होम / पृथ्वी की 6 ऐसी जगह जहां कभी रात नहीं होती

पृथ्वी की 6 ऐसी जगह जहां कभी रात नहीं होती

Sunita • LAST UPDATED : September 10, 2021, 7:47 am IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली

हमारा शरीर और डेली रूटीन 12 घंटे के दिन और 12 घंटे की रात के अनुसार ढला हुआ है और इसी के मुताबिक काम करता है। जरा सोचिए, अगर रात के 12 बजे आप दोपहर जैसी रौशनी में रहें तो क्या आप सो पाएंगे? यह कोई कपोल कल्पना या किसी फिल्म की कहानी नहीं है बल्कि दुनिया में ऐसे कई देश हैं जहां रात में भी सवेरा रहता है यानी इन जगहों पर सूर्य कभी अस्त नहीं होता।

नॉर्वे

आर्कटिक सर्कल में स्थित नॉर्वे को मध्यरात्रि सूर्य की भूमि कहा जाता है। जहां मई से जुलाई के आखिर तक सूर्य हकीकत में कभी अस्त नहीं होता है। इसका मतलब है कि तकरीबन 76 दिनों तक सूरज कभी अस्त नहीं होता है। नॉर्वे के स्वालबार्ड में सूरज 10 अप्रैल से 23 अगस्त तक लगातार चमकता रहता है। ये यूरोप का सबसे नॉर्दर्नमोस्ट इनहाइबिटेड रीजन भी है। आप इस समय के दौरान इस जगह की यात्रा की प्लानिंग बना सकते हैं और उन दिनों के लिए जी सकते हैं, जब रात नहीं होती है।

नुनावुत, कनाडा

नुनावुत सिर्फ 3000 से ज्यादा लोगों वाला एक शहर है। ये कनाडा के उत्तर पश्चिमी प्रदेशों में आर्कटिक सर्कल से दो डिग्री ऊपर स्थित है। इस जगह पर तकरीबन दो महीने 247 धूप दिखाई देती है। जबकि सर्दियों के दौरान, इस जगह पर लगातार 30 दिनों तक पूरी तरह से अंधकार दिखाई देता है।

आइसलैंड

ग्रेट ब्रिटेन के बाद आइसलैंड यूरोप का सबसे बड़ा द्वीप है। ये ऐसा देश होने के लिए भी जाना जाता है जहां मच्छर नहीं हैं। गर्मियों के दौरान, आइसलैंड में रातें साफ होती हैं, जबकि जून के महीने में, सूरज हकीकत में कभी अस्त नहीं होता है। मध्यरात्रि के सूर्य को उसकी फुल ग्लोरी में देखने के लिए, आप आर्कटिक सर्कल में एक्यूरेरी शहर और ग्रिम्सी द्वीप की यात्रा कर सकते हैं।

बैरो, अलास्का

मई के आखिर से जुलाई के आखिर तक, सूर्य हकीकत में यहां अस्त नहीं होता है। जिसकी भरपाई नवंबर की शुरूआत से अगले 30 दिनों के लिए की जाती है, इस दौरान सूरज नहीं उगता है, और इसे पोलर नाइट्स के रूप में जाना जाता है। इसका मतलब ये भी है कि सर्दियों के कठोर महीनों के दौरान देश अंधेरे में रहता है। बर्फ से ढके पहाड़ों और मंत्रमुग्ध कर देने वाले ग्लेशियरों के लिए प्रसिद्ध, इस जगह पर गर्मियों या सर्दियों में जाया जा सकता है।

फिनलैंड

हजारों झीलों और द्वीपों की भूमि, फिनलैंड के ज्यादातर हिस्सों में गर्मियों के दौरान केवल 73 दिनों के लिए सीधे सूर्य को देखने को मिलता है। इस समय के दौरान, सूर्य तकरीबन 73 दिनों तक चमकता रहता है, जबकि, सर्दियों के समय में, इस क्षेत्र में सूर्य का प्रकाश नहीं दिखता है। ये भी एक वजह है कि यहां के लोग गर्मियों में कम और सर्दियों में ज्यादा सोते हैं। जब यहां, आपको नॉर्दर्न लाइट्स का आनंद लेने का मौका मिलता है और स्कीइंग में इंगेज होने का मौका मिलता है और ग्लास इग्लू में रहने का अनुभव होता है।

स्वीडन

मई की शुरूआत से अगस्त के आखिर तक, स्वीडन में आधी रात के आस-पास सूरज डूबता है और देश में तकरीबन 4 बजे उगता है। यहां, लगातार धूप का पीरियड साल के छह महीने तक रह सकती है। इसलिए जब यहां, कोई एडवेंचरस एक्टिविटीज में इंगेज होकर, गोल्फिंग, मछली पकड़ने, ट्रेकिंग ट्रेल्स की खोज और बहुत कुछ करके लंबे दिन बिता सकता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

कौन हैं Zaheer Iqbal? जिसके साथ Sonakshi Sinha लेने वाली हैं सात फेरे, जानें डिटेल्स -IndiaNews
एक्शन से भरपूर गुरमीत चौधरी की ये डेब्यू वेब सीरीज नहीं होने देगी आपको बोर, OTT पर मचाएंगे कोहराम-IndiaNews
पाक के खिलाफ भारत की जीत के बाद भी आखिर क्यों ट्रोलर्स का निशाना बनी Anushka Sharma? लोग बोले-‘प्लीज आप मत आया करो…’,-IndiaNews
शादी से पहले सालों से लिव इन रिलेशनशिप में रह रहें हैं Sonakshi Sinha-Zaheer Iqbal? सामने आई सच्चाई -IndiaNews
Reasi Terror Attack पर भड़के Vishal Dadlani गुस्से से हुए आग बबूला, जम्मू हमले को लेकर सोशल मीडिया को भी घसीटा-IndiaNews
Sikkim chief minister: एसकेएम प्रमुख प्रेम सिंह तमांग ने सिक्किम के मुख्यमंत्री के रूप में ली शपथ-Indianews
MP Suresh Gopi: सुरेश गोपी ने शपथ लेने के बाद केंद्रीय मंत्रालय छोड़ने की खबरों को किया खारिज,कहा- मोदी 3.0 मंत्रिपरिषद में शामिल होना गर्व की बात-Indianews
ADVERTISEMENT