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नेटफ्लिक्स ने अपनी गाइडलाइन्स में किया बदलाव, कर्मचारियों से कहा – हमारे कंटेंट पर काम करना पसंद नहीं तो नौकरी छोड़ दो

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली: 
दुनिया कि नंबर एक OTT प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स ने सात साल में पहली बार अपनी गाइडलाइन्स में बदलाव करते हुए अपने स्टाफ से कहा है कि “उन्हें ऐसे कंटेंट पर काम करने के लिए तैयार रहना होगा, जिस पर वे सहमत न हों। अगर इसके लिए तैयार नहीं होते तो ऐसे कर्मचारी नौकरी छोड़कर जा सकते हैं।”

नेटफ्लिक्स ने अपनी गाइडलाइन्स में किया बदलाव, कर्मचारियों से कहा – हमारे कंटेंट पर काम करना पसंद नहीं तो नौकरी छोड़ दो

दर्शक तय करें उनके लिए क्या सही

नेटफ्लिक्स ने अपनी गाइडलाइन्स में ‘आर्टिस्टिक एक्सप्रेशन’ नाम से एक नया सेक्शन शामिल किया है। इस सेक्शन में ऑडियंस को कैसे अलग-अलग प्रकार के प्रोग्राम ऑफर करने इस प्लान की जानकारी हैं। कंपनी ने कहा है कि “हम चाहेंगे कि हमारे दर्शक तय करें कि उनके लिए क्या सही है, बजाय इसके कि नेटफ्लिक्स किसी आर्टिस्ट या किसी कंटेंट को सेंसर करे।”

कर्मचारियों के लिए भी जारी किये निर्देश

नेटफ्लिक्स ने नई गाइडलाइन्स में कहा कि “हम चाहते हैं कि हम अलग-अलग जगहों की अलग-अलग कहानियां पेश कर सकें, फिर चाहे वे हमारे निजी मूल्यों से अलग क्यों न हों।”

साथ ही कंपनी ने अपने कर्मचारियों से भी कहा कि “आपके काम के मुताबिक, आपको ऐसे टाइटल्स पर भी काम करना पड़ सकता है जो आपको नुकसानदेह लगें। अगर हमारे कंटेंट के विस्तार को सपोर्ट करना आपके लिए मुश्किल हो, तो नेटफ्लिक्स आपके लिए सही जगह नहीं होगी।”

नए फीचर लॉन्च करेगा नेटफ्लिक्स

नेटफ्लिक्स अपने प्लेटफॉर्म को और ज्यादा बेहतर बनाने के लिए नए फीचर्स लॉन्च करने की तैयारी में है। सबसे पहला लाइव फीचर होगा लाइव स्ट्रीमिंग का। जिसमें स्टैंड-अप स्पेशल्स, लाइव कॉमेडी शोज और अनस्क्रिप्टेड शोज के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। यह फीचर फिलहाल टेस्टिंग के दौर में है।

नेटफ्लिक्स पासवर्ड शेयरिंग को रोकने के लिए भी एक फीचर पर काम कर रहा है। साथ ही नेटफ्लिक्स सस्ते और ऐड-सपोर्टिड प्लान लॉन्च करने की योजना पर काम कर रहा है। ताकि ज्यादा से ज्यादा यूजर्स को नेटफ्लिक्स से जोड़ा जा सके।

कर्मचारियों के साथ डिस्कशन के बाद बनाईं गाइडलाइन्स

नेटफ्लिक्स के प्रवक्ता ने कहा है कि “नेटफ्लिक्स ने पिछले 18 महीने अपने कर्मचारियों के साथ सांस्कृतिक मुद्दों पर बातचीत की है। इसके पीछे मकसद यह था कि हमसे जुड़ने वाले इम्पलॉयी हमारी बात समझ सकें और सोच-समझकर सही फैसला ले सकें कि नेटफ्लिक्स उनके लिए सही कंपनी है या नहीं। सभी कर्मचारियों से नई कल्चर गाइडलाइन्स पर फीडबैक मांगा गया था। नेटफ्लिक्स को करीब 1000 कमेंट मिले, जिनके आधार पर गाइडलाइन्स तैयार की गईं।”

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