होम / Diwali in Indore Market: इंदौर में 31 अक्टूबर को मनेगी दीपावली, व्यापारी एसोसिएशन ने बदली तारीख

Diwali in Indore Market: इंदौर में 31 अक्टूबर को मनेगी दीपावली, व्यापारी एसोसिएशन ने बदली तारीख

Pratibha Pathak • LAST UPDATED : October 17, 2024, 10:45 am IST

India News (इंडिया न्यूज),Diwali in Indore Market: इंदौर के व्यापारियों ने दीपावली की तारीख को लेकर उठे संशय को खत्म करते हुए 31 अक्टूबर को दीपावली मनाने का निर्णय लिया है। शहर के प्रमुख बाजारों और व्यापारी संगठनों ने एकमत होकर यह तारीख तय की है। पहले सियागंज व्यापारी एसोसिएशन ने विद्वत परिषद की राय पर एक नवंबर को दीपावली मनाने की घोषणा की थी, लेकिन सराफा बाजार और महाराजा तुकोजीराव क्लाथ मार्केट मर्चेंट एसोसिएशन ने 31 अक्टूबर की तारीख पर जोर दिया। इसके बाद सियागंज व्यापारी एसोसिएशन ने भी बैठक कर 31 अक्टूबर को ही दीपावली मनाने का फैसला किया।

विद्वानों की राय से बदल गई तारीख

शुरुआत में सियागंज व्यापारी एसोसिएशन ने विद्वत परिषद की राय मानते हुए एक नवंबर को दीपावली मनाने की घोषणा की थी, लेकिन व्यापारियों की राय और ज्योतिषीय गणना के आधार पर 31 अक्टूबर की तारीख को सर्वसम्मति मिली। व्यापारी संगठन ने यह भी कहा कि पूरे देश में 29 अक्टूबर को धनतेरस और अगले दिन यम चतुर्दशी मनाई जाएगी। ऐसे में दीपावली का त्योहार 31 अक्टूबर को ही रहना उचित होगा। इसके अलावा उज्जैन, काशी, अयोध्या जैसे प्रमुख धार्मिक नगरों में भी 31 अक्टूबर को दीपावली मनाने की घोषणा हुई है, जिससे इंदौर में भी यह तिथि स्वीकार कर ली गई।

Delhi Cyber Crime: पेमेंट गेटवे हैक कर 21 लाख की साइबर चोरी, यूट्यूब से सीखी हैकिंग

व्यापार में रहेगा तीन दिन का अवकाश

दीपावली के बाद इंदौर के प्रमुख बाजारों में तीन दिनों का अवकाश रहेगा। 4 नवंबर को शुभ मुहूर्त में बाजारों में व्यापारिक सौदे शुरू होंगे। सियागंज और क्लाथ मार्केट समेत अन्य बाजारों में इस दिन मुहूर्त के सौदे किए जाएंगे।

Delhi Cyber Crime: पेमेंट गेटवे हैक कर 21 लाख की साइबर चोरी, यूट्यूब से सीखी हैकिंग

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.