होम / और कितना तबाह होगा यूक्रेन…विस्फोट से खरेसॉन का डैम टूटा, इलाके में बाढ़ की चेतावनी

और कितना तबाह होगा यूक्रेन…विस्फोट से खरेसॉन का डैम टूटा, इलाके में बाढ़ की चेतावनी

Suman Saurabh • LAST UPDATED : June 7, 2023, 1:48 am IST

India News(इंडिया न्यूज), ukraine russia war: यूक्रेन लगातार वार में तबाह हो रहा है। मंगलवार को यूक्रेन के एक अधिकारी ने रूसी सैनिकों पर खरेसॉन प्रांत में स्थित एक डैम को हमला कर उड़ाने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि रूसी सैनिकों ने दक्षिणी यूक्रेन में एक बड़े बांध को धवस्त कर दिया है। डैम के टूटने के बाद, यूक्रेन ने निप्रो नदी के आसपास के निवासियों को जगह खाली करने की सलाह दी है और नीचे के इलाके की ओर बाढ़ की चेतावनी जारी की है।

बाढ़ की चेतावनी जारी

यूक्रेन के आंतरिक (गृह) मंत्रालय ने नदी के दाहिने किनारे बसे 10 गांवों के निवासियों और खेरसॉन शहर के कुछ हिस्सों के लोगों को आवश्यक दस्तावेजों और पालतू जानवरों के इलाका खाली करने को कहा है। वहीं कुछ इलाकों से स्थानीय लोगो के प्रभावित होने की भी खबरें सामने आई है। बताया जा रहा है कि अचानक से पानी बहाव के कारण आसपास के 17000 से ज्यादा लोग चपेट में आ गए हैं, उनमें कुछ के हताहत होने की भी जानकारी है।

यूक्रेन ने रूस पर लगाया आरोप

खेरसॉन रीजनल मिलिट्री एडमिनिस्ट्रेशन के प्रमुख ऑलेक्जेंडर प्रोकुडिन ने मंगलवार सुबह कहा कि रूसी सेना ने आतंक का एक और कृत्य पेश किया है। इस बांध के टूटन के बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने आपात बैठक बुलाई है।

अमेरिका ने भी दी प्रतिक्रिया 

व्हाइट हाउस ने मंगलवार को कहा कि यूक्रेन में एक विस्फोट के बाद एक बड़े बांध को नष्ट करने के बाद “संभावित रूप से कई मौतें” होंगी, लेकिन अभी भी यह कहने के लिए कोई ठोस सबूत नहीं है कि इस कृत्य के पीछे कौन था।
राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने संवाददाताओं से कहा, “संयुक्त राज्य अमेरिका निर्णायक रूप से यह नहीं कह सकता कि इस समय क्या हुआ है।”

सच हुई जेलेंस्की की भविष्यवाणी

बता दें कि यूक्रेन और रूस ने बांध को तोड़ने के लिए एक-दूसरे पर हमला करने का आरोप लगाया है। वहीं, पिछले साल अक्टूबर में जेलेंस्की ने भविष्यवाणी की थी कि रूस इस बांध को नष्ट कर देगा, जो बाढ़ का कारण बनेगा।

 

Also Read:Ukraine Russia War Continues : क्या रूस के कहर से ”स्विफ्ट सिस्टम” बचाएगा यूक्रेन को?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.