Wednesday, December 8, 2021
HomeMadhya PradeshPatalpani Railway Station: हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलने के बाद शिवराज...

Patalpani Railway Station: हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलने के बाद शिवराज सरकार ने बदला पातालपानी रेलवे स्टेशन का नाम

इंडिया न्यूज, भोपाल:
Patalpani Railway Station: मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल के हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर कमलापति स्टेशन करने के बाद सोमवार को कहा कि इंदौर में पातालपानी रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर टंट्या मामा रेलवे स्टेशन किया जाएगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि इंदौर में 53 करोड़ की लागत से बन रहे बस स्टैंड और पातालपानी रेलवे स्टेशन का नाम टंट्या मामा के नाम पर रखा जाएगा।

इससे पहले हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर मध्य प्रदेश सरकार ने स्टेशन का नाम बदलकर महान गोंड रानी कमलापति के नाम पर करने का प्रस्ताव केंद्रीय गृह मंत्रालय को भेजा था मंत्रालय ने मंजूरी देते हुए रेलवे बोर्ड को बदलाव के लिए पत्र लिख दिया था और बोर्ड ने हबीबगंज स्टेशन का नाम रानी कमलापति करने की अधिसूचना जारी कर दी। इसके बाद अगले एक घंटे में स्टेशन पर ‘हबीबगंज’ के बोर्ड हटाए जाने शुरू होकर ‘रानी कमलापति’ के बोर्ड लगना शुरू हो गए थे। 15 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी विश्व स्तरीय सुविधाओं वाले रानी कमलापति रेलवे स्टेशन का लोकार्पण किया।

कैसे पड़ा हबीबगंज नाम Patalpani Railway Station

ब्रिटिश काल में बना हबीबगंज स्टेशन था, वर्ष 1979 में इस स्टेशन के विस्तार के समय नवाब खानदान के हबीबउल्ला ने अपनी जमीन दान में दी थी। उन्हीं के नाम पर ही इस स्टेशन का नाम हबीबगंज रखा गया था। हबीबउल्ला भोपाल के नवाब हमीदउल्ला के भतीजे थे।

Read More: Husband Gift Tajmahal to Wife: पत्नी के लिए बनवाया ताजमहल जैसा 4 बेडरूम वाला घर

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE