होम / त्वचा और बालों की खूबसूरती को बढ़ाता है योग प्राणायाम

त्वचा और बालों की खूबसूरती को बढ़ाता है योग प्राणायाम

Sunita • LAST UPDATED : September 8, 2021, 10:38 am IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली

Yogasana को दिनचर्या में शामिल करने पर भावनात्मक, व्यक्तित्व, आत्मविश्वास और व्यवहार में सकारात्मक बदलाव होते हैं। योग खूबसूरती के लिए काफी जरूरी है, ऐसा इसलिए क्योंकि शारीरिक सुंदरता को आनंद का अहसास माना गया है। योग करने से रक्त संचार में बढ़ोतरी होती है और शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं, इससे त्वचा और बालों की सुंदरता बढ़ती है जो हमारे सौंदर्य को बढ़ाता है। अगर आप अपने जीवनशैली में योग प्राणायाम को शामिल करते हैं तो आपके बाल और त्वचा को लाभ पहुंच सकता है। आइए आपको योग प्राणायाम से संबंधित जानकारी देते हैं…

प्राणायाम क्या है

Yoga and Pranayama ऐसे शक्तिशाली माध्यम है, जो इंसान के तनाव को दूर कर शरीर को सेहतमंद, बाल और त्वचा को चमकदार बनाते हैं। इसे अपने दिनचार्य में शामिल करने से हर तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है। योग से शरीर और मस्तिष्क दोनों स्वस्थ रहते हैं। इससे शरीर में प्राण शक्ति की बढ़ोतरी, मानसिक तनाव से मुक्ति, मांसपेशियों की मजबूती, शारीरिक और मानसिक सुंदरता की बढ़ोतरी होती है। इसके अलावा नाड़ी तंत्र संतुलित और आंतरिक अंगों की मजबूती भी होती है।

बालों और त्वचा के लिए yoga pranayama

yoga pranayama से त्वचा और बालों को काफी लाभ होता है। दरअसल, योग से रक्त और oxygen का संचार होता है, जिससे Skin निखरती है और सुंदरता बढ़ती है। बालों में भी यही प्रक्रिया होती है। सिर की खाल और और बालों की कोशिकाओं में ब्लड और oxygen का संचार को बढ़ावा मिलता है। जिससे hair problems दूर होती है, बाल लंबे और घने होने लगते हैं। yoga pranayama से केवल बाल और त्वचा को ही लाभ नहीं होता है बल्कि शारीरिक बनावट पर भी असर होता है। इसमें लचीलापन, मनोहरता और हावभाव भी शामिल है, जिससे सुंदरता बढ़ती है।

ये करें yoga pranayama

1. उत्थासन

2. कपालभाति

3. सूर्य नमस्कार

4. अनुलोम-विलोम

5. शीर्षासन

6. उत्कावासन

7. हलासन

ये सभी yoga pranayama आंतरिक और बाहरी खूबसूरती के लिए बहुत जरूरी है। इस बात का खास ध्यान रखें कि प्रशिक्षित योग गुरु के सामने ये yoga pranayama को करें। इससे आपको yoga pranayama के लाभ जल्द मिल सकेंगे और आपकी बाहरी सुंदरता निखरने में मदद मिलेगी।

Diet का भी रखें ख्याल

अपनी डाइट में ऐसे-ऐसे भोजन को शामिल करें जिनसे आपके स्वास्थ्य को लाभ पहुंचे। Healthy Diet में ताजे फल, हरी सब्जियां, Milk और Desi cheese को शामिल करें। इस तरह के आहार से Body को पोषण मिलता है और ये आसानी से पच भी जाते हैं। yoga and diet के साथ पानी का सेवन करना भी जरूरी है, दिन में पांच लीटर से ज्यादा पानी का सेवन जरूर करें।

लेटेस्ट खबरें