होम / गर्मियों में त्वचा को शीतलता प्रदान करते हैं मिट्टी के फेस पैक : शहनाज़ हुसैन Shahnaz Husain Beauty Tips

गर्मियों में त्वचा को शीतलता प्रदान करते हैं मिट्टी के फेस पैक : शहनाज़ हुसैन Shahnaz Husain Beauty Tips

Mukta • LAST UPDATED : April 18, 2022, 4:29 pm IST

Shahnaz Husain

Shahnaz Husain Beauty Tips

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली
गर्मियों में चेहरे को देख भाल की ज्यादा जरूरत होती है क्योंकि तेज गर्मी से चेहरे की चमक गायब होने लगती है। इस मौसम में पसीने, धूल, प्रदूषित हवा और धुएँ से त्वचा के रोम छिद्रों पर असर पड़ता है जिसके असर को कम करने के लिए महिलाएं महँगे ब्यूटी पार्लर का सहारा लेती हैं ताकि इसका असर चेहरे पर न झलके।

चेहरे को ठंडक प्रदान करता हैं मिट्टी के फेस पैक

लेकिन आप चाहें तो घर पर ही मिट्टी के फेस पैक की मदद से चेहरे को ठंडक प्रदान कर सकती हैं। मिट्टी में सोडियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम सहित अनेक प्राकृतिक गुण विद्यमान होते हैं जोकि आपकी त्वचा की कोशिकाओं को हेल्दी रख कर आपके चेहरे पर निखार ला सकते हैं और आपकी रंगत भी निखार सकते हैं।

मिट्टी बहुत ही उपयोगी होती है

माना जाता है कि मिट्टी बहुत ही उपयोगी होती है और अगर सौन्दर्य और त्वचा की रंगत बात करें तो सदियों से ही मिट्टी का उपयोग अलग-अलग तरह के के लिए किया जा रहा है। मुल्तानी मिट्टी के फायदे तो आप जानते ही होंगे जो अक्सर घरेलू फेस पैक्स में इस्तेमाल की जाती है। मिट्टी वैसे भी त्वचा के लिए काफी अच्छी मानी जाती है क्योंकि ये त्वचा से गन्दगी और बिषैले तत्व सोख लेती है। और इसमें त्वचा को स्वास्थ्य बर्धक करने के गुण बिद्यमान होते हैं।

Shahnaz Husain Beauty Tips

त्वचा के तैलीयपन को करते हैं कम

मिट्टी से हमेशा त्वचा के तैलीयपन को भी कम किया जा सकता है और साथ ही साथ इसके प्रकृतिक गुणों की बजह से त्वचा सही तरह से डिटॉक्स हो जाती है। मिट्टी भी अलग-अलग तरह की होती है और कुछ में त्वचा को ठण्डक प्रदान करने की क्षमता होती है और कुछ में औषधीय गुण भरपूर होते हैं। मिट्टी में त्वचा को साफ करने और टाइट करने के गुण भी बिद्यमान होते हैं।
मिट्टी के फेस पैक का बिभिन्न प्रकार की त्वचा पर अलग अलग असर होता है ।

कई रंग में आती है मिट्टी

मिट्टी कई रंग और गुणबत्ता में आती है और इसका रंग इसमें मौजूद मिनरल्स के कारण बदलता है। पर आपकी त्वचा के प्रकार के हिसाब से ये निर्भर करता है कि आप मिट्टी को किस तरह से स्किन पर इस्तेमाल कर सकती हैं।
मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल ही सबसे ज्यादा किया जाता है और इसकी उपलब्धता भी ज्यादा है। अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो ये मास्क काफी मददगार साबित हो सकता है।

चीनी मिट्टी भी त्वचा की खूबसूरती के लिए काफी मददगार

इसके लिए आप मुल्तानी मिट्टी को गुलाब जल में मिलाकर एक पेस्ट बनाकर होंठों और आँखों को छोड़ कर इसे चेहरे पर अप्लाई करें। इसके सूखने पर इसे धो लें।

अगर आपकी त्वचा पर कील मुहांसे हैं तो मुल्तानी मिट्टी का अलग तरह का मास्क बन सकता है। इसके लिए आप चंदन पेस्ट, गुलाब जल, नीम का पाउडर मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और फिर उसे चेहरे पर लगाएं। इसे भी सूखने के बाद धो लें। अगर आपकी त्वचा पर कील मुहांसों के दाग /धब्बे हैं तो इन्हें मिटाने के लिए मुल्तानी मिट्टी के साथ एक छोटा चम्मच नींबू का जूस और गुलाब जल मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इसके बाद इसे सूखने के बाद धो लें। मुल्तानी मिट्टी की तरह ही चीनी मिट्टी भी त्वचा की खूबसूरती के लिए काफी मददगार साबित हो सकती है।

Shahnaz Husain Beauty Tips

ऐसे बनाएं पेस्ट

सामान्य से तैलीय त्वचा के लिए 1 चम्मच चीनी मिट्टी को थोड़े एलोवेरा जेल के साथ मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इसे चेहरे पर लगाएं और फिर 15 मिनट बाद सादे पानी से धो लें। अगर आपको कील मुहांसे भी हैं तो इस मिश्रण में 2 बून्द टी ट्री ऑयल भी डाल दीजिए।
आपकी शुष्क त्वचा है तो आप 2 चम्मच के चीनी मिट्टी पाउडर के साथ 1 छोटा चम्मच शहद और दही को मिलाकर पेस्ट बनाएं।

इसे लेकर अपने चेहरे पर लगाएं और उसके बाद जब ये सूख जाए तो ठंडे पानी से चेहरा धो लें। अगर आपकी स्किन पर कील मुहांसे ज्यादा आते हैं तो 2 छोटे चम्मच चीनी मिट्टी पाउडर, 2 छोटे चम्मच गुलाब जल, आधा छोटा चम्मच शुद्ध ग्लिसरीन और चुटकी भर हल्दी मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद फिर धो लें।

Shahnaz Husain Beauty Tips

Read Also : बिकनी में फिगर को फ्लॉन्ट करती नजर आई दिशा पटानी Disha Patani in Bikini

Read Also : नवजात बेटी लियाना के साथ देबिना बोनर्जी ने मनाया जन्मदिन Happy Birthday Debina Bonnerjee

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Mr. & Mrs. Mahi के डायरेक्टर के साथ मैच देखने पहुंची Janhvi Kapoor, राजकुमार राव को किया याद -Indianews
Lok Sabha Election 2024: तीसरे चरण के चुनाव के लिए कानपुर में रोड शो करेंगे पीएम मोदी, योगी आदितयनाथ होंगे शामिल-Indianews
इस समय फ्लोर पर आएगी रणवीर-कियारा की Don 3, लोकेशन के लिए UK पहुंचे फरहान अख्तर -Indianews
Delhi Air Pollution: दिल्ली- NCR की हवा कब होगी साफ, जानें आज का AQI लेवल- indianews
Petrol Diesel Price: शनिवार को बदला पेट्रोल और डीजल के दाम, जानें देश भर में कच्चे तेल की कीमत-Indianews
Lok Sabha Election 2024: ‘उद्धव ठाकरे नहीं देंगे जवाब क्योंकि वह डरे हुए हैं…’ अमित शाह ने लगाया बड़ा आरोप -India News
India-Canada Row: कनाडा की राजनीति को प्रभावित करने में भारत की भूमिका, जांच ने किया इस ओर इशारा -India News
ADVERTISEMENT