होम / Taliban के कब्जे के बाद काबुल एयरपोर्ट पर पहली बार कमर्शियल प्लाइट पहुंची

Taliban के कब्जे के बाद काबुल एयरपोर्ट पर पहली बार कमर्शियल प्लाइट पहुंची

India News Editor • LAST UPDATED : September 13, 2021, 11:49 am IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
अफगानिस्तान में तालिबान की सरकार के गठन के बाद परिस्थितियां थोड़ी सामान्य होती नजर आ रही हैंं। काबुल एयरपोर्ट पर तालिबान के कब्जे के बाद पहली बार कोई कमर्शियल फ्लाइट उतरी है। इस फ्लाइट का नाम है पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस। हालांकि इस प्लेन में सिर्फ 10 यात्री ही सवार थे। इनमें भी यात्री से ज्यादा स्टाफ ही मौजूद रहा। यह फ्लाइट इस्लामाबाद से काबुल पहुंची।
बता दें कि 31 अगस्त को अमेरिका के काबुल एयरपोर्ट छोड़ने के बाद से वहां सभी कमर्शियल और डोमेस्टिक फ्लाइट्स के उड़ने पर रोक लगा दी गई थी। इसके 13 दिन बाद पहली बार इंटरनेशनल फ्लाइट्स पहुंची। इस दौरान ढकअ के प्रवक्ता ने कहा कि पाकिस्तान की सरकारी एयरलाइन अफगानिस्तान के लिए नियमित कमर्शियल फ्लाइट शुरू करना चाहती है। फिलहाल, यह स्पष्ट नहीं है कि इस्लामाबाद से काबुल के बीच हफ्ते में कितनी उड़ानें संचालित की जाएंगी।

तालिबान ने रिपेयर किया एयरपोर्ट

काबुल पर तालिबान के कब्जे के बाद से हजारों लोग देश छोड़ने को आतुर थे। सभी लोग किसी न किसी तरह एयरपोर्ट घुसकर देश से बाहर जाना चाहते थे। इसी बीच अमेरिकी सेना पर आईएसआईएस के गुट ने बम से हमला किया था जिसके बाद एयरपोर्ट का काफी हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया था। लेकिन तालिबान ने कतर और दूसरे देशों की मदद से एयरपोर्ट को रिपेयर कर लिया है। पिछले सप्ताह कतर एयरवेज के कई चार्टर प्लेन काबुल एयरपोर्ट पहुंचे थे। इन प्लेन्स से उन लोगों को अफगानिस्तान से निकाला गया था, जो रेस्क्यू आॅपरेशन के दौरान छूट गए थे।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.