होम / ट्रेन की बोगी पर लिखे ये पांच नंबर बताते हैं बोगी की कुंडली, जानिए इससे जुड़ी खास बातें

ट्रेन की बोगी पर लिखे ये पांच नंबर बताते हैं बोगी की कुंडली, जानिए इससे जुड़ी खास बातें

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : April 11, 2023, 3:41 am IST

इंडिया न्यूज़: (How special is the 5 digit number written on each coach of the train) देश की रेलवे सबसे ज्यादा लोकप्रिय ट्रांसपोर्ट मीडियम मानी जाती है। क्योंकि लाखों लोगों हर रोज इससे यात्रा करते हैं। हम देखते है कि ट्रेन के डिब्बो के उपर तरह-तरह के नंबर लिखे होते हैं। ट्रेन पर लिखी हुई हर बात का अपना एक अलग ही महत्व होता है। लेकिन कभी आपने यह सोचा है कि ट्रेन के हर डिब्बों पर लिखे 5 अंको का नंबर कितना खास होता है।आपको इसके बारे मे पता है। अगर नही पता तो आइये जानते है इस नंबर से जुड़ी ये खास बात।

  • इन पांच नंबरों से निकाल सकते हैं बोगी का कुंडली
  • इन पांच नंबरों का क्या होता है मतलब?

इन पांच नंबरों से निकाल सकते हैं बोगी का कुंडली

बता दें कि ट्रेन के बोगी के बाहर लिखे ये पांच नंबर बहुत ही खास होते है। इस नंबर के द्वारा ही आप ट्रेन के हर बोगी के बारे में जानकारी ले सकते हैं। यानी इसकी कुंडली के बारे मे पता कर सकते हैं। बोगी का निर्माण कब हुआ था और किस तरह से हुआ था। इससे संबंधित सारी जानकारी आप पता कर सकते हैं।

https://www.instagram.com/reel/Cq2pW1SLwte/?utm_source=ig_web_button_share_sheet

इन पांच नंबरों का क्या होता है मतलब?

इसी नंबर को समझाते हुए एक शख्स का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है इसमें शख्स ने बताया है, कि बोगी पर लिखे नंबर को 2 अंको में तोड़कर पढ़ना चाहिए।

पहले दो अंको से हमें इसके बनने के समय का पता चलता है और उसके बाद बोगी पर लिखे तीन अंक उस बोगी की कैटेगरी, यानी बोगी मे कितने स्लीपर है, जनरल है या फिर एसी यह पता चलता है ।

ये भी पढ़े:- यहां पर है धरती का पाताल लोक, गांव के साथ-साथ मौजूद है होटल और कई मॉल,तो आइये जानते इस जगह के बारे में

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT