होम / Twitter इस्‍तेमाल करने के लिए सभी यूजर्स को देना पड़ सकता है पैसा, Elon Musk सब्सक्रिप्शन फीस चार्ज करने का कर रहे प्लान

Twitter इस्‍तेमाल करने के लिए सभी यूजर्स को देना पड़ सकता है पैसा, Elon Musk सब्सक्रिप्शन फीस चार्ज करने का कर रहे प्लान

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : November 9, 2022, 6:50 pm IST

Elon Musk Twitter: जब से एलन मस्‍क (Elon Musk) ने ट्विटर (Twitter) का अधिग्रहण किया है, तब से वो रोज इसमें कोई न कोई बदलाव कर रहे हैं। अब खबरें आ रही है कि एलन मस्‍क का सभी ट्विटर यूजर्स से इसके इस्‍तेमाल के लिए पैसे लेने का इरादा है। प्‍लेटफॉर्मर की एक रिपोर्ट के अनुसार, एलन मस्क सब्सक्रिप्शन फीस चार्ज करने का प्लान कर रहें हैं। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि हाल ही में एक मीटिंग में मस्क ने कर्मचारियों के साथ इस विचार पर चर्चा की थी।

एलन मस्‍क का नया प्लान

आपको बता दें कि मस्‍क की योजना है कि यूजर्स को बस कुछ समय के लिए ही ट्विटर सर्विस फ्री में उपलब्‍ध कराई जाए। तय समय सीमा के समाप्‍त होने के बाद जो यूजर्स ट्विटर का प्रयोग करना चाहते हैं, उनसे इसके लिए कुछ रुपये लिए जाएं। हालांकि अभी ये साफ नहीं है कि ये नया नियम कब लागू होगा और मस्‍क इसको लेकर कितने गंभीर है। प्‍लेटफॉर्मर की रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनी की टीम फिलहाल नए वेरिफिकेशन सब्सक्रिप्शन फीचर पर काम कर रही है।

धड़ाधड़ कर रहे हैं बदलाव

ट्विटर का अधिग्रहण करने के बाद एलन मस्‍क ट्विटर में धड़ाधड़ बदलाव कर रहे हैं। वहीं, बड़ी संख्‍या में कंपनी से कर्मचारियों की छुट्टी भी कर चुके हैं। उन्‍होंने वेरिफाइड अकाउंट यानी ब्लू टिक के लिए सब्सक्रिप्शन चार्ज लेना शुरू भी कर दिया है। सब्सक्रिप्शन चार्ज लेने की शुरुआत अभी कनाडा, अमेरिका, यूके, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में ही हुई है।

भारतीयों को एक महीने बाद देना होगी इतना सब्सक्रिप्शन

ट्विटर ब्लू के लिए सब्सक्रिप्शन चार्ज 7.99 डॉलर है। अगर लोग इसे नहीं खरीदते हैं, तो वो अपना वेरिफाइड चेकमार्क खो देंगे। बताया जा रहा है कि भारतीय यूजर्स को एक महीने बाद ये सब्सक्रिप्शन देना पड़ सकता है। इसके लिए यहां करीब 200 रुपए खर्च करने पड़ सकते हैं।

ट्विटर को हो रहा है घाटा

ट्विटर में कर्मचारियों की छंटनी का बचाव करते हुए मस्क ने कहा था कि जब कंपनी को रोजाना 40 लाख डॉलर (32.77 करोड़ रुपए) का नुकसान हो रहा है, तो हमारे पास कर्मचारियों को हटाने के अलावा कोई विकल्प नहीं है। जानकारों का कहना है कि ट्विटर की फ्री सर्विस को समाप्‍त करने के पीछे कई कारण है।

एलन मस्‍क कर्ज से पाना चाहते हैं छुटकारा

सबसे पहला कारण तो कंपनी का घाटे में होना है। ट्विटर को मस्‍क ने 44 बिलियन डॉलर में खरीदा है। एलन मस्‍क इस रकम की भरपाई जल्‍द से जल्‍द करना चाहते हैं। साथ ही इसके अलावा ट्विटर पर भारी कर्ज भी है। मस्‍क इस कर्ज से भी जल्‍द छुटकारा पाना चाहते हैं, जिसके लिए वो विज्ञापनदाताओं पर निर्भर नहीं रहना चाहते।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT