डॉ रविंद्र मलिक, चंडीगढ़:
Amritsar Jamnagar 6 Lane Highway: केंद्र सरकार द्वारा निरंतर राष्ट्रीय राजमार्ग (नेशनल हाईवे) निर्माण किया जा रहा है। कई राष्ट्रीय राजमार्ग हरियाणा से भी गुजरते हैं और कई राज्यों को आपस में जोड़ते हैं। कई राष्ट्रीय राजमार्ग हैं ऐसे जिनके चौड़ीकरण या विस्तार का काम चल रहा है, उनमें से भी कई हरियाणा से होकर गुजरते हैं। इनमें से एक है अमृतसर-जामनगर नेशनल हाईवे है। इसको 4 से 6 लेन किया जाने का काम हरियाणा में जल्दी ही शुरू होना है। प्रदेश में भी इसका कुछ हिस्सा पड़ता है और इसको लेकर लगभग तमाम औपचारिकताएं पूरी हो चुकी हैं।
उम्मीद है कि जल्द ही इसको चौड़ा करने का काम शुरू हो जाएगा। इस हाईवे को अमृतसर जामनगर इकोनॉमिक कॉरिडोर (एनएच – 754 और ईसी-3) कहा जाता है। इसके अलावा इसको अमृतसर-जामनगर एक्सप्रेस वे भी कहा जाता है। वहीं दूसरी तरफ से ये भी बता दें पिछले कुछ समय में राज्य सरकार द्वारा भी प्रदेश में स्टेट हाईवे या अन्य सड़कों के निर्माण के अप्रूवल दी है ताकि लोगों को आवाजाही में किसी की दिक्कत ना आए और परिवहन व्यवस्था सुचारु रुप से संचालित होती रहे। ये भी बताना जरुरी है कि प्रदेश में कई अन्य हाईवे या बाय पास को लेकर भी काम शुरू होना है जिसको लेकर औपचारिकताएं पूरी की जा रही हैं।
हरियाणा में इस इस नेशनल हाईवे का मंडी डबवाली से बॉर्डर एरिया में लगते संगरिया के बीच की दूरी 31 किलोमीटर के आस पास है। अगर डिस्टेंस की बात माइल में करें तो ये करीब 19 मील है। हाईवे के 6 लेन से ट्रैफिक से काफी हद तक जाम से मुक्ति मिलेगी और समय के साथ तेल की भी बचत होगी। इसके अलावा बॉर्डर इलाकों से लोगों को आने जाने में समय कम लगेगा।
उपरोक्त नेशनल हाईवे देश के कई राज्यों से होकर गुजरता है। ये पंजाब के अमृतसर से लेकर गुजरात के जामनगर तक जाता है। इस बीच में हरियाणा और राजस्थान के भी इलाके आते हैं। प्रदेश में जहां से ये हाईवे गुजरता है, वो प्रदेश का लास्ट पॉइंट है और इसके बाद राजस्थान शुरू हो जाता है। मिली जानकारी अनुसार हाईवे का पूरा काम होने के बाद कुल दूरी में भी कमी आएगी।
ये भी बता दें कि हाईवे के चौड़ीकरण के कार्य पर भारी भरकम राशि खर्च होनी है। मिली जानकारी अनुसार इस पर कुल करीब 650 करोड़ की राशि खर्च होगी। 4 इसमें 4 से 6 लेन करने में निर्माण कार्य समेत तक कई तरह के खर्च शामिल हैं। ये भी बता दें कि किसी भी हाईवे के निर्माण में मुख्य रूप से दो खर्च शामिल होते हैं, एक होता है इसके निर्माण संबंधी तो दूसरा होता जमीन की खरीद पर आने वाला खर्च, जहां से हाईवे गुजरता है।
मिली जानकारी के अनुसार हाइवे को चौड़ा करने के लिए जमीन का अधिग्रहण हो चुका है। जो जमीन किसानों से ली गई है उसके लिए उनका बाकायदा पेमेंट भी कर दी गई है। जमीन लेने को लेकर दस्तावेज संबंधी औपचारिकताएं पूरी करनी होती हैं, महज वो बची है और उम्मीद की जा रही है कि इसमें ज्यादा समय नहीं लगेगा।
एनएचएआई के आरओ आरपी सिंह ने कहा है कि हरियाणा में हाईवे का करीब 31 किलोमीटर का स्ट्रैच पड़ता है। इसको लेकर जल्द ही काम शुरू किया जाएगा। फिलहाल ये 4 लेन है और इसके 6 लेन किया जाएगा। ऐसा करने से हाईवे पर वाहनों की आवाजाही आसान होगी और इससे कई राज्यों को फायदा होगा। नेशनल हाईवे देश के कई राज्यों से होकर गुजरता है। इसके अलावा भी कई अन्य राजमार्गों के विस्तारीकरण संबंधी औपचारिकताएं पूरी की जा रही हैं।
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