होम / IMD alert: IMD ने जारी किया रेड अलर्ट, दिल्ली में रिकॉर्ड तोड़ रही गर्मी- Indianews

IMD alert: IMD ने जारी किया रेड अलर्ट, दिल्ली में रिकॉर्ड तोड़ रही गर्मी- Indianews

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : May 18, 2024, 10:29 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), IMD alert: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, दिल्ली ने शनिवार को सीजन के अपने सबसे गर्म दिन का अनुभव किया, तापमान 43.7 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ गया। आईएमडी ने एक ‘रेड अलर्ट’ जारी किया, अगले दो दिनों में शहर के विभिन्न हिस्सों में गंभीर गर्मी की चेतावनी दी।

दिल्ली के कई क्षेत्रों में अत्यधिक उच्च तापमान दर्ज किया गया, जिसमें मुंगेशपुर 46.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, इसके बाद नजफगढ़ 46.7 डिग्री सेल्सियस, पटम्पुरा में 46.2 डिग्री सेल्सियस, पीसा 46 डिग्री सेल्सियस, अया नागर में 46.2 डिग्री सेल्सियस, अया नागर, और प्यूसा पर।

PM Modi Rally in Delhi: दिल्ली में बोले पीएम मोदी, कहा-मेरे वारिस हैं 140 करोड़ देशवासी-Indianews

हीट वेव का अलर्ट

आईएमडी के सात-दिवसीय पूर्वानुमान ने गर्मी की लहर के संभावित प्रभाव को उजागर किया और कमजोर व्यक्तियों के लिए अत्यधिक सावधानी का आग्रह किया। विभाग ने कहा, “सभी उम्र के लोगों में गर्मी की बीमारी और गर्मी के स्ट्रोक के विकास की बहुत अधिक संभावना है, और शिशुओं, बुजुर्गों और पुरानी बीमारियों वाले कमजोर व्यक्तियों के लिए एक स्वास्थ्य चिंता है,” विभाग ने कहा। उन्होंने लोगों को सलाह दी कि “गर्मी के संपर्क से बचें और ठंडा रखें। निर्जलीकरण से बचें।” हाइड्रेटेड रहने के लिए, मेट ने पर्याप्त पानी का सेवन करने और ओआरएस या घर के बने पेय जैसे लस्सी, टोरानी (चावल का पानी), नींबू का पानी और छाछ का उपयोग करने का सुझाव दिया।

किसे कहते हैं हीट वेव

IMD एक गर्मी की लहर को परिभाषित करता है जब मौसम स्टेशन पर अधिकतम तापमान कम से कम 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचता है, 4.5 डिग्री या उससे अधिक के सामान्य से विचलन के साथ। एक गंभीर गर्मी की लहर तब घोषित की जाती है जब अधिकतम तापमान सामान्य से 6.5 डिग्री से ऊपर होता है।

शनिवार को, सापेक्ष आर्द्रता 70 प्रतिशत और 18 प्रतिशत के बीच थी, जबकि न्यूनतम तापमान 27.1 डिग्री सेल्सियस, सीजन के औसत से 0.6 पायदान ऊपर दर्ज किया गया था। मेट ने भविष्यवाणी की है कि रविवार के लिए अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 44 और 28 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है।

Swati Maliwal Case: स्वाति मालीवाल विवाद में दोनों पक्षों के अलग-अलग दावे, लोगों ने दी अपनी राय-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Meghalaya: मेघालय में मशरूम खाने से एक ही परिवार के 3 बच्चों की मौत, 9 बीमार- Indianews
Cyclone Remal: बांग्लादेशी व्यक्ति के लिए वरदान बन कर आया रेमल तूफान, बिछड़े परिवार से इस तरह मिलाया- Indianews
Lok Sabha Election: बिहार के भाजपा सांसद के काफिले पर पाटलिपुत्र में चलीं गोलियां, पुलिस में दर्ज कराई शिकायत- Indianews
Katra Bans Tobacco: शराब और मांस के बाद, जम्मू-कश्मीर के कटरा में तंबाकू उत्पादों पर प्रतिबंध- Indianews
Exit poll 2024: मनोज तिवारी उत्तर पूर्वी दिल्ली सीट रखेंगे बरकरार, कन्हैया कुमार की हो सकती है हार- Indianews
TWorld Cup 2024 Warm-Up: अभ्यास मैच में भारत का शानदार प्रदर्शन, बांग्लादेश को 50 रनों से हराकर टी20 विश्व कप का आगाज-Indianews
TWorld Cup 2024: मैदान में घुस आया फैन; सुरक्षाकर्मियों से रोहित शर्मा ने की यह अपील, लोग कर रहे तारीफ- देखें वीडियो – Indianews
ADVERTISEMENT