होम / Bihar Politics: फिर पलटेगें सुशासन बाबू! एक तरफ वंशवाद पर हमला तो दूसरी ओर पीएम मोदी की प्रशंसा

Bihar Politics: फिर पलटेगें सुशासन बाबू! एक तरफ वंशवाद पर हमला तो दूसरी ओर पीएम मोदी की प्रशंसा

Rajesh kumar • LAST UPDATED : January 25, 2024, 11:54 am IST

India News (इंडिया न्यूज),Bihar Politics: बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा बंगाल में लोकसभा चुनाव अकेले लड़ने की घोषणा करके कांग्रेस को बड़ा झटका दिया है। वहीं, समाजवादी नेता कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न देने पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पीएम मोदी की प्रशंसा किए। दूसरी ओर यूपीए की सरकार पर सवाल उठाते हुए कहा कि उसके कार्यकाल में कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न क्यों नहीं मिला?

हमने कभी परिवारवाद की राजनीति नहीं की- नीतीश

बता दें कि नीतीश ने वंशवाद पर इसारा करते हुए कहा कि इन दिनों बहुत से लोग राजनीति में अपने परिवार को आगे बढ़ाने पर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं, लेकिन कर्पूरी जी ने अपने जीवन में कभी ऐसा नहीं किया। उन्होंने कहा, “कर्पूरी ठाकुर के नहीं रहने के बाद उनके उनके बेटे रामनाथ ठाकुर को हमने बनाया। हमने भी कर्पूरीजी से सीखकर परिवार में किसी को नहीं बढ़ाया। हम हमेशा दूसरे को बढ़ाते हैं।”

तेजस्वी ने अलग मनाया कर्पूरी की जन्मशती समारोह

दिलचस्प बात यह है कि नीतीश के गठबंधन सहयोगी राजद ने कर्पूरी की जन्मशती मनाने के लिए यहां एक अलग समारोह का आयोजन किया, जिसे इसके प्रमुख लालू प्रसाद और उनके बेटे और डिप्टी सीएम तेजस्वी प्रसाद यादव ने संबोधित किया।

परिवारवाद से ग्रसित लालू परिवार

विश्लेषकों ने वंशवादी राजनीति पर नीतीश की टिप्पणियों की व्याख्या करते हुए सहयोगी लालू प्रसाद के अप्रत्यक्ष संदर्भ के रूप में की, जिनकी राजनीति में ‘परिवारवाद’ को बढ़ावा देने के लिए आलोचना की गई है। फिलहाल लालू के परिवार के पांच सदस्य सक्रिय राजनीति में हैं। जबकि उनकी पत्नी राबड़ी देवी एमएलसी हैं और पूर्व में सीएम रह चुकी हैं, उनकी सबसे बड़ी बेटी मीसा भारती सांसद हैं। लालू-राबड़ी के दोनों बेटे तेजस्वी और तेज प्रताप यादव मौजूदा सरकार में मंत्री हैं।

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.