होम / How To Balance Between Wife And Mother पत्नी और माता-पिता के बीच सामंजस्य बनाये रखने के तरीके

How To Balance Between Wife And Mother पत्नी और माता-पिता के बीच सामंजस्य बनाये रखने के तरीके

Mukta • LAST UPDATED : January 27, 2022, 11:45 am IST

How To Balance Between Wife And Mother

शादी के बाद पत्नियां अक्सर अपने पति के साथ एक गहरा संबंध और परिवार के हर दूसरे नए सदस्य जैसे कि उनके ससुराल वालों के साथ कम संबंध महसूस करती हैं। इसलिए वह अपने वैवाहिक घर में आने वाली किसी भी बाधा के बारे में अपने पति को बताना स्वाभाविक समझती हैं। हालांकि, पुरुषों को अक्सर ऐसा लगता है कि वे बीच में फंस गए हैं क्योंकि उन्हें अपनी पत्नी और उनके माता-पिता के बीच सामजस्य बना के रखना होता है। यदि आप भी कुछ ऐसा ही तनाव महसूस कर रहे हैं, तो यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप अपनी पत्नी और अपनी मां के बीच तनाव को कम कर सकते हैं।

अपनी सच्ची भावनाओं को अपनी पत्नी के साथ साझा करें How To Balance Between Wife And Mother

चूँकि आपकी नयी नयी शादी हुई है तो पत्नी का पति को समझना और समझाना थोड़ा मुश्किल लगता है और पति का भी पत्नी को समझना और समझाना थोड़ा मुश्किल होता है। इसलिए अपनी सच्ची भावनाओ को अपनी पत्नी के साथ शेयर करें। उसे समझे और जाने के वह क्या कहना चाह रही हैं। जिस बात पर लगे कि पत्नी गलत है वंहा उसे टोक दें और जंहा लगे कि माता गलत हैं तो आप उन्हें भी समझा सकते हैं कि आप यंहा गलत हो।

घर में अन्य विश्वासपात्रों को खोजने के लिए अपनी पत्नी को प्रोत्साहित करें How To Balance Between Wife And Mother

आपकी पत्नी के लिए अपनी भावनाओं को किसी के साथ साझा करना चाहते हैं, लेकिन घर पहुंचने के लिए आपको इंतजार करना पड़ सकता है। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए, अपनी पत्नी को अपने घर में किसी अन्य मित्र को खोजने के लिए प्रोत्साहित करें। यह आपका छोटा भाई, आपकी बड़ी बहन या आपकी दादी भी हो सकती है। यह आपकी पत्नी को घर पर और अधिक महसूस करने में मदद करेगा जब उसके पास ऐसे कई लोग होंगे जिन्हें वह आपसे अलग महसूस करती है।

अपनी माँ और पत्नी के बीच एक खुला संवाद शुरू करें How To Balance Between Wife And Mother

जिस तरह आपकी पत्नी आपको बता रही है कि उसने कैसा महसूस किया है, आपकी माँ की भी शायद कुछ मुद्दों के बारे में कुछ भावनाएँ हैं। इसलिए, उनके लिए हर हफ्ते एक अनौपचारिक बातचीत की व्यवस्था करें, जहां वे उन तरीकों के बारे में खुल सकें जिनसे उनकी भावनाओं को ठेस पहुंची है।

How To Balance Between Wife And Mother

Read Also:How To Spend Time After Retirement सेवानिवृत्ति के बाद सुखी वैवाहिक जीवन के लिए टिप्स

Read Also : How To Help Kids Make The Right Career Choice बच्चे को सही करियर चुनने में कैसे मदद करें

Connect With Us : Twitter Facebook  

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.