होम / H3N2 Influenza virus: कोरोना के तरह फैल रहा है H3N2 इन्फ्लूएंजा वायरस, होली पर कैसे रहें सावधान

H3N2 Influenza virus: कोरोना के तरह फैल रहा है H3N2 इन्फ्लूएंजा वायरस, होली पर कैसे रहें सावधान

Simran Singh • LAST UPDATED : March 7, 2023, 1:25 pm IST

H3N2 Influenza virus: H3N2 इन्फ्लूएंजा वायरस तेजी से देश में फैलता जा रहा है। ऐसे में एक इंटरव्यू के दौरान एम्स दिल्ली के पूर्व डायरेक्टर डॉ रणदीप गुलेरिया ने इनफ्लुएंजा के बढ़ते संक्रमण के बारे में बात की है। उन्होंने कहा है कि H3N2 इन्फ्लूएंजा वायरस का ये नया स्ट्रेन है और यह बूंदों से फैलता है। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि हर साल ये वायरस अपना रूप को बदलता है। इसके साथ ही डॉक्टर ने यह भी सलाह दी है कि होली के त्यौहार में हमें इस वायरस से ज्यादा बचके रहना की जरूरत है।

H3N2 इन्फ्लूएंजा वायरस के क्या है लक्षण

डॉ रणदीप गुलेरिया ने इंटरव्यू के दौरान बातचीत में बताया है कि H3N2 के मामलों में बुखार के साथ, गले में खराश, खांसी, शरीर में दर्द और नाक बहने जैसे लक्षण देखे जा सकते हैं। वही यह वायरस हर साल अपना रूप बदलता है इसीलिए अभी लोगों के अंदर इसके प्रति इम्यूनिटी काफी कम है। इसी वजह के कारण ये वायरस इस वक्त सबसे ज्यादा तेजी से फैल रहा है।

H3N2 इन्फ्लूएंजा वायरस कैसे फैलता है

डॉक्टर ने इंटरव्यू के दौरान बताया कि कई साल पहले H1N1 वायरस की वजह से महामारी की शुरुआत हुई थी। वही H3N2 वायरस का नया स्ट्रेन है इसलिए यह आम इन्फ्लूएंजा का स्ट्रेन ही माना जा रहा है वही इस सनय मामलें इसलिए ज्यादा आ रहें हैं क्योंकि वायरस इसको लेकर भी बदला है और लोगो में इसकी इम्यूनिटी काफी कम है। इसके साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि H3N2 इन्फ्लूएंजा वायरस इन्फ्लूएंजा वायरस परिवार से ही आता है। वही इस बात को भी कहा गया है कि इस वायरस की वजह से लोगों को अस्पताल में भर्ती नहीं होना पड़ रहा है। इसका मतलब यह नहीं है कि वह चिंता ना करें या फिर अपना ख्याल ना रखे

H3N2 इन्फ्लूएंजा वायरस से कैसे करें बचाव

डॉक्टर संदीप गुलेरिया ने बताया है कि दो कारणों की वजह से यह वायरस बढ़ रहा है। पहला मौसम बदलने का कारण और दूसरा कोविड के बाद मास्क  ना पहनने की वजह से ये तेजी से बढ़ता जा रहा हैं। वही इस वायरस से बचने के लिए भीड़भाड़ वाले इलाकों में खासतौर से मास्क पहन के जाना बहुत जरूरी है। वही शरीर की दूरी बनाए रखना भी जरूरी है। उन्होंने बताया है कि उम्र दराज लोग और जो पहले से बीमार हैं। उन्हें इस वायरस से ज्यादा बचने की जरूरत है। वही डॉक्टर ने सभी को सलाह देते हुए कहा है कि होली खेले लेकिन अपनी सावधानी का भी ध्यान रखें और उम्र दराज लोगो या फिर कोई भी जो दिल के रोग या फिर किडनी के रोग से ग्रसित है। वो अपना ज्यादा ख्याल रखें।

 

ये भी पढ़े: कोरोना के बाद एडिनो वायरस का बढ़ता प्रकोप, जानें इससे जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT