होम / Indian Stock Market Update पहली बार 60 हजार के रिकॉर्ड स्तर के पार सेंसेक्स

Indian Stock Market Update पहली बार 60 हजार के रिकॉर्ड स्तर के पार सेंसेक्स

Vir Singh • LAST UPDATED : September 24, 2021, 4:32 am IST

इंडिया न्यूज, मुंंबई :

Indian Stock Market Update सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को सेंसेक्स की ओपनिंग ऐतिहासिक बढ़त के साथ हुई। इसके साथ ही सेंसेक्स ने 60 हजार के रिकॉर्ड स्तर को पार कर लिया है। सेंसेक्स ने करीब 9 माह के भीतर 10 हजार अंकों की मजबूती हासिल की है।

इससे पहले जनवरी में सेंसेक्स ने 50 हजार अंक को पार कर लिया था। निफ्टी भी रिकॉर्ड बना रहा है और यह किसी भी सयमय 18 हजार अंक के जादूई स्तर को पार कर लेगा। चौतरफा लिवाली से तीस गुरुवार को शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 958.03 अंक यानी 1.63 प्रतिशत के उछाल के साथ अब तक के उच्चतम स्तर 59,885.36 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान एक समय यह 1,029.92 अंक की बढ़त के साथ 59,957.25 अंक के स्तर तक पहुंच गया था।

Indian Stock Market Update विदेशी पूंजी का प्रवाह और कंपनियों के वित्तीय परिणाम उम्मीद से बेहतर

भारतीय शेयर बाजार में कुछ माह से लगातार बढ़त हो रही है। इसका कारण बीते कुछ महीनों में विदेशी पूंजी का प्रवाह भारतीय बाजार में उम्मीद से बढ़कर हुआ है। इसके अलावा वैक्सीनेशन और कोरोना के कम केस का फायदा देश की इकोनॉमी को मिल रहा है और अर्थव्यवस्था पटरी पर लौट रही है। वहीं, अलग-अलग सेक्टर की लिस्टेड कंपनियों के वित्तीय परिणाम भी उम्मीद से बेहतर हैं।

Indian Stock Market Update  बढ़त की मुख्य वजह यूएस फेड के फैसले

शेयर बाजार में बढ़त का मैन कारण यूएस फेड के फैसले हैं। अमेरिका के सेंट्रल बैंक यूएस फेड ने ब्याज दरों में कटौती नहीं की है लेकिन आने वाले दिनों में इसके संकेत जरूर दिए हैं। इससे अमेरिका के स्टॉक मार्केट में बूस्ट मिला है। इसका फायदा भारत को भी मिल रहा है। अमेरिकी फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेरोम पॉवेल ने कहा कि केंद्रीय बैंक की नवंबर में मासिक बांड खरीद कार्यक्रम में कमी की घोषणा की योजना है। इसके लिए जरूरी है कि रोजगार के मामले में स्थिति बेहतर रहे।

Read More : Stock Market India Update 59,850 अंक के स्तर की नई ऊंचाई पर सेंसेक्स

Indian Stock Market Update  कोरोना संकट से उबर रही दुनिया की सबसे बड़ी इकोनॉमी

यूएस फेड के इन फैसलों से संकेत मिल रहे हैं कि दुनिया की सबसे बड़ी इकोनॉमी अब कोरोना संकट से उबर रही है और आगे भी किसी तरह के जोखिम से बच रही है। इसके अलावा चीन की रियल एस्टेट कंपनी एवरग्रांड के संकट को लेकर उत्साहवर्धक समाचार आने से भी निवेशकों का भरोसा लौटा है।

Read More : Indian stock market again at new high : सेंसेक्स ने 59000 तो निफ्टी ने छूआ 17600 का आंकड़ा

Connact Us: Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT