होम / Asia Cup 2022: भारत और पाकिस्तान मैच से पहले अपने मेंटल हेल्थ को लेकर विराट कोहली का बड़ा बयान

Asia Cup 2022: भारत और पाकिस्तान मैच से पहले अपने मेंटल हेल्थ को लेकर विराट कोहली का बड़ा बयान

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : August 27, 2022, 6:08 pm IST

Asia Cup 2022:

बढ़ते मेंटल हेल्थ की समस्या से पूरे दुनिया में चिंता का विषय बढा है हालांकि इस बात की राहत है कि लोग पहले के मुताबिक अब ज्यादा संख्या में खुल कर इस समस्या पर बात करते हैं । ऐसे मे दुनिया की परवााह ना करते हुए सेलिब्रिटी भी अपने मेंटल हेल्थ को खुल कर शेयर कर रहे हैं। हाल ही में विराट कोहली (Virat Kohli) ने एक अंग्रेजी अखबार को दिए इंटरव्यू में अपनी मेंटल हेल्थ को लेकर बयान दिया था। उन्होंने कहा था कि एक वक्त उनकी स्थिति यह थी कि लोगों से भरे कमरे में भी वह खुद को अकेला महसूस करते थे इस इंटरव्यू के 10 दिन बाद अब उन्होंने एक अन्य इंटरव्यू में फिर से अपनी मेंटल हेल्थ को लेकर बात रखी है। उन्होंने कहा है कि वह मानसिक तौर पर कमजोर महसूस कर रहे थे।

बता दें एशिया कप (Asia Cup 2022) में भारत-पाकिस्तान के मुकाबले से पहले विराट ने स्टार स्पोर्ट्स के साथ लंबी बातचीत की है। इसमें विराट कह रहे हैं, ‘मुझे यह बात स्वीकार करने में कोई शर्म नहीं है कि मैं मानसिक तौर पर कमजोर महसूस कर रहा था। वैसे यह महसूस करना बहुत सामान्य बात है लेकिन हम इसके बारे में बात नहीं करते क्योंकि हमें शर्म आती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि हम यह नहीं चाहते कि लोग हमें इस नजरिए से देखें। लेकिन यकीन रखिए, मजबूत होने का दिखावा करना कमजोर होने को स्वीकार करने से कहीं ज्यादा बुरा है।’

 

कोहली कहते हैं, ‘मैं मानसिक रूप से बेहद मजबूत शख्स के तौर पर पहचाना जाता हूं और मैं हूं भी। लेकिन हर किसी की एक सीमा होती है और आपको उस सीमा को पहचानने की जरूरत होती है। अन्यथा चीजें आपके स्वास्थ्य के लिए बुरी होने लगती है।’कोहली ने बताया, ’10 साल में पहली बार ऐसा हुआ कि मैंने पूरे एक महीने तक बल्ले को नहीं छुआ। मुझे एहसास हुआ कि मैं अपनी झूठी एनर्जी दिखाने की कोशिश कर रहा था। मैं खुद को आश्वस्त कर रहा था कि नहीं, तुममें जोश और जज्बा बरकरार है। लेकिन शरीर रुकने के लिए कह रहा था। दिमाग मुझसे एक ब्रेक लेने और थोड़ा पीछे हटने के लिए बोल रहा था ।

 

गौरतलब है विराट कोहली लंबे वक्त से अपनी लय में नहीं है। क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में वह रन नहीं बना पा रहे हैं। उन्हें शतक लगाए हुए भी ढाई साल से ज्यादा वक्त बीत चुका है। आखिरी बार उन्होंने जुलाई में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट, वनडे और टी20 मुकाबले खेले थे। यहां भी वह पूरी तरह से फ्लॉप रहे थे। इसके बाद वेस्टइंडीज और जिम्बाब्वे सीरीज में उन्हें आराम दिया गया था। अब वह 28 अगस्त को एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ मैच से मैदान में वापसी करेंगे। ऐसे में फैंस की नज़रे कोहली पर टीकी हुई हैं लोगों का मानना है कि विराट इस मैच से अपने फॅार्म में वापसी कर सकते हैं।

 

 

ये भी पढ़े – Ind Vs Pak Asia Cup 2022: यहां देखें फ्री में भारत और पाकिस्तान का मैच

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Rolls Royce Phantom: नई रोल्स-रॉयस फैंटम VIII में सफर करती स्पॉट हुईं नीता अंबानी, यहां जानें कीमत से लेकर पूरी डीटेल- indianews
World Hypertension Day: अगर आप भी है हाई ब्लड प्रेशर से परेशान, तो अपना सकते ये कुछ टिप्स-Indianews
इंडस्ट्री में 15 साल पूरे होने पर डायरेक्टर Raj & DK ने मनाया जश्न, इन सेलेब्स ने लुटाया प्यार -Indianews
Mamata Banerjee का बड़ा ऐलान, इंडिया ब्लॉक को बाहर से समर्थन देने का लिया निर्णय-Indianews
Sandeep Reddy Vanga होते है एनिमल के मीम्स देख परेशान, इस शख्स ने डायरेक्टर को दिखाया पॉजिटिव साइड – Indianews
इस वजह से प्रेग्नेंसी के दौरान Malvika Sitlani ने लिया पति से तलाक, सालों बाद छलका दर्द -Indianews
Arvind Kejriwal: आज पंजाब से हुंकार भरेंगे केजरीवाल, स्वर्ण मंदिर का करेंगे दर्शन-Indianews
ADVERTISEMENT