होम / Maratha Reservation: महाराष्ट्र सरकार का बड़ा फैसला, मराठा आरक्षण के विधेयक को कैबिनेट से मिली मंजूरी

Maratha Reservation: महाराष्ट्र सरकार का बड़ा फैसला, मराठा आरक्षण के विधेयक को कैबिनेट से मिली मंजूरी

Mudit Goswami • LAST UPDATED : February 20, 2024, 1:19 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Maratha Reservation: महाराष्ट्र सरकार ने  मंगलवार को बड़ा फैसला सुनाते हुए मराठाओं को 10% मराठा आरक्षण के विधेयक के मसौदे को मंजूरी दे दी। शिक्षा और सरकारी नौकरियों में ये आरक्षण लागू हुगा। महाराष्ट्र सरकार ने मंगलवार को एक दिन के लिए विशेष विधानसभा सत्र आयोजित किया जिसमें मराठा आरक्षण प्रमुख एजेंडा था।

मालूम हो कि पिछले हफ्ते सीएम शिंदे ने दावा किया था कि उनकी सरकार अन्य समुदायों के आरक्षण में किसी भी तरह का बदलाव किए बिना मराठा समुदाय को आरक्षण देगी। इस मुद्दे को लेकर महाराष्ट्र के नेता जारंगे पाटिल के नेतृत्व में मराठा समुदाय ओबीसी श्रेणी के तहत शिक्षा और नौकरियों में आरक्षण की मांग कर रहा था। हालांकि, कुंभी श्रेणी के तहत आरक्षण की गारंटी पर महाराष्ट्र सरकार के भीतर आपत्ति है, वरिष्ठ नेता छगन भुजबल ने इसका विरोध किया है।

ये भी पढ़े- Farmers Protest: सरकार के प्रस्ताव को किसानों ने किया खारिज, 23 फसलों पर एमएसपी की मांग

विशेष सत्र में रखा जाएंगा विधेयक

इसके साथ, महाराष्ट्र में शिंदे सरकार ने राज्य विधानमंडल के एक विशेष सत्र में मराठों के लिए आरक्षण को 50% से ऊपर बढ़ा दिया। मराठा आरक्षण विधेयक सामाजिक और शैक्षिक रूप से पिछड़ा वर्ग अधिनियम, 2018 के समान है, जिसे तत्कालीन सीएम देवेंद्र फड़नवीस द्वारा पेश किया गया था।

मालूम हो कि महाराष्ट्र में पहले से ही आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) के लिए 10% कोटा है जिसमें मराठा सबसे बड़े लाभार्थी हैं, जो 85% आरक्षण का दावा करते हैं। विशेष रूप से, 2021 में, भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने महाराष्ट्र में कॉलेज प्रवेश और नौकरियों में मराठों के लिए आरक्षण को रद्द कर दिया। शीर्ष अदालत ने कहा कि समग्र आरक्षण पर 50% के उल्लंघन को उचित ठहराने के लिए कोई असाधारण परिस्थितियाँ नहीं थीं। राज्य ने समीक्षा याचिका दायर की, जिसे भी खारिज कर दिया गया। इसके बाद उसने सुधारात्मक याचिका दायर की।

ये भी पढ़े- Lok Sabha Election 2024: उत्तरप्रदेश में डबल इंजन सरकार से क्या खुश हैं लोग? जानें जनता की राय

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Ganga Dussehra 2024: कब मनाया जाएगा गंगा दशहरा? जानें तारीख, मुहूर्त- Indianews
Manipur में उग्रवादियों ने पवित्र पहाड़ी का नाम बदलकर रखा कुकी आर्मी कैंप, पुलिस ने दर्ज किया एफआईआर-Indianews
Tortoise Ring: कछुए की अंगूठी पहनने से पहले जान लें नियम, वरना उठाना पड़ सकता है हानि- Indianews
Israel-Hamas War: फिलिस्तीन का बुरा हाल! नेतन्याहू ने गिरफ्तारी वारंट खारिज करने के बाद गाजा पर हमले का दिया आदेश-Indianews
Lok Sabha Election: बीजेपी को पहले ही 310 सीटें.., गृह मंत्री अमित शाह ने मतगणना से पहले किया बड़ा दावा-Indianews
Snake Venom Case: एल्विश यादव की और बढ़ी मुसीबत, सांप के जहर मामले में ईडी कर सकती है पूछताछ – Indianews
Mithun Chakraborty: टीएमसी समर्थन बढ़ने से डरी हुई…, मिथुन चक्रवर्ती के रोड शो के दौरान पथराव- Indianews
ADVERTISEMENT