होम / अब लड़के भी दिख सकते हैं Smart, अपनाएं ये Pack

अब लड़के भी दिख सकते हैं Smart, अपनाएं ये Pack

Sunita • LAST UPDATED : September 14, 2021, 10:32 am IST

इंडिया न्यूज:
हमेशा देखा गया है कि सुंदर दिखने का के्रज लड़कियों में ही होता है। इस ओर युवकों का ध्यान नहीं जाता। इतना ही नहीं वे सुंदर दिख रही लड़की की सुंदरता का राज भी जानने के इच्छुक नहीं होते। इन सबसे हटकर आज हम बात करते हैं युवकों की सुंदरता की। दिन भर धूल, मिट्टी, प्रदूषण और धूप में रहने की वजह से लड़कों का फेस काला पड़ जाता हैं। ग्लोइंग फेस लड़कों के कॉन्फिडेंस को बढ़ा देता है, इसलिए हर लड़का चाहता है कि उसका चेहरा चमकदार हो और इसके लिए वह बाजारों में मिलने वाले कई प्रकार के मेंस ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल भी करते हैं। लेकिन घर पर बने फेस पैक लड़कों की स्किन पर अधिक असरदार होते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे फेस पैक के बारे में बताने जा रहे है जिसके नियमित इस्तेमाल से लड़के कुछ ही दिनों में अपने चेहरे की खोई रंगत वापस पा सकते है।

Tomato Face Pack

लड़कों की स्किन को गोरा करने में टमाटर काफी मददगार साबित होता है। टमाटर सन टैन को ठीक कर सकता है। टमाटर को प्राकृतिक एक्सफोलिएटर माना जाता है। इसमें मौजूद फ्लेवोनोइड्स स्किन की मृत कोशिकाओं और ब्लैक हेड्स को हटाने में मदद कर सकते हैं। इसमें शहद का इस्तेमाल त्वचा को गोरा बनाने और मॉइस्चराइज करने का काम करता है, जिससे स्किन सॉफ्ट और ग्लोइंग बनती है। एक टमाटर के पेस्ट को लेकर, इसमें एक चम्मच शहद मिलकर चेहरे पर लगाएं। 20 मिनिट के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

Lemon Face Pack भी कारगर

Lemon के रस में विटामिन सी होता है जो कि एक शक्तिशाली एंटी-आक्सीडेंट होता है। नींबू के रस में मौजूद एसिड त्वचा के कालेपन को दूर करता है और त्वचा को गोरा करने में मदद करता है। इसलिए लकड़े अपनी स्किन पर नींबू से बने फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। नींबू के रस को कॉटन बॉल की मदद से स्किन पर लगाएं और कुछ देर बाद ठंडे पानी से धो लें। कुछ सप्ताह ऐसा करने से आप गोरी त्वचा पा सकते है।

बेसन भी बनाएगा सुंदर

बेसन एक प्राकृतिक त्वचा एक्सफोलीएटर है जो पोर्स को गहराई को साफ करने में मदद करता है, स्मूथ Skin के लिए डेड स्किन सेल्स को हटाता है। यह त्वचा की बनावट में सुधार करता है और त्वचा को जवां, मुलायम और ग्लोइंग बनाए रखता है। बेसन का इसका उपयोग प्राचीन समय से ही त्वचा के रंग को निखारने के लिए किया जाता है। यह त्वचा पर बिना खरोंच पैदा किये त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाता है और प्राकृतिक रूप से टैनिंग हटाकर चेहरा गोरा बनाता है। इसके लिए लड़के दो चम्मच बेसन में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर स्क्रब के रूप में इसका इस्तेमाल करें और कुछ देर मसाज करने के बाद गुनगुने पानी से धो लें।

Potato Face Pack में विटामिन

आलू में एंटीआक्सीडेंट के साथ-साथ, विटामिन बी, सी, मैग्नीशियम, पोटेशियम और फास्फोरस आदि खनिज तत्व पाए जाते है जो लड़कों की त्वचा के रंग को गोरा करने में मदद करते हैं। इसके लिए आप एक आलू को पीसकर इसका रस निकाल लें और इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। 15 से 20 मिनट के बाद मुंह को धो लें।

चंदन की सुंदरता भी फेस पर

चंदन का फेस पैक पुरुषों को गोरा करने में बहुत ही प्रभावी होता हैं। चंदन पाउडर त्वचा को ग्लोइंग बनाता है। यह आपकी त्वचा की टोन को निखारता है। चंदन पाउडर और उससे बना फेस पैक चेहरे पर पड़े गहरे दाग धब्बों, झाइयां और झुर्रियों को भी दूर करता है। चंदन के पाउडर से बना फेस पैक लड़कों के फेस से टैनिंग हटाने और स्किन को गोरा करने के लिए उपयोगी होता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच चंदन का पाउडर लेकर 4 चम्मच गुलाब जल लेकर मिलाएं और पेस्ट बनाकर त्वचा पर लगाएं। 10 मिनट तक सूखाने के बाद नहा लें। सप्ताह में 3 बार इसका उपयोग करने से आसानी से पुरुष गोर हो सकते हैं।

Aloevera भी बढ़ाएगा सुंदरता

Aloevera से बने फेस पैक का इस्तेमाल करके मर्द अपने चेहरे को गोरा कर सकते है। एलोवेरा में पाये जाने वाला एंटी आक्सीडेंट और अन्य पोषक  त्वचा की सभी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। मर्द गोरा होने के लिए एलोवेरा की ताजा पत्तियों से एलोवेरा जेल निकालें और अपने चेहरे पर लगाएं। इसके अलावा आप एलोवेरा जेल में कुछ बूंदें संतरे के रस की भी मिला सकते हैं। इसमें विटामिन सी होता है जो एंटीआक्सीडेंट का काम करता है।

Cucumber Face Pack

खीरे का इस्तेमाल लड़के अपने फेस पर गोरा होने के लिए भी खीरा का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए आप एक कटोरी में नींबू का रस, खीरे का रस और गुलाब जल को बराबर मात्रा में लेकर आपस में मिला लें और कॉटन बॉल की मदद से त्वचा पर लगाएं और कुछ देर बाद त्वचा को ठंडे पानी से धो लें। इसका इस्तेमाल रोजाना रात को करने पर लड़के कुछ दिनों में गोरी त्वचा पा सकते हैं।

Orange Face Pack

संतरे में उच्च मात्रा में विटामिन सी होता है जो आपकी त्वचा को स्वस्थ और गोरा बनाने में मदद करता है। यह त्वचा को मुलायम बनाता है और बनावट को बेहतर बनाने में भी मदद करता है। ऐसे में आपको केवल 2 चम्मच संतरे का रस और 1 चुटकी हल्दी चाहिए। इन दोनों को अच्छे से मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। इसके बाद इसे सूखने दें। लगभग 20 मिनट तक प्रतीक्षा करने के बाद, इसे सामान्य पानी से धो लें और इसे साफ करें। इस विधि का नियमित रूप से उपयोग करके लड़के अपने चेहरे को गोरा और स्वस्थ भी बना सकते हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT