होम / Solar Panel Scheme : बिजली बिल से पाएं छुटकारा और हर साल बचाएं 72,000 रुपए, जानें कैसे?

Solar Panel Scheme : बिजली बिल से पाएं छुटकारा और हर साल बचाएं 72,000 रुपए, जानें कैसे?

Harpreet Singh • LAST UPDATED : March 20, 2022, 8:37 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली।
Solar Panel Scheme : जैसा की आपको पता ही होगा कि गर्मियां आते ही बिजली की खपत भी बढ़ जाती है। गर्मी के कारण बिजली की लाइनों में काफी जगह खराबी आने लगती है और कटों के कारण भी समस्या से जूझना पड़ता है।

वहीं बिजली के उपकरणों जैसे फ्रिज, कूलर, एसी आदि के चलने से बिजली का बिल भी काफी अधिक आता है। हर महीने बिल भरने की चिंता लगी रहती है।

यदि आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो आज हम आपको बताएंगे एक स्कीम के बारे में जिससे आप हर साल बिजली बिल में 72000 की बचत कर सकते हैं। जिसका नाम सोलर पैनल स्कीम है। Solar Panel Scheme

आप अपनी छत पर सोलर पैनल लगा सकते हैं यदि आपकी छत खुली है और आसपास कोई उंचे भवन या पेड़ न लगे हों। एक्सपर्ट का मानना है कि अगर आपकी छत पर दिन में 8-9 घंटे पर्याप्त धूप आती है तो आप सोलर पैनल लगवाकर बिजली बिल में कमी कर सकते हैं।

वहीं आप इस स्कीम के जरिए अधिक बिजली का उत्पादन कर उसे ग्रिड में सप्लाई कर पैसा भी कमा सकते हैं। जितनी बिजली आपका सोलर पैनल बनाता है, आपके बिजली बिल में उतने ही यूनिट कम कर निगम द्वरीर बिल बनाया जाता है।

सोलर पैनल की एक प्लेट 400 वाट की आती है। अगर आपके घर में 5 किलोवाट का बिजली कनेक्शन है तो पांच किलोवाट तक का सोलर पैनल लगवा सकते हैं। पांच किलोवाट का सोलर पैनल लगवाने में आपका 1.25 लाख रुपये खर्च आएगा। सोलर पैनल के इंस्टालेशन के लिए फ्रेम बनाने में तकरीबन 25,000 रुपये अतिरिक्त खर्च भी होगा।

आपको बता दें कि सोलर पैनल की लाइफ 20 साल तक होती है। अगर आप किसी ऐसे इलाके में रहते हैं जहां आसपास मल्टीस्टोरी बिल्डिंग नहीं है तो आप सोलर पैनल लगाकर बिजली बिल में राहत पा सकते हैं। Solar Panel Scheme

Read more : Benefits Of Aloevera : सूरज की अल्ट्रावायलट किरणों से त्वचा को बचाता है एलोवेरा, जानिए कैसे?

Also Read : Corona Update Today 17 March 2022 पिछले 24 घंटे में सामने आए इतने नए केस

Connect With Us : Twitter | Facebook 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

T20 World Cup: भारत समेत ये 7 टीमें पहुंचीं सुपर 8 में, एक स्पॉट के लिए नीदरलैंड्स-बांग्लादेश के बीच जंग-IndiaNews
शादी को लेकर सोनाक्षी सिन्हा ने दिया बड़ा बयान, बोलीं- वो नहीं चाहेंगे मैं शादी करूं….!-IndiaNews
कर्ज में डूबे युवक ने दिया बड़ा घटना को अंजाम, आभूषण के लिए किया वृद्ध की हत्या
‘पंचायत 3’ की सक्सेस पार्टी में ‘स्टार ऑफ़ द नाईट’ बने फुलेरावासी, बिनोद से लेकर बनराकस तक इन अभिनेताओं ने जमाई महफ़िल-IndiaNews
अपनी इस पोस्ट से फैंस के दिलो में खलबली मचा रहे हैं रैपर बादशाह, लिखा- ‘मैं वापस आऊंगा…’-IndiaNews
लखनऊ के एक सैलून में नाई ने अजीब तरीके से किया एक व्यक्ति का फेस मसाज, जानें कैसे- IndiaNews
Delhi water crisis: जल संकट के चलते राजधानी में तोड़फोड़, तीन घायल- India News
ADVERTISEMENT