Indian Railway New Facility:

रेलवे ने अपने यात्रियों के लिए व्हाट्सएप के जरिए खाना मंगाने की नई सुविधा की शुरुआत की है। अब आपको ट्रेन में खाना मंगाने के लिए आईआरसीटीसी (IRCTC) के वेबसाइट के अलावा व्हाट्सएप की भी सुविधा मिलेगी। बता दें कि इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन यानी आईआरसीटीसी ने ZOOP के वाट्सएप के जरिए खाना मंगाने की सुविधा शुरू की है। इस सुविधा के लिए ZOOP ने जियो हैप्टिक (Jio Haptic) के साथ पार्टनरशिप किया है। ऐसे में खाना मंगाना लोगों के लिए ट्रेन में अब और आसान हो गया है।

Ziva व्हाट्सएप चैटबोट का करना होगा इस्तेमाल

आईआरसीटीसी ने Jio Haptic के साथ मिलकर पार्टनरशिप में एक नए चैटबोट की शुरुआत की है। इस चैटबोट का नाम है Ziva। इसके जरिए आप आसानी से केवल अपने स्मार्टफोन पर Ziva व्हाट्सएप चैटबोट पर खाने का ऑर्डर दे सकते हैं। इसके बाद आपको अपना पीएनआर नंबर शेयर करना होगा। फिर कुछ ही मिनट में आपका खाना अपनी सीट पर मिल जाएगा। इसके अलावा आप चाहें तो इसे खाने की रियल टाइम ट्रैकिंग भी कर सकते हैं। इस प्रोसेस में आपको किसी ऐप की जरूरत नहीं हैं। आप केवल Ziva व्हाट्सएप चैटबोट के जरिए आसानी से अपने काम को कर सकते हैं।

इन जगहों पर सेवा के ले सकते हैं लाभ

अभी फिलहाल आप इस प्रोसेस से वडोदरा, विजयवाड़ा, वारंगल, पंडित दीनदयाल उपाध्याय, कानपुर, टूंडला और 100 से अधिक A1, A और B कैटेगरी के स्टेशनों पर यह सुविधा मिल रहा है

इस तरह करें ऑर्डर-

1. खाना ऑर्डर करने के लिए आप सबसे पहले अपने मोबाइल में 91-7042062070 नंबर को सेव करें।
2. इसके बाद इस नंबर पर अपने PNR नंबर भेजें। फिर ट्रेन नंबर और सीट नंबर भेजें।
3. इसके बाद आपको मैसेज के जरिए खाने और डिलीवरी स्टेशन (Delivery Station) की जानकारी मिलती है।
4. इसके बाद आपको Confirmation देने के बाद कुछ समय में खाना आपके सीट पर मिल जाएगा।