होम / संक्रमण के 30 दिन बाद हुई मौत को माना जाएगा कोविड-19 से डेथ

संक्रमण के 30 दिन बाद हुई मौत को माना जाएगा कोविड-19 से डेथ

Vir Singh • LAST UPDATED : September 12, 2021, 11:06 am IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Govt. on Corona Death : केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से कहा है कि स्वास्थ्य मंत्रालय और भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) ने कोविड से संबंधित मृत्यु के मामलों में आधिकारिक दस्तावेज के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं। इसके अलावा सरकार ने कोर्ट से कहा कि ICMR स्टडी के मुताबिक, अगर किसी व्यक्ति के संक्रमित पाए जाने के 30 दिन के अंदर मौत होती है तो ऐसी मौतों का कारण कोरोना वायरस ही माना जाएगा। इससे पहले 30 की बजाय इस अवधि को 25 दिन माना गया था। यानी संक्रमित पाए जाने के 25 दिन में कोरोना पॉजिटिव की मौत होती है तो ऐसी मौतों का कारण कोरोना वायरस माने जाने का निर्णय लिया गया था। केंद्र सरकार ने एफिडेविट दाखिल कर शीर्ष कोर्ट में यह जानकारी दी। सरकार की ओर से यह भी कहा गया है कि भारत के महापंजीयक कार्यालय ने तीन सितंबर को मृतकों के परिजनों को मृत्यु के कारण का चिकित्सा प्रमाणपत्र प्रदान करने के लिए परिपत्र जारी किया था। सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि रीपक कंसल बनाम भारत संघ और अन्य मामलों में गत 30 जून, 2021 की तारीख के फैसले के सम्मानजनक अनुपालन में दिशानिर्देश जारी किए गए हैं। इनके मुताबिक कोविड-19 के उन मामलों को गिना जाएगा जिनका पता मॉलिक्यूलर जांच से, रैपिड-एंटीजन जांच से आरटी-पीसीआर जांच से या किसी अस्पताल में क्लीनिकल तरीके के परीक्षणों से लगाया गया है। इनमें कहा गया कि जहर का सेवन करने से मृत्यु, आत्महत्या, दुर्घटना के कारण मौत जैसे कारकों को कोरोना से मृत्यु नहीं माना जाएगा, भले की कोविड-19 एक पूरक कारक हो। महापंजीयक सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्य रजिस्ट्रारों को इस संबंध में जरूरी दिशानिर्देश जारी करेंगे। गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र को निर्देश दिया था कि वह कोरोना संक्रमण से जान गंवाने वालों के परिजनों के लिए आधिकारिक दस्तावेज हासिल करने की आसान गाइडलाइंस बनाएं, जिससे उन्हें अपनों की मौत को लेकर निकाय और बाकी प्राधिकरणों से मिले दस्तावेजों को सही कराने में भी आसानी हो।

फिर घटी रफ्तार, 28,591 नए मामले

देश में  कोरोना संक्रमण (corona positive) के मामलों में एक बार फिर से गिरावट देखने को मिली है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार रविवार सुबह तक पिछले 24 घंटों में देश में कोरोना के 28,591 नए मामले आए हैं, जो शनिवार की तुलना में 14.3% कम हैं। 338 कोरोना मरीजों की पिछले 24 घंटों में मौत हो गई। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक कोरोना के एक्टिव केस भी एक बार फिर घटने लगे हैं। देश में फिलहाल कोविड के 3,84,921 एक्टिव मामले हैं। बीते 24 घंटों में कोविड के एक्टिव मरीजों की संख्या में 6,595 की कमी दर्ज की गई है। मंत्रालय के मुताबिक 5 राज्यों से कोरोना के 88% नए मामले सामने आए हैं. जिसमें सबसे अधिक केरल से 71.66% नए केस हैं। केरल में 20,487, तमिलनाडु में 1,639, आंध्र प्रदेश में 1,145, मिजोरम में 1,089 और कर्नाटक में 801 नए केस सामने आए हैं। एक दिन में सबसे अधिक केरल में 181 कोविड मरीजों की मौत हुई है। जबकि महाराष्ट्र में एक दिन में 35 कोविड मरीजों की जान गई है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.