होम / Delhi Air Pollution: राजधानी दिल्ली में डीजल ट्रकों की एंट्री पर पाबंदी, AQI लेवल 450 के पार पहुंचा

Delhi Air Pollution: राजधानी दिल्ली में डीजल ट्रकों की एंट्री पर पाबंदी, AQI लेवल 450 के पार पहुंचा

Divyanshi Bhadauria • LAST UPDATED : November 4, 2022, 8:50 am IST

(इंडिया न्यूज़, Entry of diesel trucks banned in Delhi, AQI level crossed 450): राजधानी दिल्ली में सांसों पर स्मॉग का पहरा लगातार बढ़ता जा रहा है। दिल्ली सरकार ने दिल्ली में डीजल ट्रकों की एंट्री तक पर पाबंदी लगा दी है। इतना ही नहीं सरकारी निजी कंपनियों को सिर्फ 50 फीसदी कर्मचारी ही बुलाने के आदेश दिये हैं। यानि 50 फीसदी कर्मचारियों को वर्क फॉर्म होम देने के लिए कहा गया है। आपको बता दें कि गुरुवार को दिल्ली में AQI लेवल 450 के पार पहुंच गया है। मानव जीवन के लिए इतना AQI लेवल खतरे से खाली नहीं है। इसलिए सरकार लगातार पॉल्यूशन को लेकर कदम उठा रही है।

50 प्रतिशत स्टाफ वर्क फ्रॉम होम

AQI लेवल 450 के पार पहुंचने पर दिल्ली सरकार सख्ते में आ गई है। पहले ही दिल्ली सरकार 50 फीसदी सरकारी व निजी कर्मचारियों को वर्क फॉर्म होम पर जाने की सलाह दे चुकी है। अब एनजीटी ने भी इसका निर्णय सरकार पर छोड़ दिया है। वहीं राज्य सरकार स्कूलों, कॉलेजों, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट, गाड़ियों को ऑड-ईवन पर चलाने जैसे निर्णय ले सकती हैं। यही नहीं दिल्ली में सिर्फ जरूरी सामान को ले जाने वाली गाड़ियों को ही जाने की अनुमति दी गई है। अन्य बड़ी गाड़ियों पर पूर्णत: प्रतिबंद लगाने को कहा है। यही नहीं दिल्ली के अलावा पूरे एनसीआर में बीएस4 गाड़ियों पर पाबंदी लगाने की बात भी कही गई है।

फेक्ट्री होंगी बंद?

जानकारी के मुताबिक जो इंडस्ट्री क्लीन फ्यूल पर नहीं चल रही हैं उन पर रोक लगाने के आदेश जारी किये हैं। साथ ही इमरजेंसी इंडस्ट्री जैसे दूध, डेयरी, दवाइयों व मेडिकल सामानों को इस प्रतिबंद से छूट दी गई है। इसके अलावा हाइवे, सड़कों, फ्लाईओवर, ओवरब्रिज, पावर ट्रांसमिशन पाइपलाइन जैसे बड़े प्रोजक्ट के निर्माण पर भी फिलहाल रोक लगाने के आदेश जारी किये गए हैं.

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT