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Sankhya Philosophy and the Story of the Higgs Boson सांख्य दर्शन और हिग्स बोसोन की गाथा

Sankhya Philosophy and the Story of the Higgs Boson

आयुष गुप्ता

भारतीय ज्ञान परंपरा व्यापक ज्ञान का भंडार है। यदि हम विभिन्न वैज्ञानिक सिद्धांतों को देखें, तो हम पाते हैं कि प्रत्येक सिद्धांत के पहले प्रयोगकर्ता को भुला दिया गया है। परमाणु सिद्धांत में, हम डाल्टन और रदरफोर्ड जैसे वैज्ञानिकों को याद करते हैं, लेकिन हम कणाद को भूल गए, जिन्होंने प्राचीन परमाणु के सिद्धांत को प्रतिपादित किया, जिन अवधारणाओं को कणाद ने परमाणुओं के बारे में 600 ईसा पूर्व उजागर किया, वे आश्चर्यजनक रूप से डाल्टन की अवधारणा से मेल खाते हैं (6 सितंबर 1766 – 27 जुलाई 1844)। कणाद ने जॉन डाल्टन से लगभग 2400 साल पहले पदार्थ के निर्माण के सिद्धांत को उजागर किया था। महर्षि कणाद ने न केवल परमाणुओं को तत्वों की सबसे छोटी अविभाज्य इकाई माना जिसमें इस तत्व के सभी गुण मौजूद हैं, बल्कि उन्होंने इसे ‘परमाणु’ नाम भी दिया और यह भी कहा कि परमाणु कभी स्वतंत्र नहीं हो सकते। हम पाइथागोरस और यूक्लिड को याद करते हैं। लेकिन हम बौधायन को भूल गए हैं। बौधायन प्रमेय में एक समकोण त्रिभुज की तीनों भुजाओं के बीच संबंध बताने की अवधारणा है।

यह प्रमेय आमतौर पर एक समीकरण के रूप में इस प्रकार व्यक्त किया जाता है: कर्ण का वर्ग (सी) आधार (ए) और लंबवत (बी) के वर्गों के योग के बराबर है। जहाँ ू एक समकोण त्रिभुज के कर्ण की लंबाई है और ं और ु अन्य दो भुजाओं की लंबाई हैं। पाइथागोरस एक यूनानी गणितज्ञ थे।

उन्हें इस प्रमेय की खोज का श्रेय दिया जाता है। हालांकि, यह माना जाता है कि इस प्रमेय के बारे में जानकारी उससे पहले की थी। इस प्रमेय का उल्लेख भारत के प्राचीन ग्रंथ बौधायन शुलवसूत्र में किया गया है। अब इसे ‘बौधायन-पाइथागोरस प्रमेय’ भी कहा जाता है। हम डार्विन को याद करते हैं, जिन्होंने योग्यतम की उत्तरजीविता के सिद्धांत को प्रतिपादित किया, लेकिन हम ‘संज्ञान सूक्त’ के माध्यम से सद्भाव और समानता के प्रतिपादक वैदिक ऋषि को भूल गए हैं। उदाहरणों से हम जानते हैं कि हम कई ऋषियों को भूल गए हैं जिन्होंने वैज्ञानिक और गणितीय परंपरा में पहला समाधान दिया।
इस लेख के माध्यम से मैं यह दिखाने का प्रयास कर रहा हूं कि विज्ञान जितनी तेजी से स्थूल की ओर बढ़ता है, वह अध्यात्म या विवेक से दूरी बना लेता है, जबकि सूक्ष्म की खोज में वैज्ञानिक प्रयोग अध्यात्म की ओर बढ़ रहे हैं। यहां यह भी महत्वपूर्ण है कि विज्ञान अपने अस्तित्व में अध्यात्म के माध्यम से आया है, न कि इसके विपरीत।

सबसे पहले ऋषि अपने कई दिन-प्रतिदिन के अनुभवों और साक्ष्यों के साथ एक अवधारणा प्रस्तुत करते हैं, उसके बाद वैज्ञानिक इसे प्रयोगशाला में सिद्ध करते हैं और इसके विभिन्न अन्य अनुप्रयोगों को सिद्ध करते हैं। इस संदर्भ में सांख्य दर्शन की निर्माण प्रक्रिया और वैज्ञानिकों द्वारा प्रयुक्त हिग्स बोसॉन कण के वैज्ञानिक प्रयोग का तुलनात्मक अध्ययन करना बहुत महत्वपूर्ण है। सांख्य दर्शन के संस्थापक ने सृष्टि की प्रक्रिया के संदर्भ में वर्णन करते हुए कहा है कि महत की उत्पत्ति प्रकृति से, महत से, अहम्कार से, और अहंकार के सात्विक भाग से, पंच ज्ञानेंद्रियों, पंच कर्मेन्द्रियों और मन से होती है। उठो। अहमकार के तमस भाग से पंच तन्मात्राओं की उत्पत्ति होती है, जबकि पंच तन्मात्राओं से पंच महाभूतों की। सांख्य दर्शन में, सृष्टि के मूल तत्व को प्रकृति या प्रधान नाम से निर्दिष्ट किया गया है, जो त्रिगुण (सत्व, रजस और तमस) का संतुलन है। जब साम्यावस्था में विषमता होती है, तभी किसी तत्व की उत्पत्ति संभव होती है। इसके अतिरिक्त यहाँ यह भी उल्लेखनीय है कि सांख्य दर्शन में सूक्ष्म से स्थूल तक प्राप्त क्रम, पंच तन्मात्राओं से पंच महाभूतों की उत्पत्ति एक अद्भुत बिंदु है। पंच महाभूत तत्व की प्रकट अवस्था है, जबकि पांच तन्मात्राओं को देखना संभव नहीं है। सूक्ष्म से स्थूल तक का क्रम धीरे-धीरे अव्यक्त से व्यक्त की ओर बढ़ता है।

यदि हम हिग्स बोसोन या गॉड पार्टिकल से संबंधित घटना को देखें तो यह एक ऐसी प्राकृतिक घटना है जिसे प्रयोगात्मक रूप से सत्यापित नहीं किया जा सकता है। इस बात के प्रमाण हैं कि कणों का भार क्यों होता है, अर्थात कण अव्यक्त से व्यक्त अवस्था तक कैसे पहुँचता है। साथ ही यह भी पता चला कि ब्रह्मांड की उत्पत्ति कैसे हुई होगी। हिग्स बोसोन कण की पहेली को भौतिकी में सबसे बड़ी पहेली में से एक माना जाता था। उसी के बारे में 1993 में नोबेल पुरस्कार विजेता भौतिक विज्ञानी लियोन लेडरमैन ने ‘द गॉड पार्टिकल’ नाम से एक किताब लिखी थी। भार या द्रव्यमान वह अवधारणा है जिसे एक अव्यक्त तत्व अपने भीतर धारण कर सकता है। यदि कोई द्रव्यमान नहीं है, तो किसी तत्व के परमाणु उसके अंदर घूमेंगे और बिल्कुल भी नहीं जुड़ेंगे। इस सिद्धांत के अनुसार प्रत्येक खाली स्थान में एक क्षेत्र होता है जिसे हिग्स क्षेत्र कहा जाता है। इस क्षेत्र में हिग्स बोसोन नामक कण होते हैं। अणु इलेक्ट्रॉन, प्रोटॉन और न्यूट्रॉन से बने होते हैं। यह अणु अपना भार बोसोन कण से प्राप्त करता है। जब कणों का द्रव्यमान होता है, तो वे एक दूसरे से मिलते हैं। वैज्ञानिक कण या अति सूक्ष्म तत्वों को दो श्रेणियों में विभाजित करते हैं – स्थिर और अस्थिर। जो स्थिर कण होते हैं उनकी आयु बहुत लंबी होती है। जैसे प्रोटॉन खरबों वर्षों तक जीवित रहते हैं, जबकि कई अस्थिर कण अधिक समय तक नहीं रहते हैं और उनका रूप बदल जाता है। कोई वस्तु अपना आकार और द्रव्यमान कैसे प्राप्त करती है।

यदि सांख्य दर्शन की रचना प्रक्रिया और हिग्स बोसॉन प्रयोग का तुलनात्मक परिप्रेक्ष्य में अध्ययन किया जाए तो यह निष्कर्ष निकाला जा सकता है कि सांख्य दर्शन में जिस तत्व को तन्मात्रा कहा गया है वह ऊर्जा का गुप्त रूप है, जिसे वैज्ञानिकों ने हिग्स कहा है। बोसॉन उसके बाद पंचमहाभूत उस ऊर्जा की अभिव्यक्ति में दिखाई देने वाले द्रव्यमान और भार के कण हैं। इस प्रकार दर्शन की गति सूक्ष्म से स्थूल की ओर है, जबकि विज्ञान स्थूल से सूक्ष्म की ओर गति कर रहा है। वैज्ञानिक अनुभव ब्रह्मांडीय दृष्टिकोण पर अधिक निर्भर करता है, इसलिए ब्रह्मांडीय उपयोग के लिए सूक्ष्म की ओर गति आध्यात्मिकता के उन रहस्यों का उद्घाटन है जिन्हें प्राचीन ऋषियों ने अपनी सूक्ष्म दृष्टि से कई हजार साल पहले स्थापित किया था। यहां यह उल्लेखनीय है कि दर्शन के माध्यम से भारतीय ऋषियों ने सूक्ष्म से स्थूल की दृष्टि पहले ही विकसित कर ली थी, विज्ञान आज उन तथ्यों को सत्य सिद्ध कर रहा है। आज भी विज्ञान की व्यावहारिक दिशा स्थूल सोच कर सूक्ष्म की ओर बढ़ रही है। विज्ञान जितनी गहराई की जरूरत है उतनी गहराई से नहीं सोच सकता। उदाहरण के लिए, ‘आंख’ का अध्ययन करने वाला विज्ञान आंख को लेंस के रूप में दिखाकर लेंस के प्रतिबिंब से संबंधित कई प्रयोग दिखा सकता है, लेकिन आंख में रहने वाले अग्नि तत्व स्वाद इंद्रिय अंग में रहने वाले जल तत्व , ईथर या अंतरिक्ष (आकाश तत्त्व) तत्व श्रवण भाव में रहने वाले आदि में असमर्थ है । इस सूक्ष्म खोज के लिए इन तत्वों के मूल में जाना आवश्यक है। जितनी बड़ी समस्या, उतनी ही जड़ से उसका समाधान।

निष्कर्ष रूप में यह कहा जा सकता है कि विज्ञान अध्यात्म का ही विस्तार है। सूक्ष्म या आंतरिक दुनिया का ज्ञान बाहरी दुनिया के समान नहीं हो सकता। बाह्य जगत की सिद्धि में प्रयुक्त तर्क या तर्क आंतरिक जगत को पूर्ण रूप से सिद्ध नहीं कर सकते, यदि उनमें इतनी शक्ति होती तो आत्म-साक्षात्कार का मार्ग इतना जटिल न होता। यहां यह उल्लेखनीय है कि आंतरिक और आंतरिक दुनिया का ज्ञान प्राचीन ऋषियों के अनुभव की सहायता से ही प्राप्त होगा। उन तकनीकों को विकसित करने और सुधारने की आवश्यकता है, जिन्हें प्राचीन ऋषियों ने वैदिक, दार्शनिक, साहित्यिक और शास्त्रीय रूप में विकसित किया है।

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