होम / डर के मारे दो मुस्लिम देशों ने बंद कर दिया अपना आसमान, खबर सुनकर नहीं रोक रही नेतन्याहू की हंसी

डर के मारे दो मुस्लिम देशों ने बंद कर दिया अपना आसमान, खबर सुनकर नहीं रोक रही नेतन्याहू की हंसी

Subham Srivastava • LAST UPDATED : October 26, 2024, 1:53 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), Iran vs Israel War : इजरायली सेना ने शनिवार को ईरानी सैन्य ठिकानों पर हमला किया। इजरायली सेना के मुताबिक यह हमला 1 अक्टूबर को हुए ईरानी मिसाइल हमले का बदला लेने के लिए किया गया है। इजरायल ने कहा है कि सभी संप्रभु देशों की तरह उसे भी अपनी आत्मरक्षा में कदम उठाने का अधिकार है। उसने यह भी कहा है कि उसका मिशन पूरा हो गया है। ईरान ने अपना हवाई क्षेत्र बंद कर दिया है। वहीं इराक ने भी अपनी उड़ानें रद्द कर दी हैं।

इन हमलों से दोनों कट्टर दुश्मनों के बीच पूर्ण युद्ध का खतरा और बढ़ गया है। बता दें कि पश्चिम एशिया में ईरान समर्थित चरमपंथी समूह- गाजा में हमास और लेबनान में हिजबुल्लाह- पहले से ही इजरायल के साथ युद्ध कर रहे हैं। यह हमला ऐसे समय हुआ है जब अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन मध्य पूर्व में समझौते और शांति के मकसद से इजरायल पहुंचे हैं। ईरान के अलावा इजराइल ने शनिवार सुबह सीरिया पर भी बम गिराए, जिसके धमाके दमिश्क में सुने गए।

ईरान-इराक उड़ानें अगली सूचना तक रद्द

इजराइली हमले के बाद ईरान ने बड़ा कदम उठाया है। ईरान के नागरिक उड्डयन संगठन के प्रवक्ता ने कहा कि ईरान में सभी रूटों पर उड़ानें अगली सूचना तक रोक दी गई हैं। वहीं, इराक ने भी उड़ानों का संचालन बंद कर दिया है। इराक ने यह फैसला ईरान की राजधानी तेहरान और आसपास के इलाकों में इजराइली हवाई हमलों के बाद लिया।

Putin को मिला भारत से दोस्ती का फायदा, PM Modi ने किया ऐसा काम, आंखें फाड़कर देखता रह गया अमेरिका, फुस्स हो गई सारी ताकत

‘ईरान भी जवाबी हमले के लिए तैयार’

वहीं, समाचार एजेंसी तनसीम के मुताबिक, ईरान भी इजराइल पर जवाबी हमले के लिए तैयार है। एजेंसी ने सूत्रों के हवाले से बताया कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि इस हमले का खामियाजा इजरायल को भुगतना पड़ेगा। वहीं, अमेरिका ने इजरायल के हमलों में अपनी संलिप्तता से इनकार किया है। एक अमेरिकी रक्षा अधिकारी ने बीबीसी को बताया कि ईरान पर इजरायल के ताजा हमले में अमेरिका की कोई भूमिका नहीं है। गौरतलब है कि 1 अक्टूबर को ईरान ने इजरायली ठिकानों पर करीब 180 मिसाइलें दागी थीं। तब तेहरान ने कहा था कि ये हमले अन्य बातों के अलावा क्षेत्रीय प्रतिरोध समूहों के कई नेताओं की हत्याओं का बदला थे। ईरान के इन हमलों के जवाब में इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा था कि ईरान ने गंभीर गलती की है और जवाबी कार्रवाई की कसम खाई है।

भारत ने Canada से मांगी ऐसी चीज, ‘भस्मासुर’ Trudeau की खुल गई कलई, दुनिया पूछ रही छुपा क्या रहे हो?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.