होम / Shabana Azmi Birthday जब शादीशुदा Javed Akhtar को दिल दे बैठी थी शबाना

Shabana Azmi Birthday जब शादीशुदा Javed Akhtar को दिल दे बैठी थी शबाना

Prachi • LAST UPDATED : September 18, 2021, 8:29 am IST

इंडिया न्यूज, मुंबई:
Shabana Azmi Birthday: बॉलीवुड की सबसे बिंदास एक्ट्रेस शबाना आजमी (Shabana Azmi) आज अपना 71वां जन्मदिन मना रही हैं। सोशल मीडिया पर भी उन्हें जन्मदिन की बधाइयां दे मिल रही है। 18 सितंबर, 1950 को उर्दू के प्रख्यात शायर व गीतकार कैफी आजमी और थिएटर अभिनेत्री शौकत आजमी के घर जन्मीं शबाना ने अपनी अभिनय प्रतिभा के बदौलत समांतर सिनेमा में अपना वर्चस्व कायम किया. उन्होंने ‘अर्थ’, ‘खंडहर’, ‘शतरंज के खिलाड़ी’, ‘मंडी’ जैसी कई फिल्मों में शबाना ने अपने दमदार अभिनय के बलबूते अपने हर किरदार को इस कदर जीवंत कर दिया कि दर्शक उससे खुद को जोड़कर देख पाए। बॉलीवुड में शबाना आजमी 70, 80 और 90 के दशक में छाई रहीं। उन्होंने फिल्मों में आने से पहले साइकोलॉजी में ग्रेजुएशन किया था। फिल्मों के साथ शबाना, अनिल कपूर के टीवी जासूसी शो 24 में भी काम कर चुकी हैं।

Shabana Azmi Birthday शादी के लिए की थी परिवार से बगावत

शबाना की दूसरी पहचान गीतकार जावेद अख्तर (Javed Akhtar) की पत्नी के तौर पर भी है। इसके बाद 1984 में जावेद अख्तर और हनी का तलाक हुआ। इसके बाद शबाना के पैरेंट्स इस शादी के लिए राजी हो गए और दोनों ने शादी रचा ली। शबाना और जावेद के बच्चे नहीं हैं। फरहान और जोया के साथ Shabana की बहुत अच्छी बॉन्डिंग हैं। अक्सर ये साथ-साथ भी नजर आते हैं। फिल्मों के अलावा शबाना आजमी सामाजिक कार्यों में बढ़ चढ़कर हिस्सेदारी दिखाती हैं। वो राजनीतिक मुद्दों पर भी खुलकर बात करती हैं। कभी-कभी इस वजह से सोशल मीडिया पर उन्हें ट्रोलिंग का सामना भी करना पड़ता है। अब तक 120 हिंदी और बांग्ला फिल्मों में काम कर चुकीं शबाना की उपलब्धियों की फेहरिस्त में पुरस्कारों की लंबी कतार अभिनेत्री के रूप में उनकी विशिष्टता की गवाही देते हैं।

Shabana Azmi Birthday 5 बार जीतीं नेशनल अवार्ड

शबाना आजमी की सबसे बड़ी पहचान है कि वे 5 बार नेशनल अवार्ड जीत चुकी हैं। उन्होंने 1983, 1984 और 1985 में लगातर 3 साल तक नेशनल अवार्ड जीते हैं। ऐसा करने वाली वे अकेली अभिनेत्री हैं। वहीं शबाना को साल 2012 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया। राष्ट्रपति से यह सम्मान पाकर Shabana ने ट्विटर पर लिखा था कि अभी भारत के राष्ट्रपति के हाथों पद्म भूषण मिला, बहुत अच्छा महसूस कर रही हूं। मैं उन सभी लोगों का शुक्रिया अदा करती हूं जिन्होंने मेरे इस सफर को संभव किया।

Connect Us : Twitter facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.