होम / Umran Malik Records: बुमराह को पीछे छोड़ते हुए उमरान मलिक बने भारत के सबसे तेज गेंदबाज

Umran Malik Records: बुमराह को पीछे छोड़ते हुए उमरान मलिक बने भारत के सबसे तेज गेंदबाज

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : January 4, 2023, 4:58 pm IST

भारत के युवा और जानें माने तेज गेंदबाज उमरान मलिक इस समय सुर्खियों में बने हुएं हैं बता दें मलिक ने मंगलवार को श्रीलंका के खिलाफ पहले टी20 मैच में इतिहास रच दिया है। 23 साल के उमरान ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में अपनी तेज रफ्तार गेंदबाजी के साथ जसप्रीत बुमराह का रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया है। बता दें इसी के साथ उमरान भारत के सबसे तेज गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने मैच के दौरान श्रीलंकाई कप्तान को 155 किमी/घंटे की रफ्तार से गेंद डाली और उनका विकेट लेने के साथ ही भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे तेज गेंदबाज बनने का कीर्तिमान अपने नाम कर लिया।

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि उमरान से पहले भारत के लिए सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड जसप्रीत बुमराह के नाम था। चोट की वजह से टीम इंडिया से बाहर चल रहे बुमराह ने 153.6 किमी/घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी थी। जबकि लिस्ट में मोहम्मद शमी (153.3) और उनके बाद नवदीप सैनी (152.8) की रफ्तार के साथ क्रमश: तीसरे और चौथे स्थान पर काबिज हैं।
बाता दें उमरान ने अपनी सबसे तेज गेंदबाज डाली जिस वक्त भारतीय टीम मुश्किल में नजर आ रही थी और उसे विकेट की तलाश थी। उस वक्त श्रीलंकाई कप्तान दसुन शनाका तेजी से रन बना रहे थे और अपने अर्धशतक के करीब थे। लेकिन तभी कप्तान हार्दिक पांड्या ने 17वें ओवर में गेंद उमरान को थमाई और फिर जम्मू एक्सप्रेस के नाम से मशहूर इस युवा गेंदबाज ने वह कर दिखाया, जिसकी शायद ही कोई उम्मीद कर रहा था। उमरान ने ओवर की चौथी गेंद 155 किमी/घंटे की रफ्तार से डाली और शनाका को चलता किया। शनाका ने उमरान की गेंद पर बल्ला लड़ाया लेकिन एक्सट्रा कवर के पास युजवेंद्र चहल को सीधा हाथ में कैच थमा बैठे। इसके साथ ही शनाका 27 गेंदों में 45 रन बनाकर पवेलियन लौटे और भारत एक बार फिर से मैच में वापसी करने में सफल रहा।

 

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.