस गांव में लगा हैंडपंप
Alia Bhatt ने अपनी नई YRF स्पाई यूनिवर्स फिल्म की तैयारी की शुरू! सोशल मीडिया पर तस्वीरें आई सामने -Indianews
ADVERTISEMENT