होम / Delhi Air Pollution: दिल्ली में वायु प्रदूषण से दिल का दौरा और स्ट्रोक का भी बढ़ा खतरा, अभी भी बहुत खराब श्रेणी में है AQI

Delhi Air Pollution: दिल्ली में वायु प्रदूषण से दिल का दौरा और स्ट्रोक का भी बढ़ा खतरा, अभी भी बहुत खराब श्रेणी में है AQI

Divyanshi Bhadauria • LAST UPDATED : November 6, 2022, 10:56 am IST

(इंडिया न्यूज़, Air pollution in Delhi also increases the risk of heart attack and stroke): राजधानी दिल्ली में लगातार वायु प्रदूषण बढ़ रहा है। एयर क्वालिटी इंडेक्स में भी कमी नहीं आ रही है। ऐसे में दिल्ली में बढ़ रहे वायु प्रदूषण की वजह से दिल का दौरा और स्ट्रोक का भी खतरा बढ़ता जा रहा है। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के मुताबिक दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स 339 बहुत खराब श्रेणी में है। वहीं गुरुग्राम में AQI 304 बहुत खराब श्रेणी में, एडा में AQI 349 बहुत खराब श्रेणी में है।

बता दें, शहर में बिगड़ती वायु गुणवत्ता न केवल श्वसन अंगों को प्रभावित करती है यह आपके हार्ट के लिए भी खराब है। एम्स में कार्डियोलॉजी के प्रोफेसर डॉ अंबुज रॉय ने कहा कि प्रदूषण की अवधि के दौरान हर साल दिल की बीमारियां बढ़ रही हैं और इमरजेंसी मरीजों की संख्या भी बढ़ती है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ”डॉ अंबुज रॉय ने कहा कि एम्स, इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के साथ इस पर कुछ रिसर्च भी कर रहा है। हालांकि इसके नतीजे आने में कुछ वक्त लगेगा।” रिपोर्ट के मुताबिक सर गंगा राम अस्पताल (एसजीआरएच) में कार्डियक वार्ड (हार्ट से जुड़ी बिमारियों का विभाग) के सभी बेड भरे हुए हैं और अधिक मरीज हृदय रोग के साथ इसके आपातकालीन विभाग में आ रहे हैं।

डॉक्टरों का मानना है कि दिल्ली में हृदय रोग खतरनाक हवा की वजह से है। सर गंगा राम अस्पताल के वरिष्ठ हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ अश्विनी मेहता ने कहा, ”इस अवधि के दौरान दिल की स्थिति वाले रोगी और कमजोर हो जाते हैं। 2.5 माइक्रोन से कम सूक्ष्म कण, हृदय रोग के लिए सबसे खतरनाक कारण है। गंभीर रूप से प्रदूषित हवा के संपर्क में आने के कुछ दिनों के भीतर हृदय की स्थिति में 1-3% की बढ़ोतरी होती है। अगर ऐसा ही लंबे वक्त तक चलता रहा तो खतरा और भी बढ़ जाता है।”

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT