होम / Film Jodha Akbar Completed 14 Years जानिए फिल्म की शूटिंग से जुड़े रोचक तथ्य

Film Jodha Akbar Completed 14 Years जानिए फिल्म की शूटिंग से जुड़े रोचक तथ्य

Prachi • LAST UPDATED : February 15, 2022, 5:12 pm IST

इंडिया न्यूज, मुंबई:
Film Jodha Akbar Completed 14 Years: बॉलीवुड में पीरियड फिल्मों का चलन पुराना है। दरअसल पीरियड फिल्में दर्शकों की भी हमेशा पंसदीदा रही हैं। इस कड़ी में बता दें ऐश्वर्या राय बच्चन (Aishwarya Rai Bachchan) और ऋतिक रोशन (Hrithik Roshan) स्टारर फिल्म जोधा अकबर (Film Jodha Akbar) ने भी बाक्स आफिस पर अच्छा बिजनेस किया था।

अब बता दें कि इस फिल्म की रिलीज को आज 14 साल पूरे हो गए है। यह फिल्म 15 फरवरी, 2008 को रिलीज हुई थी। बता दें कि डायरेक्टर आशुतोष गोवारिकर की यह फिल्म 33 करोड़ के बजट में बनी थी। जबकि इस फिल्म ने करीब 120 करोड़ रुपए की कमाई की थी।

फिल्म की गिनती महंगी फिल्मों में की जाती है

आपको बता दें कि इस फिल्म की गिनती भारत में बनी सबसे महंगी फिल्मों में की जाती है।  लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस फिल्म की कामयाबी के पीछे इसका भव्य सेट था जिसे बनाने में ही डायरेक्टर ने करीब 12 करोड़ रुपए खर्च किए थे। जोधा अकबर का सेट तैयार करने में आशुतोष गोवारिकर (Ashutosh Gowariker) को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी थी। ऊंचे-ऊंचे किले, हजारों की तादाद में सैनिक और पौराणिक परंपराओं को इस तरह दिखाना था कि वो इतिहास के पहलू पर एकदम फिट बैठे।

Film Jodha Akbar

इस फिल्म की शूटिंग करजात में की गई थी, जहां प्रोडक्शन टीम ने ऐसा सेट डिजाइन किया था जो भारी भरकम किले और युद्ध मैदान को दर्शाता था। सेट डिजाइनर नितिन देसाई ने आगरा और जयपुर के हजारों पिक्चर्स क्लिक किए थे और इनकी मदद से भव्य सेट तैयार किया था।

एक सीन के लिए 100 से ज्यादा हथनियों का लिया गया था ऑडिशन

Film Jodha Akbar

आपको जानकर हैरानी होगी कि इस फिल्म के मात्र एक सीन के लिए 100 से ज्यादा हथनियों का ऑडिशन लिया गया था। वहीं फिल्म में ऐश्वर्या राय बच्चन द्वारा पहनी गई भारी-भरकम ज्वैलरी भी असली थी। ये सब असली सोने और कीमती स्टोन्स से बने बनाए गए थे। ऐश्वर्या के लिए जो गहने तैयार किए गए उनका वजन तकरीबन 400 किलो था।

बताया जाता है कि सभी गहनों में करीब 200 किलो गोल्ड, अलग-अलग कीमती स्टोन्स, मोती आदि का इस्तेमाल किया गया था। ऐश्वर्या ने फिल्म में शादी के सीन में जो गहने पहने थे, अकेले उनका वजन ही करीब साढ़े तीन किलो से ज्यादा था। ज्वैलरी को शूटिंग से पहले तैयार करने के लिए करीब 200 कारीगरों ने दिन-रात काम किया था। लगातार काम करने के बावजूद 400 किलो के गहनों को उनका रूप देकर रेडी करने में करीब दो साल का समय लगा था।

Read More: Khatron Ke Khiladi 12 इस बार शो में नजर आएंगे ये कंटेस्टेंट्स

Read More: Woh Toh Hai Albela New TV Show प्रोमो में अलग अंदाज में नजर आए शाहीर शेख

Read More: Web Series The Night Manager आदित्य रॉय कपूर स्टारर इस सीरीज में नजर आएंगी शोभिता धुलिपला

Connect Us : Twitter Facebook

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.