होम / Heatwave: कोलकाता में गर्मी ने तोड़ा 44 साल का रिकॉर्ड, सदी की सबसे लंबी लू ने बढ़ाई टेंशन – indianews

Heatwave: कोलकाता में गर्मी ने तोड़ा 44 साल का रिकॉर्ड, सदी की सबसे लंबी लू ने बढ़ाई टेंशन – indianews

Reepu kumari • LAST UPDATED : April 29, 2024, 11:24 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Heatwave, कोलकाता: शहर को करीब एक सप्ताह तक गर्मी से राहत मिलने की संभावना नहीं है। कोलकाता का अधिकतम तापमान अगले दो दिनों तक 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रह सकता है। जिससे 2024 में इस सदी में अप्रैल में सबसे ज्यादा लू वाले दिन देखने को मिलेंगे। रविवार को अधिकतम तापमान 41.3 डिग्री सेल्सियस था, जो 19 अप्रैल को लू शुरू होने के बाद से इस महीने का सातवां दिन है जब तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर है।

1998 और 2024 के बीच, अप्रैल 2009 और अप्रैल 2016 में प्रत्येक में आठ दिन ऐसे थे जब अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को छू गया या पार कर गया। इस महीने अब तक लू की शुरुआत के बाद से नौ दिनों में से सात दिनों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है। रविवार को, मौसम कार्यालय ने दो बुलेटिन जारी कर कहा कि कम से कम 2 मई तक लू की स्थिति बनी रहने की संभावना है और कम से कम 5 मई तक कोलकाता में बारिश का कोई संकेत नहीं है।

  • गर्मी ने तोड़ा 44 साल का रिकॉर्ड
  • 5 से 6 मई के बीच शहर में आंधी
  • तापमान ने छुड़ाए पसीने 

Supreme Court: ईडी के गिरफ्तारी के खिलाफ अरविंद केजरीवाल और हेमंत सोरेन की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज करेगा सुनवाई-Indianews

5 से 6 मई के बीच शहर में आंधी

क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (आरएमसी) के अनुसार, 5 से 6 मई के बीच शहर में आंधी आने की बहुत कम संभावना है। 7 अप्रैल को शहर में 0.5 मिमी की आखिरी बारिश के बाद से यह बारिश की पहली घटना होगी और हो सकती है। शायद पारा कई डिग्री नीचे आ जाएगा, जिससे शहर को लगातार कम से कम 15 दिनों की लू की स्थिति से राहत मिल जाएगी।

5 और 6 मई को पर्याप्त ठंडी और शुष्क हवाएं आएंगी, जो बदले में पारा को नीचे धकेल देंगी,” दत्ता ने कहा।
वहीं कोलकाता की गर्मी रिकॉर्ड तोड़ने की ओर अग्रसर है।

Supreme Court: ईडी के गिरफ्तारी के खिलाफ अरविंद केजरीवाल और हेमंत सोरेन की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज करेगा सुनवाई-Indianews

44 साल का टूटा रिकॉर्ड

इस हफ्ते अप्रैल में 44 साल में सबसे ज्यादा तापमान का रिकॉर्ड टूट चुका है। पिछले गुरुवार को, अधिकतम तापमान 41.6 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था, जो 25 अप्रैल, 1980 को 41.7 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने के बाद से शहर में अप्रैल में सबसे अधिक था। हाल के वर्षों में, पारा केवल सात बार 41 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया – 2009, 2014 में। 2016 और 2023। इस बीच, इस महीने में पहले ही तीन दिन ऐसे देखे गए हैं जब पारा 41 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया। सोमवार को धूप रहने और दोपहर बाद आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है, जबकि अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 41 डिग्री सेल्सियस और 29 डिग्री सेल्सियस के करीब रहने की संभावना है।

Indian Railways: रेलवे यात्रियों के लिए खुशखबरी! अब घर बैठे खरीद सकेंगे जनरल और प्लेटफॉर्म टिकट-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT