होम / Holi 2024: मध्यप्रदेश के इस गांव में खास तरीके से मनाते हैं होली, अंगारों पर चलने की परंपरा

Holi 2024: मध्यप्रदेश के इस गांव में खास तरीके से मनाते हैं होली, अंगारों पर चलने की परंपरा

Shanu kumari • LAST UPDATED : March 25, 2024, 3:51 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Holi 2024: भारत के हर हिस्से में हर त्योहार काफी अलग तरीके से मनाया जाता है। मध्य प्रदेश के रायसेन जिले में भी होली मनाने का एक खास तरीका है। यहां  ग्रामीण अपनी ‘अनोखी’ सदियों पुरानी परंपरा के हिस्से के रूप में गर्म अंगारों पर नंगे पैर चलते हैं। रायसेन के सिलवानी के दो गांवों में यह परंपरा काफी समय से चली आ रही है। चंद्रपुरा में, लोग 15 वर्षों से अधिक समय से गर्म अंगारों पर चलने की परंपरा का पालन कर रहे हैं। जबकि मेहगांव गांव में यह परंपरा लंबे समय से चली आ रही है।

आधुनिक युग में भी पुरानी परंपराएं 

होली जो बड़े पैमाने पर उत्तर भारत और देश के अन्य हिस्सों में मनाई जाती है। मूल रूप से रंगों और फूलों का त्योहार है। लेकिन इन दूरदराज के क्षेत्रों में कुछ ऐसी परंपराएं आज के आधुनिक युग में भी निभाई जाती हैं। ग्रामीणों का कहना है कि यह अनुष्ठान उन्हें प्राकृतिक आपदाओं और बीमारियों से बचाता है। बड़े हों या बच्चे, सभी होलिका दहन के बाद जलते अंगारों पर नंगे पैर चलते हैं। उनका कहना है कि इस रस्म में किसी को चोट नहीं लगती और किसी को कोई परेशानी नहीं होती।

JNUSU Elections 2024: JNU छात्र संघ चुनाव में सभी 4 पदों पर वामपंथ का कब्ज़ा, RSS समर्थित विद्यार्थी परिषद् को लगा झटका

कोयले पर चलते हैं लोग

एक वेबसाइट लिखती है कि तेज़ चलने पर आपका नंगे पैर लगभग एक सेकंड के लिए कोयले के संपर्क में आता है। जो गर्मी को कोयले से मानव मांस तक दर्दनाक रूप से प्रसारित करने के लिए पर्याप्त समय नहीं है। डेविड विली जो कई बार आग पर चल चुके हैं उन्होंने कहा, उदाहरण के लिए, कोयले और त्वचा दोनों में धातु की तुलना में काफी कम तापीय चालकता होती है। हालाँकि, उन्होंने कहा कि गलतियों से चोट लग सकती है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.