Friday, December 3, 2021
HomeMadhya PradeshHusband Gift Tajmahal to Wife: पत्नी के लिए बनवाया ताजमहल जैसा 4...

Husband Gift Tajmahal to Wife: पत्नी के लिए बनवाया ताजमहल जैसा 4 बेडरूम वाला घर

इंडिया न्यूज, बुरहानपुर:
Husband Gift Tajmahal to Wife: मध्यप्रदेश के बुरहानपुर में एक स्कूल संचालक आनंद प्रकाश चौकसे ने अपनी पत्नी मंजूषा को बिल्कुल ताजमहल की तरह घर तोहफे में दिया है। 4 बेडरूम वाला यह घर 3 साल में बनकर तैयार हुआ है। इस घर में एक बड़ा हॉल, 2 बेडरूम नीचे और 2 बेडरूम ऊपर हैं और किचन, लाइब्रेरी और मेडिटेशन रूम भी है।

Husband Gift Tajmahal to Wife

शाहजहां बुरहानपुर में बनवाना चाहते थे ताजमहल Husband Gift Tajmahal to Wife

मुगल शासक शाहजहां ने 16वीं शताब्दी में अपनी बेगम मुमताज के लिए आगरा में ताजमहल बनवाया था। मुमताज की मौत 14वें प्रसव के दौरान बुरहानपुर के ही एक महल में हुई थी जिसके बाद मुमताज का पार्थिव शरीर बुरहानपुर के आहुखाना में 6 महीने तक सुरक्षित रखा गया था। शाहजहां ने पहले बुरहानपुर से गुजरने वाली ताप्ती नदी के किनारे ताजमहल बनवाने का फैसला किया था, लेकिन किन्हीं कारणों से शाहजहां ने बुरहानपुर की जगह आगरा में बनवाया।

Husband Gift Tajmahal to Wife

पत्नी को ताजमहल गिफ्ट करने की ठान ली थी Husband Gift Tajmahal to Wife

अपनी पत्नी को ताजमहल की तरह घर गिफ्ट करने वाले आनंद प्रकाश चौकसे बताते हैं कि उनके मन में इस बात की कसक थी कि बुरहानपुर में ताजमहल क्यों नहीं बन सका, इसलिए मैनें अपनी पत्नी को शाहजहां की तरह ताजमहल गिफ्ट करने के बारे में ठान लिया। ताजमहल जैसे इस घर को बनाने में कई आनंद को मुश्किलों का सामना करना पड़ा, लेकिन उनके अटूट विश्वास से ताजमहल जैसा मकान बनाने में उन्हें कामयाबी मिली।

Husband Gift Tajmahal to Wife

ताजमहल जैसा घर बनाने के लिए इंजीनियरों को दिए निर्देश Husband Gift Tajmahal to Wife

ताजमहल जैसा घर बनाने वाले कंसल्टिंग इंजीनियर प्रवीण चौकसे ने बताया- आनंद चौकसे ने उन्हें ताजमहल जैसा मकान बनाने को कहा था, यह मुश्किल काम था। आनंद और उनकी पत्नी ताजमहल देखने आगरा गए थे, लौटने के बाद इंजीनियरों से ताजमहल जैसा ही घर बनाने को कहा था। इसके बाद इंजीनियर प्रवीण चौकसे ने भी आगरा जाकर ताजमहल देखा।

Husband Gift Tajmahal to Wife

इंजीनियर प्रवीण चौकसे ने अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए कहा कि आनंद चौकसे ने औरंगाबाद के दौलताबाद में ताजमहल की तरह बने मकबरे को भी देखा। आनंद ने पहले इंजीनियरों को 80 फीट ऊंचा यूनीक घर बनाने के लिए कहा, लेकिन उसे अनुमति नहीं मिलने के कारण ताजमहल जैसा घर बनाने का असाइनमेंट दिया। हमने उनसे कहा कि इस्लामिक माइथोलॉजी के अनुसार ताजमहल मकबरा है लेकिन इन सब तर्कों को दरकिनार करते हुए आनंद चौकसे ने ताजमहल जैसा ही घर बनाने को कहा।

3 साल में बनकर तैयार हुआ घर Husband Gift Tajmahal to Wife

ताजमहल जैसा घर बनाने वाले इंजीनियरों ने इंटरनेट के जरिए पहले ताजमहल की 3डी इमेज निकाली और इस पर रिसर्च करने के बाद काम शुरू किया। घर 3 साल में बनकर तैयार हुआ जो असली ताजमहल की तुलना में एक तिहाई क्षेत्रफल में बना है। इंजीनियर प्रवीण चौकसे के मुताबिक, इस घर का क्षेत्रफल मीनार सहित 90 बाय 90 का है। बेसिक स्ट्रक्चर 60 बाय 60 का है और गुंबद 29 फीट ऊंची रखी गई है।

Husband Gift Tajmahal to Wife

Read More: All Party Meeting 29 नवंबर को शुरू होने वाले शीतकालीन सत्र से एक दिन पहले होगी सर्वदलीय बैठक

Connect With Us : Twitter Facebook
SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE