Friday, December 3, 2021
HomeMadhya Pradeshभोपाल और इंदौर में लागू होगी Police Commissioner System

भोपाल और इंदौर में लागू होगी Police Commissioner System

Police Commissioner System
इंडिया न्यूज, भोपाल:

मुंबई की तरह अब मध्य प्रदेश के भोपाल और इंदौर में पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू की जाएगी। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने इंदौर और भोपाल में पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू करने का निर्णय लिया है। इस प्रणाली के लिए पिछले 10 साल से बात चल रही थी। लेकिन अब इस प्रणाली की घोषणा करते हुए सीएम ने कहा कि प्रदेश में कानून व्यवस्था की स्थिति अच्छी है। प्रदेश के स्वच्छतम शहर इंदौर और राजधानी भोपाल में बढ़ती जनसंख्या और भौगोलिक विस्तार और साथ ही तकनीक के कारण भी उत्पन्न हुई कानून व्यवस्था संबंधी आवश्यकताओं को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है।

क्या होता है Police Commissioner System

दरअसल, अपराधों पर नकेल के लिए पुलिस कमिश्नर प्रणाली को बेहतर माना जाता है। देश के अधिकतर महानगरों में यही सिस्टम लागू है। इससे फायदा यह होगा कि पुलिस के पास अपराध नियंत्रण के ज्यादा अधिकार और प्रभावी तंत्र होगा। अभी कोई भी पुलिस अधिकारी निर्णय लेने के लिए स्वतंत्र नहीं होते हैं।

आपात परिस्थितियों में उन्हें कलेक्टर या संभागायुक्त या प्रदेश सरकार के निदेर्शों के अनुसार ही काम करते हैं। इंदौर और भोपाल में पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू होने के बाद आपात स्थिति में निर्णय लेने का अधिकारी पुलिस अधिकारियों के पास होंगे। इसलिए इसे बेहतर माना जाता है कि क्योंकि पुलिस कमिश्नर खुद फैसला ले सकते हैं।

Also Read : Cruise Drugs Case नवाब मलिक की बेटी ने जारी किया समीर वानखेड़े की शादी का कार्ड

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE