होम / Israel के जिस फाइटर जेट से मुस्लिम देश में मचाई गई तबाही, वो कितना ताकतवर है? खासियत जानकर उड़ जाएंगे होश

Israel के जिस फाइटर जेट से मुस्लिम देश में मचाई गई तबाही, वो कितना ताकतवर है? खासियत जानकर उड़ जाएंगे होश

Subham Srivastava • LAST UPDATED : October 26, 2024, 3:19 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), F35 Fighter Plane Power : इजरायल ने 1 अक्टूबर को ईरान के बैलिस्टिक मिसाइल हमलों का बदला ले लिया है। इजरायली सेना ने ईरान की राजधानी तेहरान, शिराज और करज पर हवाई हमले किए। इजरायली हमलों से हुए धमाकों की पुष्टि ईरान की सरकारी मीडिया ने की है। रिपोर्ट में कहा गया है कि तेहरान और उसके नजदीकी शहर करज में 5 धमाके सुने गए। अरब मीडिया की मानें तो रिवोल्यूशनरी गार्ड्स के मुख्यालय के पास धमाकों की आवाज सुनी गई। इजरायली सेना ने इस हमले के लिए उन्नत लड़ाकू विमान F35 का इस्तेमाल किया है। 2000 किलोमीटर दूर से किए गए इन हमलों में 100 से ज्यादा इजरायली विमानों ने हिस्सा लिया। F35 विमान की बात करें तो यह दुनिया के सबसे उन्नत लड़ाकू विमानों में से एक है।

F35 की खूबियां

इसमें लगे हथियार सिस्टम की बात करें तो इसमें हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइलें, हवा से जमीन पर मार करने वाली मिसाइलें और गाइडेड बम शामिल हैं। यह हथियारों को अंदर भी छिपा सकता है, जिससे स्टील्थ क्षमता बनी रहती है। इसके अलावा F-35 में लगी स्टील्थ तकनीक इसे दुश्मन के रडार से बचाने में मदद करती है। इसका डिजाइन ऐसा है कि इसे रडार पर देख पाना बेहद मुश्किल हो जाता है, जिसकी वजह से यह दुश्मन के इलाकों में बिना पकड़े घुस सकता है और सुरक्षित वापस लौट सकता है। इसकी गति की बात करें तो यह ध्वनि की गति से 1.6 गुना तेज चल सकता है।

भारत से दोस्ती के बाद अब अमेरिका का दुश्मन बना चीन, डोनाल्ड ट्रंप के साथ की ऐसी साजिश, उड़ गई ताकतवर देश की नींद

कौन से देश करते हैं इसका इस्तेमाल

इस लड़ाकू विमान का निर्माण लॉकहीड मार्टिन कंपनी ने किया है। यह अत्याधुनिक मल्टीरोल लड़ाकू विमान है। अमेरिकी सेना के अलावा दुनिया के कई अन्य देश भी इस लड़ाकू विमान का इस्तेमाल कर रहे हैं। इनमें से एक इजरायल भी है। इसके अलावा यूनाइटेड किंगडम, ऑस्ट्रेलिया, इजरायल, इटली, जापान, नॉर्वे, दक्षिण कोरिया और नीदरलैंड की वायुसेनाएं F-35 विमान का इस्तेमाल करती हैं। इस लड़ाकू विमान की सबसे खास बात यह है कि इसमें रडार से बचने की क्षमता है।

F-35 की कीमत

अगर इस एडवांस मल्टीरोल फाइटर प्लेन की कीमत की बात करें तो F-35 की कीमत इसके वर्जन और उपकरणों के आधार पर अलग-अलग होती है लेकिन आमतौर पर यह 80 से 100 मिलियन डॉलर तक हो सकती है।

भारत ने Canada से मांगी ऐसी चीज, ‘भस्मासुर’ Trudeau की खुल गई कलई, दुनिया पूछ रही छुपा क्या रहे हो?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.