होम / Fraud SBI Manager: SBI मैनेजर से 26.99 लाख रुपये की साइबर ठगी, फर्जी ईमेल से बनाया निशाना

Fraud SBI Manager: SBI मैनेजर से 26.99 लाख रुपये की साइबर ठगी, फर्जी ईमेल से बनाया निशाना

Pratibha Pathak • LAST UPDATED : October 16, 2024, 12:01 pm IST

India News (इंडिया न्यूज),Fraud SBI Manager: इंदौर में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के तत्कालीन बैंक मैनेजर के साथ साइबर ठगी का एक बड़ा मामला सामने आया है। ठग ने खुद को ओसियन मोटर्स का डायरेक्टर बताकर फर्जी ईमेल के जरिए 26.99 लाख रुपये की ठगी की। ठग ने बैंक मैनेजर को ईमेल भेजकर कंपनी के लेटर हेड पर अधिकार पत्र भेजा और त्वरित फंड ट्रांसफर करने के लिए कहा। मैनेजर ने मेल में दिए निर्देशों के अनुसार पैसे ट्रांसफर कर दिए, लेकिन बाद में पता चला कि ओसियन मोटर्स ने ऐसा कोई मेल नहीं भेजा था।

कैसे हुई ठगी

बैंक मैनेजर को पहले एक अज्ञात फोन आया, जिसमें कॉलर ने खुद को महेंद्र पटेल, ओसियन मोटर्स का डायरेक्टर बताया। उसने कहा कि उसे अर्जेंट फंड ट्रांसफर करना है और चेक बुक खत्म हो चुकी है। उसने कंपनी के लेटर हेड पर अधिकार पत्र भेजने की बात कही, ताकि मैनेजर उसके खातों में पैसे ट्रांसफर कर सके। अगले दिन ठग ने फर्जी ईमेल आईडी से लेटर हेड पर मेल भेजा, जिसमें ओसियन मोटर्स के दस्तावेजों का इस्तेमाल किया गया था, और हस्ताक्षर भी बैंक के रिकॉर्ड से मेल खा रहे थे। इस आधार पर बैंक मैनेजर ने 26.99 लाख रुपये ट्रांसफर कर दिए।

Delhi Metro News: दिल्ली मेट्रो के एरोसिटी-तुगलकाबाद कॉरिडोर का निर्माण जल्द होगा पूरा, लोगों को ऐसे मिलेगा फायदा

ठगी का पता चलने पर दर्ज कराई शिकायत

जब बैंक मैनेजर को शक हुआ तो उन्होंने असली ओसियन मोटर्स के मालिक से संपर्क किया। वहां से जानकारी मिली कि ऐसा कोई ट्रांजेक्शन करने के निर्देश नहीं दिए गए थे। इसके बाद बैंक मैनेजर को ठगी का एहसास हुआ और उन्होंने क्राइम ब्रांच में शिकायत दर्ज करवाई।

पुलिस ने ठग को पकड़ने के लिए जांच शुरू की

मामले की गंभीरता को देखते हुए पुलिस ने ठगी की जांच शुरू कर दी है। ठगी का यह मामला इंदौर के बैंकिंग सेक्टर में एक बड़ा साइबर अपराध माना जा रहा है, जिसमें ठग ने बैंक अधिकारियों की सावधानी को भी मात दे दी।

Delhi Roads AI Based Cameras: दिल्ली की सड़कों पर लगे AI कैमरे, ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों की अब नहीं होगी खैर

 

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.