होम / इस देश में रोमांस के लिए बनाएं गए होटल, बॉयफ्रेंड-गर्लफ्रेंड के अलावा पति-पत्नी भी करते हैं इस्तेमाल

इस देश में रोमांस के लिए बनाएं गए होटल, बॉयफ्रेंड-गर्लफ्रेंड के अलावा पति-पत्नी भी करते हैं इस्तेमाल

Simran Singh • LAST UPDATED : August 7, 2024, 9:26 am IST

India News(इंडिया न्यूज), Love Hotels Japan: दुनिया के अलग-अलग देशों में प्यार को लेकर सहजता और असहजता का एक स्तर होता है, जो उस देश की परंपराओं और मान्यताओं के मुताबिक होता है। पश्चिमी देशों में आपको कपल्स एक-दूसरे के साथ खुलकर हल्के-फुल्के रोमांटिक पल बिताते दिख जाएंगे। जहां लोगों को बिना कपड़ों के घूमते देखा जा सकता है। पार्कों से लेकर कॉफी शॉप तक कपल्स आसानी से अंतरंग पल बिता सकते हैं। लेकिन पूर्वी देशों में ऐसा नहीं है। भारत जैसे कई और देश हैं, जहां खुलकर प्यार करना लोगों को असहज कर देता है। यहां सार्वजनिक रूप से प्यार का इजहार (पीडीए) करना बुरा माना जाता है।

  • प्यार के लिए ये होटल है मसहूर
  • बॉयफ्रेंड-गर्लफ्रेंड ही नहीं, पति-पत्नी करते है इस्तेमाल

जापान में है अलग रिवाज Love Hotels Japan

जापान की संस्कृति में भी काफी हद तक ऐसा देखने को मिलता है। इसी वजह से जापान में कपल्स की सुविधा के लिए होटल (Love Hotels Japan) बनाए गए हैं, जहां वो जाकर अकेले वक्त बिता सकते हैं। इन्हें लव होटल कहा जाता है। इन होटलों का संबंध 17वीं सदी से लेकर दूसरे विश्व युद्ध तक से है! मीडियम वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक जापान में कई ऐसे होटल (Hotels for Couples in Japan) हैं, जिनमें कपल्स को कुछ वक्त रुकने की सुविधा दी जाती है।

इन्हें लव होटल कहा जाता है। होटल 1 दिन के लिए नहीं, बल्कि कुछ घंटों के लिए बुक किए जाते हैं। इन होटलों में ठहरने वाले लोगों की निजता का पूरा ख्याल रखा जाता है। आमतौर पर कपल्स निजी पल बिताने के लिए इन होटलों को बुक करते हैं। लेकिन हैरान करने वाली बात यह है कि इन होटलों को सिर्फ अविवाहित कपल्स ही नहीं बल्कि शादीशुदा लोग भी बुक करते हैं।

शादी से पहले बनाया हीरोइन का फिगर, आसान तरीके से पेट की चर्बी करें गायब

बॉयफ्रेंड-गर्लफ्रेंड ही नहीं, पति-पत्नी भी करते हैं इस्तेमाल

पुरातत्ववेत्ता और खोजकर्ता अनिका मान ने हाल ही में @dostcast.daily नाम के पॉडकास्ट में इन लव होटलों के बारे में बात की। इस वीडियो में उन्होंने बताया कि जापानी घर छोटे होते हैं और आमतौर पर कार्डबोर्ड और लकड़ी से बने होते हैं। अगर घर में पति-पत्नी, 3 बच्चे और बूढ़ी मां रह रही हैं, तो पति-पत्नी के पास निजी पल बिताने के लिए जगह नहीं बचती। Love Hotels Japan

ऐसे में वे इन लव होटलों का इस्तेमाल करते हैं, जहां वे कुछ घंटों के लिए जा सकते हैं। हालांकि, इन होटलों का इस्तेमाल सिर्फ बॉयफ्रेंड और गर्लफ्रेंड ही करते हैं। होटल के रिसेप्शन पर कपल अपने कमरे की थीम खुद चुन सकते हैं, जो अंतरिक्ष, समुद्र या प्रकृति से जुड़ी हो सकती है। इसके बाद वे अपने कमरे में चले जाते हैं। वेटर या होटल का स्टाफ उन्हें परेशान नहीं करता। उन्हें खास तकनीक से खाना पहुंचाया जाता है।

Intelligent Zodiac: इन राशियों की आईक्यू होती है काफी तेज, आसानी से मिलती है सफलता

दूसरे विश्व युद्ध से जुड़े संबंध

जापान गाइड वेबसाइट के मुताबिक, एक रात रुकने का खर्च 4 हजार से 8 हजार रुपये तक हो सकता है, जबकि पूरे दिन रुकने के लिए लोगों को 2 हजार से 4 हजार रुपये तक चुकाने पड़ते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि इन होटलों का संबंध 17वीं सदी और द्वितीय विश्व युद्ध से भी है।

17वीं सदी में जापान में एडो काल चल रहा था। उस समय जापान पर तोकुगावा परिवार का शासन था। टोक्यो का पुराना नाम एडो है। इस दौरान जापान में काफी आर्थिक विकास हुआ, सख्त सामाजिक नियम-कायदे बनाए गए और देश में शांति और समृद्धि स्थापित हुई। उस समय चाय घरों या रैन बसेरों में आने-जाने के लिए गुप्त रास्ते बनाए गए थे। ऐसा इसलिए था क्योंकि इस जगह पर महिलाएं पैसों के लेकर प्या करने के लिए मौजूद रहती थी। Love Hotels Japan

57 मुस्लिम देशों से शेख हसीना ने क्यों नहीं मांगी शरण? राजा भैया ने कहा कुछ ऐसा, सोचने पर कर दिया मजबूर

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.