होम / Putin China Visit: अचानक चीन पहुंचे व्लादिमीर पुतिन, इस सम्‍मेलन में लेंगे हिस्‍सा

Putin China Visit: अचानक चीन पहुंचे व्लादिमीर पुतिन, इस सम्‍मेलन में लेंगे हिस्‍सा

Mudit Goswami • LAST UPDATED : October 17, 2023, 12:45 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Putin China Visit: रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच मंगलवार को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन दो दिवसीय चीन दौरे पर पहुंचे। रुस-युक्रेन के बाद बाद रुस के प्रधानमंत्री पुतिन की ये पहली आधिकारीक यात्रा है। न्यूज एजेंसी एएफपी के मुताबिक, पुतिन अपने चीन दौरे पर चीनी राष्ट्रपति ची शिनफिंग से मुलाकात करेंगे। बताया जा रहा है कि दोनों नेता बुधवार को मुलाकात करेंगे।

बता दें कि यहां पुतिन और ची शिनफिंग के बीच होगी मुलाकात होगी। ये दोनो नेताओं के बीच ये मुलाकात  बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (बीआरआई) की 10वीं वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित समारोह के अवसर पर होगी।

पुतिन की यात्रा पर जानकारों की नजर

जानकारों की माने तो रूसी राष्ट्रपति की चीन यात्रा के दौरान कुछ बड़े फैसले भी लिए जा सकते हैं। इसके अलावा रुस के राष्ट्रपति पुतिन 17 और 18 अक्टूबर दो दिन चीन के दौरे पर होंगेे। दोनो देश इस मुलाकात में अमेरिका को घेरने की रणनीति तैयार करेंगे। गौरतलब है कि पुतिन यूक्रेन पर हमले के बाद किसी प्रमुख वैश्विक शक्ति वाले देश के पहले दौरे पर हैं। जानकारी के अनुसार, राष्ट्रपति पुतिन और जिनपिंग इजराइल-हमास और रूस-यूक्रेन जंग समेत कई वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करेंगे। रूस और चीन इजराइल और अमेरिका पर दबाव बनाने के लिए इक संयुक्त बयान भी जारी कर सकते हैं।

कल गाजा पर इजरायल की सबसे बड़ी स्ट्राइक

वहीं, बताते चले कि इजराइल-हमास के बीच जंग का आज 11वां दिन है। कल गाजा में इजरायल के द्वारा अब तक की सबसे भीषण जंग देखने को मिली। पूरी रात गाजा पर इजरायल की एयर स्ट्राइक होती रही और इमारते ध्वस्त होती रही। जानकारी के अनुसार, जिसमें 254 लोग मारे गए और 562 लोग घायल हो गए। इजरायल की तरफ से कहा जा रहा है कि बड़ी संख्या में हमास के लड़ाके मारे गए।

ये भी पढ़ें-

Israel-Hamas War: अमेरिका का बड़ा फैसला, राष्ट्रपति बाइडन करेंगे इजरायल का दौरा 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT