होम / Asafoetida बच्चों की कई समस्याओं का देसी इलाज है

Asafoetida बच्चों की कई समस्याओं का देसी इलाज है

Sunita • LAST UPDATED : September 13, 2021, 11:19 am IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली

पाचन तंत्र को बनाए तंदुरुस्त

पाचन तंत्र से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में हींग बच्चों के बेहद काम आ सकता है। शिशु पेट फूलने की समस्या या गैस बनने की समस्या से परेशान रहते हैं। इसके अलावा कुछ शिशु पेट दर्द से जुड़ी समस्याओं से भी ग्रस्त रहते हैं। ऐसे में हींग के सेवन से पेट से जुड़ी कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है और बच्चों के पाचन की क्रिया को तंदुरुस्त बनाया जा सकता है।

High Blood Pressure की समस्या से बचाव

उच्च रक्तचाप की समस्या केवल बड़ों को ही नहीं होती है बल्कि आजकल गलत जीवनशैली और गलत खान-पान के कारण बच्चे भी उच्च रक्तचाप यानी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या का शिकार हो रहे हैं। ऐसे में इस समस्या को कम करने के लिए हींग बच्चों के बेहद काम आ सकता है। हींग के अंदर एंटी हाइपरटेंसिव गुण मौजूद होते हैं। साथ ही इसके अंदर एंटीआक्सीडेंट गुण भी पाए जाते हैं जो न केवल उच्च रक्तचाप की समस्याओं को कम करते हैं बल्कि बच्चों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से भी बचा सकते हैं।

श्वसन तंत्र से जुड़ी बीमारी

हींग के सेवन से बच्चों में श्वसन तंत्र से संबंधित बीमारियां दूर होती हैं। हींग के अंदर एंटी एलर्जी और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो ना केवल हल्की-फुल्की खांसी को दूर करने में उपयोगी हैं बल्कि सांस संबंधी समस्याओं से भी राहत दिला सकते हैं। इसके अलावा यदि बच्चा अस्थमा की समस्या से ग्रस्त है या उसमें अस्थमा के लक्षण दिखाई देते हैं तो हींग के सेवन से इस समस्या को भी दूर किया जा सकता है।

प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाए

इनके सेवन से शिशु के इम्यून सिस्टम को मजबूत किया जा सकता है। हींग के अंदर एंटीआॅक्सीडेंट तत्व मौजूद होते हैं जो न केवल शिशु की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मददगार हैं बल्कि उनके शरीर को कई समस्याओं से दूर करने में भी उपयोगी हैं।

निमोनिया से बचाव

यदि शिशु की डाइट में ही हींग को जोड़ा जाता है तो वह बच्चों को निमोनिया से बचाव में उनके काम आ सकती है। हींग के अंदर भरपूर मात्रा में एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण मौजूद होते हैं जो न केवल निमोनिया के कारण उत्पन्न होने वाले बैक्टीरिया को खत्म करते हैं बल्कि काफी हद तक निमोनिया के इलाज में भी कारगर हैं।

Asafoetida का सेवन करते वक्त बरतने वाली सावधानी

  • जब अपने बच्चे को पहली बार हींग खिलाएं तो दूसरी बार हींग खिलाते वक्त थोड़ा-सा इंतजार करें।
  • बच्चों की डाइट में अच्छी क्वालिटी का हींग ही जोड़ें।
  • हींग का सेवन करने से पहले एक्सपायरी डेट का पता लगाएं।
  • बच्चों की डाइट में हींग डॉक्टर की सलाह पर ही जोड़ें।
  • अगर इनके सेवन से बच्चे को किसी भी प्रकार की एलर्जी होती है तो तुरंत इसके बारे में डॉक्टर को बताएं।
  • यदि बच्चे की कोई दवाई या टॉनिक चल रहा है तो उस दौरान हींग को आहार में जोड़ने से पहले डॉक्टर से संपर्क करें।

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT