होम / How To Arranged Winter Clothes: सर्दियों के कपड़ो के लिए एैसे बनाए अलमारी में जगह

How To Arranged Winter Clothes: सर्दियों के कपड़ो के लिए एैसे बनाए अलमारी में जगह

India News Editor • LAST UPDATED : November 8, 2021, 3:27 pm IST

(How To Arranged Winter Clothes)

How To Arranged Winter Clothes : सर्दियों का मौसम आ गया है। एैसे में हम अपने स्टोर किए हुए कपड़ों को निकाल रहें है। लेकिन इसके लिए हमें अपनी अलमारी में जगह बनानी पड़ती है। अधिकतर लोगों की ये समस्या होती है कि सर्दियों के कपड़े आसानी से वार्डरोब का हिस्सा बनाने के लिए उन्हें पूरी अलमारी जमानी पड़ती है।

सर्दियों के कपड़े जगह ज्यादा लेते हैं और अलमारी में अगर ठीक से उन्हें ना रखा जाए तो अलमारी काफी तितर-बितर हो सकती है। आज हम आपको कुछ एैसे टिप्स बताएंगे जिससे आपको अपने कपड़ों के लिए अलमारी में जगह बनाना आसान हो जाएगा।

हैंगर का करें इस्तेमाल (How To Arranged Winter Clothes)

हैंगर का इस्तेमाल करने से काफी स्पेस बचती है, लेकिन कई कपड़ों की स्लीव्स इतनी लंबी होती हैं कि नीचे के सेक्शन में कुछ भी स्टोर करने में समस्या होती है। ऐसे में आप हैंगर का इस्तेमाल करते समय स्लीव्स को फोल्ड कर सकते हैं

अगर आप अपनी विंटर ड्रेस स्टोर कर रही हैं तो बहुत लंबी है तो दो पेपर क्लिप की मदद से उसे फोल्ड कर हैंग में टांग सकती हैं। ऐसे में ज्यादा स्पेस भी नहीं लगेगी और अलमारी के नीचे के सेक्शन में आप चीजों को स्टोर भी कर पाएंगी।

ज्यादा पुराने कपड़ों के साथ न रखें (How To Arranged Winter Clothes)

विंटर के कपड़ों जैसे स्वेटर आदि में बहुत ही जल्दी रोएं निकलते हैं और ये गलती लोग कर बैठते हैं कि उन्हें पुराने कपड़ों के साथ अलमारी में रख देते हैं। ऐसा ना करें। विंटर के कपड़ों को अलमारी में ड्राई और साफ जगह पर रखना चाहिए और पुराने कपड़ों में ह्यूमिडिटी सोखने की क्षमता बढ़ जाती है।

ऐसे में अगर आप पुराने कपड़ों के साथ सर्दियों के कपड़ों को अलमारी में रखेंगे तो इनके साथ भी यही खतरा होगा। स्वेटर आदि में अगर ज्यादा ह्यूमिडिटी आए तो इनमें रोएं बनने की समस्या बढ़ जाती है।

हुक्स का इस्तेमाल (How To Arranged Winter Clothes)

अगर आपकी अलमारी बड़ी नहीं है और इसमें बहुत ज्यादा सामान नहीं आ सकता है तो सर्दियों के जैकेट आदि स्टोर करने के लिए आप डोर हुक्स का इस्तेमाल करें। डोर हुक्स आप अपने कमरे के दरवाजे के पीछे भी लगा सकते हैं और इसमें हैंगर की मदद से कोट्स टांग सकते हैं। ये तरीका कोट्स को सुरक्षित भी रखेगा और अलमारी में आपकी स्पेस भी बचाएगा।

कॉटन बैग्स का इस्तेमाल (How To Arranged Winter Clothes)

अगर आपके पास आपकी अलमारी में कई सारे शेल्फ नहीं हैं तो आप कपड़ों को अलग-अलग करने के लिए कॉटन बैग्स का इस्तेमाल कर सकती हैं। ये तरीका काफी आसान भी है और इससे आप एक बार में एक ही शेल्फ में कई अलग-अलग तरह के कपड़े स्टोर कर पाएंगी। कॉटन बैग्स में आप इन्हें फोल्ड और स्टैक करके रखें।

आउटफिट एक साथ रखें (How To Arranged Winter Clothes)

अधिकतर घरों में अलमारियों में बहुत सारे सेक्शन नहीं होते हैं और ऐसे में अगर आप जल्दबाजी में हैं तो एक-एक कर आउटफिट को पेयर करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। ऐसे में आप स्टोर ही इस तरह से करें ताकि समय और जगह दोनों बचें जैसे किस स्वेटर के साथ कैसा स्कार्फ और कैसी जीन्स जाएगी वो एक ही साथ एक हैंगर में स्टोर करें। इस तरह से आप अपने विंटर के कपड़ों को मैनेज कर पाएंगे।

Read Also : Side Effects Of Air Pollution सावधान! बच्चों पर भारी वायु प्रदूषण, भारत को चेतावनी

READ ALSO: Engagement Ring: सगाई की रिंग खरिदते समय याद रखें ये बातें

Connect With Us : Twitter Facebook

(How To Arranged Winter Clothes)

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Prachand Helicopter: HAL बनाएगा 156 प्रचंड हेलिकॉप्टर, रक्षा मंत्रालय ने दिया हजारों करोड़ का टेंडर -IndiaNews
Elon Musk: जानें एलन मस्क EVM हैक दावे पर क्या है लोगों की राय-Indianews
Bengal Train Accident: क्या है कंचनजंगा एक्सप्रेस मालगाड़ी हादसे की बड़ी वजह, जानें लोगों की राय-Indianews
Kerala: केरल स्वास्थ्य विभाग ने एवियन फ्लू प्रकोप की रोकथाम के लिए जारी किए दिशानिर्देश-Indianews
विटामिन बी12 की अधिकता शरीर को फंसा सकती है इन बीमारियों के चंगुल में, इन लक्षणों से कर सकते हैं पहचान-IndiaNews
बुध देव की कृपा से कल से शुरू हो रही है इन 5 राशियों के अच्छे दिन, जानें कौन-कौन सी राशि है शामिल -IndiaNews
T20 World Cup 2024: इन टी20 के महारथियों का हो सकता है आखिरी विश्व कप-Indianews
ADVERTISEMENT