होम / राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू कल करेंगीं ‘अमृत उद्यान’ का उद्घाटन, जाने इस दिन से आम जनता को मिलेगी एंट्री

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू कल करेंगीं ‘अमृत उद्यान’ का उद्घाटन, जाने इस दिन से आम जनता को मिलेगी एंट्री

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : January 28, 2023, 10:44 pm IST

President Droupadi Murmu Will Opening of Amrit Udyan Tomorrow: अब राष्ट्रपति भवन के बगीचों का नाम बदलकर अमृत उद्यान रख दिया गया है। बता दें कि इसका नाम ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के हिस्से के रूप में बदला गया है। राष्ट्रपति की उप प्रेस सचिव नविका गुप्ता ने शनिवार को बताया, “देश की राष्ट्रपति ने राष्ट्रपति भवन के उद्यानों को ‘अमृत उद्यान’ के रूप में इस गार्डन का नाम दिया है।” अब खबर है कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू रविवार को यानी कि कल अमृत उद्यान का उद्घाटन करेंगी।

राष्ट्रपति कल करेंगीं अमृत उद्यान का उद्घाटन

जानकारी के अनुसार, विज्ञप्ति में कहा गया है, “भारत की राष्ट्रपति, द्रौपदी मुर्मू कल यानी 29 जनवरी, 2023 को राष्ट्रपति भवन उद्यान का उद्घाटन करेंगी।” गार्डन (हर्बल गार्डन, बोन्साई गार्डन, सेंट्रल लॉन, लॉन्ग गार्डन और सर्कुलर गार्डन) शुरू में लगभग दो महीने तक खुले रहेंगे।

आम लोगो के लिए खुलने का समय

आपको बता दें कि हर साल अमृत उद्यान आम लोगों के लिए खोला जाता है, जो इस साल 31 जनवरी को खुलेगा और 26 मार्च तक दो माह तक के लिए खुला रहेगा। गार्डन खुलने का समय 10 बजे से शाम 4 बजे तक रहेगा। 28 मार्च को किसानों के लिए, 29 को दिव्यांगों के लिए, 30 पुलिस और सेना के लिए यह खुलेगा।

लोग सप्ताह में पांच दिन (बुधवार से रविवार तक) राष्ट्रपति भवन और सप्ताह में छह दिन (मंगलवार से रविवार तक) राष्ट्रपति भवन संग्रहालय में जा सकते हैं और साथ ही हर शनिवार को चेंज-ऑफ-गार्ड समारोह देख सकते हैं।

अमृत उद्यान में इस साल अनूठी ट्यूलिप

बताया गया कि सुबह 10 बजे से 12 बजे तक 7500 लोगों के लिए टिकट मिलेगा। उसके बाद 12 से 4 बजे तक 10 हजार लोगों को एंट्री मिलेगी। इस साल प्रमुख आकर्षणों में से विशेष रूप से 12 अनूठी किस्मों के ट्यूलिप होगी। विज्ञप्ति में कहा गया है कि लोग यात्रा के दौरान किसी विशेष फूल, पौधे या पेड़ के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए बगीचों में रखे क्यूआर कोड को स्कैन कर सकते हैं। इससे उन्हें उसके बारे में अधिक जानकारी मिलेंगी।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT