होम / Thermal Curtains Have to Be Clean,Then Follow These Methods थर्मल पर्दाें को करना है क्लीन तो अपनाएं ये तरीके

Thermal Curtains Have to Be Clean,Then Follow These Methods थर्मल पर्दाें को करना है क्लीन तो अपनाएं ये तरीके

India News Editor • LAST UPDATED : February 1, 2022, 4:55 pm IST

Thermal Curtains Have to Be Clean,Then Follow These Methods

थर्मल पर्दाें को करना है क्लीन तो अपनाएं ये तरीके

इंडिया न्यूज ।

Thermal Curtains Have to Be Clean,Then Follow These Methods घर की सजावट के लिए पर्दाें का विशेष योगदान होता है । जब भी हमें घर की डेकारेशन करनी है तो थर्मल पर्दाें को शामिल किया जाता है । वहीं अगर पर्दाें को क्लीन करने की बात आती है तो आपको हमारे बताएं तरीकों को अपनाना पड़ेगा । बाजार में कई कलर,शेप्स व डिजाइन के थर्मल पर्दे आपको मिल जाएंगे। आप अपनी पसंद के अनुसार पर्दों को

खरीद सकती हैं। आजकल हर घर में कमरे के बाहर या विंडो पर थर्मल पर्दे जरूर होते हैं क्योंकि यह कमरे को सूखा और धूल मिट्टी से बचाते हैं। इनकी सबसे बड़ी समस्या है ये जल्दी गंदें हो जाते है । गंदे थर्मल पर्दे को घर व कमरे के बाहर

लटकाना किसी भी लिहाज से ठीक नहीं है। अगर आपको पर्दों को साफ करने के लिए समय निकालना मुश्किल लग रहा है, तो अब आपको ऐसा करने की कोई आवश्यकता नहीं है। क्योंकि आज हम आपको बताने वाले हैं कुछ आसान तरीके जिसके बाद आप आसानी से पर्दाें साफ कर सकेंगे ।

ऐसे होते है थर्मल पर्दे Thermal Curtains Have to Be Clean,Then Follow These Methods

थर्मल पर्दे सामान्य पर्दों से थोड़े हेवी और अच्छे फैब्रिक के बने होते हैं, जो कमरे का वातावरण बनाए रखने का काम करते हैं। इसे लगाने से न सिर्फ आपका घर खूबसूरत लगता है बल्कि किसी भी तरह की धूल मिट्टी नहीं अंदर नहीं आ पाती है। हालांकि, यह पर्दे सामान्य पर्दे से थोड़े महंगे भी होते हैं।

थर्मल पर्दों को आसानी से करे साफ Thermal Curtains Have to Be Clean,Then Follow These Methods

थर्मल पर्दों को साफ करते समय ये तीन सामग्री आपकी मदद कर सकती हैं। एक वैक्यूम क्लीनर,एक बगीचे की नली,और हल्के डिश साबुन। ज्यादातर लोग अपने पर्दे के हिसाब से सफाई करने के तरीकों के आधार पर बेकिंग सोडा, स्क्रब ब्रश और कपड़े का उपयोग भी करते हैं । इन चीजों की मदद से आप थर्मल पर्दों को आसानी से साफ कर सकती हैं।

Easily clean thermal curtains
Easily clean thermal curtains

थर्मल पर्दों को साफ करने के आसान तरीका Thermal Curtains Have to Be Clean,Then Follow These Methods

पहला तरीका

थर्मल पर्दों को क्लीन करने का पहला तरीका है उसे वैक्यूम करना। इससे पर्दों पर मौजूद लूज डर्ट क्लीन हो जाएगी। वैक्यूम क्लीनर इस्तेमाल करने का ये भी फायदा है कि आपको बाद में स्क्रबिंग करते समय कोई समस्या नहीं होगी।

दूसरा तरीका

पर्दों को वैक्यूम क्लीन करने के बाद दूसरा तरीका है कि आप उसे वॉश करें। इसके लिए, आप गर्म पानी के साथ एक सौम्य डिश डिटर्जेंट को ले सकती हैं। अगर आप चाहें तो क्लीनर या फिर पर्दों को साफ करने वाले क्लीनर का इस्तेमाल कर सकती हैं। वहीं, बेकिंग सोडा का उपयोग करके पर्दे पर लगे दाग को आसानी से क्लीन किया जा सकता है। इसके अलावा, बाजार में थर्मल पर्दों को साफ करने वाले क्लीनर क्लीनर मौजूद हैं, आप उनका भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

तीसरा तरीका

आप ऐसा बिल्कुल भी नहीं चाहेंगी कि आपकी एक छोटी सी गलती की वजह से आपके थर्मल पर्दे खराब हो जाएं। इसलिए इसे धोने से पहले, पर्दों के किसी एक कोने पर क्लीनर और ब्रश का उपयोग करके यह जांच लें कि क्या वे पर्दों को कोई नुकसान तो नहीं पहुंचा रहे हैं। अगर ऐसा नहीं हुआ तो आप उस क्लीनर की मदद से पर्दों को क्लीन कर सकती हैं।

चौथा तरीका

जांच करने के बाद, अब आपको पर्दों पर मौजूद दागों को साफ करना होगा। दाग को हटाने के लिए स्पंज या ब्रश का उपयोग कर सकती हैं। फिर क्लींजर से हल्का रगड़कर उसे एक मिनट के लिए ऐसे ही रहने दें।

पांचवा तरीका

आखिरी में आप बाल्टी या पाइप की मदद से पर्दों को साफ कर लें। साफ करने के बाद आप इसे सूखने के लिए छोड़ दें। इसके लिए आप इसे जमीन पर या फिर रैक पर या कपड़े फैलाने वाली जगह पर रख सकती हैं। जब यह एक साइड से सूख जाए तो आप दूसरी तरफ से भी पलट कर सुखा लें।

Thermal Curtains Have to Be Clean,
Thermal Curtains Have to Be Clean,

महत्वपूर्ण टिप्स Thermal Curtains Have to Be Clean,Then Follow These Methods

बाजार में पर्दों को साफ करने या वॉश करने के लिए कई तरह के वॉशिंग प्रोडक्ट मिलने लगे हैं। आप इन प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर सकती हैं।
अगर आपके पर्दों पर दाग लग गए हैं, तो आप उसे हाथों- हाथ धो लें। क्योंकि बाद में इसे हटाने में आपको दिक्कत हो सकती है।
थर्मल पर्दों को कभी भी वाशिंग मशीन में धोने की गलती न करें।
हमेशा ठंडे पानी का इस्तेमाल करें और ब्रश का प्रयोग हल्के हाथों से करें।

Thermal Curtains Have to Be Clean,Then Follow These Methods

Read More :Stainless Steel Utensils Look Like New Don’t Make These Mistakes स्टेनलेस स्टील बर्तन दिखें नए जैसे तो मत करें ये गलतियां

Connect With Us : Twitter Facebook

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Sushil Modi Death: सुशील मोदी का आखिरी संदेश, राम मंदिर आंदोलन पर कही थी यह बात- Indianews
Israel Hamas War: हमास लड़ाकों का है गाजा में मरने वालों की संख्या का लगभग आधा हिस्सा, नेतन्याहू ने किया दावा -India News
Iraq Terrorist Attack: इराक में आतंकवादियों ने सेना चौकी पर किया हमला, 5 सैनिक मारे गए- Indianews
BCCI ने टीम के मुख्य कोच पद के लिए आवेदन किया आमंत्रित, टी20 विश्व कप के बाद टीम को मिलेगा नया कोच- Indianews
United Nations: गाजा में पहला अंतराष्ट्रीय यूएन स्टाफ सदस्य मारा गया, संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने जताया दुख -India News
Haryana: गुरुग्राम में पार्किंग को लेकर पड़ोसी से हुई बहस के बाद गाड़ी से कुचला, एक व्यक्ति की मौत- Indianews
CUET UG Admit Card: एनटीए ने जारी किया सीयूईटी यूजी एडमिट कार्ड, ऐसे करे डाउनलोड -India News
ADVERTISEMENT